भरपूर नींद स्वास्थ के लिए ही नहीं, त्वचा और बालों के लिए भी है जरूरी

नई दिल्ली : अक्सर लोगों को नींद ना आने की शिकायत होती है। नींद में कमी कई कारणों से हो सकती है। अगर अच्छी नींद ना आए तो शरीर ही नहीं, दिमागी शांति भी खत्म होती है। इससे सेहत से जुडी समस्याएं भी उत्पन्न होती हैं। नींद में कमी के कारण त्वचा और बालों पर भी असर पड़ता है। नींद डिस्टर्ब होने से मानसिक और शारीरिक बदलाव होने लगते हैं और तनाव की एक बड़ी वजह भी नींद ना आना है।

महिलाओं के लिए भरपूर नींद जरूरी
आम तौर पर आँखों पर डार्क सर्कल हो तो लोग ब्यूटी स्लीप से जोड़कर देखते हैं, लेकिन ओवरईटिंग और ज्यादा वजन बढ़ने से भी डार्क सर्कल्स हो सकते हैं। एक रिपोर्ट के मुताबिक जो लोग रोजाना 7 घंटे अधिक की नींद लेते हैं, स्वस्थ और ऊर्जावान रहते हैं।

त्वचा पर असर
स्लीपिंग डिसऑर्डर का असर त्वचा पर भी दिखता है। अच्छी और पर्याप्त नींद का असर आपकी त्वचा पर भी दिखता है। एक स्टडी के मुताबिक जो लोग 7 घंटे की भरपूर नींद लेते हैं, उनकी स्किन स्वस्थ और सुन्दर होती है और वे अधिक समय तक जवां दिखते हैं। भरपूर नींद के कारन उनकी त्वचा की स्वतः हीलिंग होती रहती है।

ऐसे लें भरपूर नींद
नींद न आने के लिए कई कारण जिम्मेदार हो सकते हैं। बेडरूम सोने के लिए उपयुक्त होना जरूरी है, कमरे के रंग से लेकर गद्दे तकिया और लाइटिंग भी जिम्मेदार हो सकता है। कई बार अधिक तनाव के कारण भी ठीक से नींद नहीं आती । कमरे में लाइट और साउंड को कम रखें। साथ ही कमरे का सही तापमान भी जरूरी है।

सोने और जागने का समय तय करें
सोने और जागने का समय आपके शरीर को सही हार्मोन्स बनाने में मदद करेगा। नियमित तौर पर सही समय पर सोने और जागने से शरीर को आराम मिलता है।

सोने से पहले अच्छी आदतें अपनाएं
जितना हो सके स्ट्रेस कम करें। सोने से पहले स्लीप टी लें तो यह आपके लिए अच्छा होगा। होने से पहले वार्म वाटर से स्नान करना भी अच्छा होगा। सोते समय स्मार्टफोन, लैपटॉप से दूर रहें।

शेयर करें

मुख्य समाचार

कोरोना वायरस से बुजुर्गों के बचाव के लिये स्वास्थ्य मंत्रालय ने जारी किये परामर्श

नयी दिल्ली : कोरोना वायरस संक्रमण से बुजुर्गों की सुरक्षा के लिए सोमवार को स्वास्थ्य मंत्रालय द्वारा परामर्श जारी किया गया है। स्वास्थ्य मंत्रालय ने आगे पढ़ें »

बॉलीवुड अभिनेता कार्तिक आर्यन ने पीएम केयर्स फंड में दिये एक करोड़ रुपए दान

मुंबई : बॉलीवुड अभिनेता कार्तिक आर्यन ने कोरोना वायरस (कोविड-19) के खिलाफ लड़ाई में पीएम केयर्स फंड में एक करोड़ रुपए डोनेशन दिया है। कोरोना आगे पढ़ें »

ऊपर