चाहती हैं खूबसूरत बाल तो भूलकर भी ना करें ये गलतियां

नई दिल्ली : किसी भी लड़की की खूबसूरती उसके बालों से भी जानी जाती है और अपने बालों को सुंदर बनाने के लिए लड़कियां तमाम उपाय अपनाती हैं। बालों के लिए महंगे शैंपू, कंडिशनर, सीरम के अलावा महिलाएं महंगे हेयर ट्रीटमेंट भी करती हैं, लेकिन आज के समय में बढ़ते प्रदूषण और जीवनशैली में बढ़ते स्ट्रेस का सबसे ज्यादा असर बालों पर होता है। महिलाएं झड़ते बालों की समस्या से परेशान हैं या रफ हेयर से।

हालांकि इन उत्पादों के इश्तेमाल में महिलाएं कुछ गलतियाँ करती हैं, जिसके कारण बाल कमजोर होने लगते हैं। बालों को धोते समय महिलाओं को खास ध्यान देना चाहिए।

बालों के जड़ों को ठीक से धोये
बालों के रूट्स तक नमी कम पहुंच पाती है, जिसकी वजह से वे ड्राई नजर आते हैं। स्केल्प पर कम शैंपू लगने की वजह से वह ठीक से साफ नहीं हो पाते, जिससे स्केल्प में खुजली महसूस होती है और बाल ठीक से साफ नहीं हो पाते। बालों को धोते समय हाथों को गोल-गोल घुमाते हुए वॉश करें।

गर्म पानी का इश्तेमाल ना करें
ठण्ड के दिनों में महिलाएं बाल धोने के लिए गर्म पानी का इश्तेमाल कर लेती हैं, जिससे कि बाल कमजोर होने लगते हैं। गर्म पानी बालों की कुदरती नमी खत्म कर देते हैं, ऐसे में बालों की नमी बरकरार रखने के लिए गुनगुने पानी का ही इस्तेमाल करें। इससे बाल ठीक तरीके से साफ हो जाएंगे और ठंड भी नहीं लगेगी।

दो बार शैंपू करना
महिलाएं बालों को ठीक से साफ़ होने के लिए अक्सर दो बार बालों में शैम्पू कर लेती हैं, लेकिन ऐसा करने से बालों से कुदरती नमी चली जाती है। अगर बालों में ऑयलिंग की गई हो या फिर पैक लगाया गया हो तो जरूरत के अनुसार ही दोबारा शैंपू करें, क्योकि एक बार वॉश करने पर ही बाल साफ हो जाते हैं।

स्केल्प पर ना लगाएं कंडिशनर
महिलाएं शैंपू की तरह कंडिशनर भी स्केल्प पर लगा लेती हैं, इससे उनके स्केल्प ज्यादा ऑयली हो जाता है। बालों को उचित पोषण देने के लिए बालों के बीच के हिस्से से सिरों तक कंडिशनर लगाएं। इससे बाल सुलझ जाएंगे और बाल कंघी करते हुए टूटेंगे भी नहीं।

सुखाते समय दें ध्यान
महिलाएं बालों को सुखाने के लिए बालों को झाडती हैं या रगडती हैं, इससे बालों की सेहत को बहुत नुकसान पहुंचता है। बाल रूखे और बेजान होने लगते हैं और बालों को सुखाने के लिए तौलिए से बालों को धीरे-धीरे दबाएं, ताकि अतिरिक्त पानी तौलिया सोख ले और बालों को हवा में नार्मल तरीके से सूखने दें।

शेयर करें

मुख्य समाचार

पटना का महावीर मंदिर ट्रस्ट अयोध्या के राम मंदिर के श्रद्धालुओं के लिए रसोई चलाएगा

अयोध्या : राम मंदिर के दर्शन के लिए अयोध्या के बाहर से आने वाले श्रद्धालुओं के लिए बिहार का महावीर मंदिर ट्रस्ट सामुदायिक भोज की आगे पढ़ें »

विकास का इंतजार कर रहा है औरंगाबाद का रढुआ धाम

औरंगाबाद : बिहार के औरंगाबाद जिले में ऐतिहासिक, पौराणिक और धार्मिक महत्व के रढुआ धाम को आज भी विकास का इंतजार है। जिले के जम्होर पंचायत आगे पढ़ें »

ऊपर