मंगलवार के दिन याद रखे ये खास बातें

कोलकाता: सनातन धर्म में हर दिन, अलग अलग देवताओं के लिए विशेष माने गए हैं। ऐसे में मंगलवार के दिन श्री राम भक्त वीर हनुमान जी की उपासना विशेष मानी जाती है।

मान्यता के अनुसार मंगलवार के दिन हनुमान जी की पूजा करने से सभी कष्टों से मुक्ति मिलती है, वहीं मंगलवार के दिन हनुमान चालीसा  का पाठ करने से हनुमान जी प्रसन्न होते हैं।

ये काम मंगलवार को भूल कर भी न करें …

कई बार मंगलवार को लंबे समय से लगातार हनुमान जी की पूजा करने के बावजूद लोगों को वह फल नहीं मिल पाते जिनकी वे आशा करते हैं। ऐसे में जानकारों का कहना है इसका सीधा सा कारण ये है कि कई लोग मंगलवार को कुछ ऐसे कार्य कर बैठते हैं।

जो मंगलवार को करने वर्जित है ऐसे में उन्हें हनुमान जी की कृपा से वंचित रहना पड़ता है। तो चलिए आज जानते हैं वे काम जो मंगलवार के नहीं करने चाहिए…

– हवन सामग्री न खरीदें

मंगलवार को हवन सामग्री नहीं खरीदनी चाहिए। माना जाता है ऐसा करने से परेशानी पैदा होती है।

– दूध से बनी चीजें न खरीदें

मंगलवार को दूध से बनी कोई भी मिठाई  खरीदना अशुभ माना जाता है। इस दिन भूल से भी बर्फी, कलाकंद और रबड़ी न खरीदें। वहीं मंगलवार के दिन दूछ से बनी कोई चीज दान  भी नहीं करनी चाहिए। इस दिन हनुमान जी को बेसन  या बूंदी के लड्डू का ही भोग लगाएं।

– न खरीदें लोहे का सामान

मंगलवार को घर में लोहे का कोई भी सामान नहीं लाना चाहिए। माना जाता है कि इस दिन चाकू, नेल कटर, कैंची और वाहन जैसी लोहे की चीजें नहीं खरीदनी चाहिए।

-श्रृंगार का सामान खरीदना अशुभ
मंगलवार को श्रृंगार का सामान  खरीदना अशुभ माना जाता है। ऐसा करने से आपके वैवाहिक जीवन में परेशानी आती है। वहीं सोमवार और शुक्रवार के दिन श्रृंगार का सामान खरीदना शुभ माना जाता है।

– न पहनें नए वस्त्र…
मंगलवार के संबंध में ये भी माना जाता है कि इस दिन नए वस्त्रों को नहीं पहनना चाहिए। वस्त्र चाहे आप कुछ दिन पहले ही ले आए हों, लेकिन इनको पहनने की शुरुआत मंगलवार से नहीं करनी चाहिए। नए वस्त्र पहनने का सबसे अच्छा दिन गुरुवार माना जाता है।

– मांस-मदिरा से रहें दूर

मंगलवार को भूल से भी मांस और मदिरा का सेवन नहीं करना चाहिए। माना जाता है कि ऐसा करने से व्यक्ति पर मुसीबतों का पहाड़ टूट जाता है।

– बाल-दाढ़ी या नाखून न काटें…
मंगलवार को बाल, दाढ़ी और नाखून गलती से भी नहीं कटवाने चाहिए। ऐसा करने से हनुमान जी आपसे रुष्ट हो जाते हैं।

– काले कपड़ों से बचें
मंगलवार यानी आज काले कपड़े नहीं पहनने चाहिए, ये शनि के द्योतक माने जाते हैं। साथ ही इस दिन काले रंग के कपड़े खरीदने भी नहीं चाहिए। मंगलवार को लाल रंग के कपड़े पहनने शुभ माने जाते हैं। लाल कपड़े पहनने से मंगल का दोष कम होता है। वहीं इस दिन पीले वस्त्र भी पहने जा सकते हैं।

ये कार्य होते हैं मंगलवार को शुभ…

– मंगलवार ब्रह्मचर्य का पालन करें। यह दिन शक्ति एकत्रित करने का दिन है।
– धातुओं, अग्नि या बिजली से संबंधित वस्तुओं को इस दिन खरीद सकते हैं।
– मंगलवार के दिन मीठी तंदूरी रोटी लाल गाय को या कुत्ते को खिलाएं।
– आंखों में सफेद रंग का सुरमा मंगल खराब की स्थिति में डालना चाहिए। सफेद ना मिले तो काला सुरमा डालें।
– लाल कपड़ा बहन या बुआ को दान में दें।
– ऋण चुकता करने के लिए मंगलवार को अच्छा दिन माना गया है। इस दिन ऋण चुकता करने से फिर कभी ऋण लेने की आवश्यकता नहीं पड़ती।

– विवाह कार्य, शस्त्र अभ्यास, शौर्य के कार्य या मुकदमे का आरंभ करने के लिए यह उचित दिन है।

शेयर करें

मुख्य समाचार

आमिर खान को 21 दिसंबर तक ईडी हिरासत

सन्मार्ग संवाददाता कोलकाता : ईडी मामले में गिरफ्तार आमिर खान को 21 दिसंबर तक ईडी हिरासत में भेज दिया गया है। गुरुवार को आमिर खान को आगे पढ़ें »

ढलाई वाली मशीन ले जा रही पिकअप वैन पलटी, 1 की मौत, 4 घायल

मिदनापुर : ढलाई करने में काम आने वाली मशीन को लाद कर ले जा रही एक पिकअप वैन के रास्ते के किनारे पलट जाने की आगे पढ़ें »

ऊपर