बिना डाइटिंग के इन तरीकों से रह सकती हैं हमेशा स्लिम फिट

नई दिल्ली : जब बात वजन कम करने की आती है तो महिलाएं डाइटिंग शुरू कर देती है, लेकिन वजन कम करना हो तो डाइटिंग काम नहीं आता, इससे भले ही आपका वजन कम हो जाए, लेकिन कुछ दिनों बाद वजन फिर से बढ़ना शुरू हो जाता है। कुछ वक्त के लिए कैलोरी ना लेने से आपको लम्बे समय के लिए फायदा नहीं मिलेगा।

प्रोटीन को खाने में करें शामिल
पतली दिखना चाहती हैं तो डायट में प्रोटीन को प्राथमिकता दें। अपनी डाइट में प्रोटीन शेक नहीं, लेकिन हर डाइट में प्रोटीन को किसी न किसी रूप में शामिल करें। प्रोटीन शरीर में कई तरह से काम करता है। इसे पचने में काफी समय लगता है, जिसके कारण आपको लंबे समय तक भूख नहीं लगती और आप ओवरईटिंग से बच जाती हैं। वहीं दूसरी ओर इसे पचाने में शरीर को अतिरिक्त मेहनत करनी पड़ती है, जिसकी वजह से शरीर में पहले से जमा हुआ फैट उर्जा के रूप में परिवर्तित होता है और वेट लॉस शुरू होता है। वहीं प्रोटीन आपको मसल्स बिल्डअप करने में भी मदद करता है।

चेयर टेबल पर खाना खाएं
कुछ रिपोर्ट्स के मुताबिक टेबल पर बैठकर खाने से भी आप खुद को फिट रख सकती हैं। आजकल लोग चलते फिरते खाते हैं, जल्दी-जल्दी खाने के चक्कर में ओवरईटिंग करते हैं और कुछ भी उल्टा-सीधा खा लेते हैं, जिससे वेट बढ़ना शुरू हो जाता है। एक जगह बैठकर आराम से खाना खाएं। आराम से खाना खाने से आप खाने को अच्छी तरह चबाकर खाएंगी, जिससे आपका वजन कभी भी नहीं बढ़ेगा।

हेल्दी स्नैकिंग
माना जाता है कि स्नैकिंग महिलाओं में वजन बढ़ाता है, जबकि वास्तव में ऐसा नहीं है। स्नैकिंग तब तक आपके स्वास्थ को नुकसान नहीं पहुंचाता, जब तक आप ऐसे खाद्य पदार्थों का चयन करती हैं जो आपके ऊर्जा स्तर को पूरे दिन बढ़ाती रहें। आप स्नैकिंग तभी करें, जब आपको सच में भूख लगी हो।

भोजन को चबाकर खाना
चबा कर खाने से पाचन प्रक्रिया सही रहती है, जिस पर कि महिलाएं ध्यान नहीं देतीं, जितना वास्तव में देना चाहिए। भोजन को ठीक से चबाने से आपके लार के एंजाइम को भोजन को ब्रेकडाउन करने में मदद मिलती है। इससे भोजन अच्छी तरह डाइजेस्ट होता है। साथ ही चबाने से आप ओवरईटिंग से बचने में मदद कर सकती हैं। मस्तिष्क तक यह संकेत पहुंचने में लगभग 20 मिनट लगता है कि आपका पेट भर गया है, इसलिए यदि आप अपने भोजन को अच्छी तरह से चबाने में समय लेती हैं, तो जरूरत के अनुसार खाना खा पाएंगी।

शेयर करें

मुख्य समाचार

मैच फीट के लिए चार चरण में अभ्यास करेंगे भारतीय क्रिकेटर : कोच श्रीधर

नयी दिल्ली : भारत के क्षेत्ररक्षण कोच आर श्रीधर का कहना है कि देश के शीर्ष क्रिकेटरों के लिए चार चरण का अभ्यास कार्यक्रम तैयार आगे पढ़ें »

नस्लभेद के खिलाफ आवाज बुलंद करे आईसीसी : सैमी

नयी दिल्ली : वेस्टइंडीज के पूर्व टी-20 कप्तान डेरेन सैमी ने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) और अन्य क्रिकेट बोर्डों से नस्लभेद के खिलाफ आवाज बुलंद आगे पढ़ें »

ऊपर