खाली तिजोरी भरने के लिए करें ये अचूक उपाय, जीवन भर बढ़ता रहेगा आपका धन

कोलकाता : पैसा, रुपया तथा धन रखने के लिए प्राचीनकाल से ही अधिकतर घरों में तिजोरी प्रयोग में लायी जाती है। इसलिए तिजोरी को बहुत महत्वपूर्ण वस्तु माना जाता है। वहीं वास्तु शास्त्र में तिजोरी से संबंधित अनेक जानकारियां और उपाय वर्णित है। साथ ही तिजोरी में कुछ चीजों को रखने के बारे में बताया गया है जोकि हमारे धन के साथ तिजोरी में रखने से उस धन को बढ़ाने का काम करती हैं और साथ ही इन चीजों को तिजोरी में रखने से धन कभी समाप्त नहीं होता है। तो आइए जानते हैं ऐसी कौनसी चीजें हैं जिन्हें तिजोरी में धन के साथ रखना चाहिए।
श्रीफल
श्रीफल को कोई शुभ मुहूर्त देखकर आप उसे लाल कपड़े में बांधकर, कपूर तथा लॉन्ग चढ़ाकर दीप आदि दिखाकर उसकी पूजा करें। इसके बाद उसे अपनी तिजोरी में रखें। ऐसा करने से धन का आगमन होता है।
मोती शंख
होली के दिन गुलाल से भरे पैकेट में मोती शंख और चांदी का सिक्का डालकर लाल महोली से कपड़े को बांधे। ऐसा करने पर व्यवसाय में लाभ होता है।
पूजा की सुपारी
सुपारी को पूजा के समय गौरी गणेश का स्वरूप माना जाता है। इसलिए इस सुपारी को लेकर उसने जनेऊ चढ़ाएं और पूजा कर इसे अपनी तिजोरी में स्थापित कर दें। ऐसा करने से तिजोरी में धन की कमी नहीं होती है।
काली गुंजा
धन संपदा के लिए काली गुंजा के 11 दाने लेकर तिजोरी के नीचे या अंदर रख दे। साथ ही तिजोरी में हमेशा लाल वस्त्र बिछाकर रखें। वहीं शुक्रवार के दिन पीले कपड़े में थोड़ी सी केसर, चांदी का सिक्का, हल्दी की गांठ है को बांधकर सदैव हमें तिजोरी में रखना चाहिए। ऐसा करने पर धन समृद्धि के रास्ते खुलते हैं।
श्रीयंत्र
ऐश्वर्य वृद्धि यंत्र या धनदा यंत्र को लेकर तिजोरी में रखना शुभ होता है। ऐसा करने पर आपकी तिजोरी कभी खाली नहीं रहती है और आपके घर में सदैव धन बढ़ता है।
दस रुपए के नोट
अपनी तिजोरी में 10-10 के नोट की एक गड्डी हमेशा ही रखें। साथ ही पीतल और तांबे के सिक्कों को तिजोरी में रखना शुभ माना गया है।
पीपल का पत्ता
शनिवार के दिन पीपल के पत्ते पर घी मिश्रित लाल सिंदूर से ओम बनाएं और तिजोरी में रखें। यह उपाय लगातार पांच शनिवार तक करें। ऐसा करने पर धन की कमी दूर होगी।

शेयर करें

मुख्य समाचार

राम अवतार गुप्त प्रोत्साहन, ऐसे करें आवेदन

" हमारा सपना हर छात्र माने हिंदी को अपना" हर साल की तरह इस साल भी हम लेकर आये हैं राम अवतार गुप्त प्रोत्साहन। इस बार आगे पढ़ें »

बिहार में 16 अगस्त को हो सकता है कबिनेट का विस्तार

बिहार : बिहार की महागठबंधन सरकार के मंत्रिमंडल विस्तार को लेकर बड़ी जानकारी सामने आई है। सूत्रों के हवाले से बताया कि बिहार की कैबिनट आगे पढ़ें »

ऊपर