ओवेरियन कैंसर के इन खास लक्षणों को ना करें नजरअंदाज

नई दिल्ली : कैंसर सर्वाधिक घातक बीमारियों में से एक है। यह महिला और पुरुष दोनों को हो सकता है, लेकिन ब्रेस्ट कैंसर और ओवेरियन कैंसर महिलाओं को सबसे ज्या दा प्रभावित करते हैं। इस कैंसर के कोई खास लक्षण सामने नहीं आते। इस कैंसर के बारे में तब पता चलता है, जब यह अन्यर अंगों तक फैल जाता है।

नोएडा स्थित नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ कैंसर प्रिवेंशन एंड रिसर्च के आंकड़ों के मुताबिक अगर समय रहते इस पर ध्याान नहीं दिया गया तो यह जानलेवा हो सकता है। आंकड़ों के मुताबिक हर आठ मिनट में एक महिला की सर्वाइकल कैंसर से मौत हो जाती है। डॉक्टर्स का कहना है कि हालांकि ब्रेस्टि कैंसर के लिए जागरूकता बढ़ाने के अभियान चलाये जा रहे हैं, लेकिन आज भी सर्वाइकल और ओवेरियन कैंसर महिलाओं के लिए अभिशाप बना हुआ है। भारत में इससे होने वाली मौतो के आंकड़ें चौकाने वाले हैं, लेकिन अभी भी इसे लेकर जागरूकता काफी कम है। इस बीमारी से बचने का तरीका है महिलाओं में जागरूकता और समय रहते बीमारी का पता लगना।

हालाँकि इस बीमारी के कुछ लक्षण है जो नजर आए तो एकदम सावधान हो जाएं। ये संकेत आपको समझने में मदद करेंगे कि आपको ओवेरियन कैंसर है या नहीं।

कमर के निचले हिस्सेर में दर्द
पीठ के निचले हिस्से में दर्द ओवेरियन कैंसर का एक सामान्ये लक्षण है, पेल्विक एरिया में दर्द होता है तो आपको तुरंत अपने डॉक्टर से सलाह लेनी चाहिए।

अचानक वजन बढ़ना या कम होना
बिना डाइटिंग के अगर आपका वजन लगातार कम हो रहा है या वजन बढ़ रहा है तो यह संकेत है। आपको सावधान हो जाना चाहिए, क्योंकि अचानक वजन बढ़ना या कम होना ओवेरियन कैंसर के लक्षणों में से एक है।

यूरीन बार बार आना
बार-बार यूरीन आने जैसा महसूस होन या यूटीआई इंफेक्शरन जैसा महसूस होना भी इस बीमारी का लक्षण है, उए इस बीमारी के लक्षण हो सकता है। बार बार लंबे समय तक ऐसा महसूस हो तुरन्त डॉक्टलर से संपर्क करें।

थकान
आपको रात में अच्छी नींद नहीं आती है और लगातार थकान महसूस होता हो और शरीर में एनर्जी में कमी महसूस होता हो तो भी यह बीमारी का लक्षण हो सकता है, ऐसा महसूस होने पर तुरंत डॉक्टर से संपर्क करें।

जी मिचलाना और उल्टी महसूस होना
बार-बार जी मिचलाना और उल्टी महसूस जैसा महसूस होना भी ओवेरियन कैंसर के संकेत हैं।

पेट की सूजन
पेट में सूजन महसूस हो अगर या गैस जैसा महसूस हो तो अनदेखा न करें, कुछ भी अजीब लगे तो तुरंत डॉक्टेर के पास जाएं।

भूख में कमी
ओवेरियन कैंसर का असर भूख पर भी पड़ता है आपका मेटाबॉलिज्मत प्रभावित होता है । ऐसा लगातार महसूस होने पर डॉक्टर से तुरंत संपर्क करें।

हालाँकि जरुरी नहीं है कि इन सभी स्थितियों में कैंसर हो ही लेकिन जागरूकता से कैंसर जैसी बीमारी से लड़ा जा सकता है।

शेयर करें

मुख्य समाचार

लोगों में पीओके की आजादी के लिये ‘जुनून’ है : ठाकुर

जम्मू : केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर ने सोमवार को कहा कि जम्मू-कश्मीर के विशेष दर्जे को समाप्त करने के बाद पाकिस्तान के कब्जे वाले कश्मीर आगे पढ़ें »

पिछले पांच-छह साल में बढ़े हैं दलितों पर अत्याचार : प्रशांत भूषण

नयी दिल्ली : भीम आर्मी द्वारा आयोजित संवाददाता सम्मेलन में सामाजिक कार्यकर्ता व वकील प्रशांत भूषण ने सोमवार को आरोप लगाया कि पिछले पांच-छह साल आगे पढ़ें »

ऊपर