दिन में कई बार पीती हैं ग्रीन टी, तो जान लीजिये शरीर पर क्या होता है असर

नई दिल्ली : स्वास्थ को लेकर आजकल महिलाएं बहुत ज्यायदा सजग हो गई हैं और बढ़ते वजन को कम करने के लिए सही डाइट, एक्सरसाइज के साथ-साथ एंटीऑक्सीबडेंट से भरपूर ग्रीन टी का सेवन भी करती हैं। ग्रीन टी के गुणों को देखते हुए महिलाएं दिन भर में कई कप ग्रीन टी पी जाती हैं, लेकिन इसके स्वास्थ पर कई नुकसान भी है।

बढ़ते वजन को कम करने के लिए भी महिलाएं ग्रीन टी पीना पसंद करती हैं। ग्रीन टी अनॉक्सिडाइज्ड पत्तियों से बनाई जाती है। ग्रीन टी में सबसे अधिक एंटी-ऑक्सीडेंट और फायदेमंद पॉलीफेनोल पाया जाते हैं। ग्रीन टी वजन घटाने से लेकर लिवर डिस्ऑगर्डर, टाइप 2 डायबिटीज और अल्जाइमर रोग तक सभी पर पॉजिटीव प्रभाव डालती है, लेकिन ग्रीन टी को सबसे ज्यादा वजन कम करने के लिए जाना जाता है।

कैफीन सेंसिटीविटी
ग्रीन टी उनके लिए सही नहीं है जो कैफीन के प्रति हाइपरसेंसिटिव है। कैफीन की मात्रा में ग्रीन टी अन्य टी के अपेक्षाकृत कम होती है, लेकिन फिर भी इसे ज्यािदा पीने से अनिद्रा, चिड़चिड़ापन, चिंता, मितली और पेट खराब होने जैसी कई हेल्थ प्रॉब्ल म्सर हो सकती है। इसे पीने के बाद आपको ऐसी कोई समस्या महसूस होती है तो दिनभर में केवल 1 कप ग्रीन टी ही लें।

दवा लेती हैं तो ध्यान दें 
दवाएं ले रही हैं तो ग्रीन टी पीते समय सावधानी बरतें। खासकर ब्लड थिनर (थक्कारोधी दवाएं) लेने वालों को ‘विटामिन-के’ होने के कारण सावधानी से ग्रीन टी पीनी चाहिए। ग्रीन टी और एस्पिरिन को मिक्सक न करें, क्योंकि इससे प्लेटलेट्स की क्लॉटिंग प्रभावशीलता कम हो सकती है। साथ ही अगर उत्तेजक दवाओं के साथ ग्रीन टी को लिया जाता है, तो यह ब्लवड प्रेशर और हार्ट रेट को बढ़ा सकती है।

एसिड रिफ्लक्स्
ग्रीन टी का सेवन कभी खाली पेट ना करें, इससे पेप्टिक अल्सर और एसिड रिफ्लक्स जैसी समस्या एं हो सकती हैं। चाय गैस्ट्रिक एसिड को उत्तेजित करता है, भोजन के बाद या भोजन के बीच में ग्रीन टी लिया जा सकता है।

किडनी की समस्या
ग्रीन टी में पॉलीफेनॉल्स हार्ट डिजीज और कैंसर को रोकता है, लेकिन पॉलीफेनोल्स में मौजूद टॉक्सिन पर किए गए अध्ययन से पता चलता है कि अगर ज्यारदा मात्रा में ग्रीन टी का सेवन किया जाए तो इसमें मौजूद यही पॉलीफेनॉल्स लिवर और किडनी की क्षति का कारण बन सकता हैं, एक्सपर्ट्स का कहना है कि दिन में दो कप से ज्याफदा ग्रीन टी का सेवन ना करें। संतुलित मात्रा में ग्रीन टी पीने के कई फायदे हैं।

शेयर करें

मुख्य समाचार

conducter

बस कंडक्टर ने 8 घंटे काम कर पास की यूपीएससी की परीक्षा

बंगलुरू : जब आप कुछ करने की ठान लेते है तो कोई भी मजबूरी आपके कदम नहीं रोक सकती। बस आपको पूरी लगन से अपने आगे पढ़ें »

piyush goyal

देशभर के व्यापारियों की जनसंख्या रजिस्टर बनाएगा कैट: उद्योग मंत्री ने दिया सुझाव

नई दिल्ली : कॉन्फेडरेशन ऑफ ऑल इंडिया ट्रेडर्स (कैट) देशभर के सभी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों के व्यापारियों एवं उनके यहां कार्यरत कर्मचारियों का आगे पढ़ें »

ऊपर