हर मौसम में फायदेमंद है डिटॉक्स वाटर, ऐसे बनाएं

नई दिल्ली : डिटॉक्स ड्रिंक कई तरह के होते हैं और ये कई तरह के फल और सब्जियों को मिलाकर तैयार किए जाते हैं। इस पानी से वजन कम करने या डाइजेशन को सही करने में मदद मिलती है। वजन कम करने, त्वचा पर निखार लाने, एनर्जेटिक महसूस करने के लिए आपको डिटॉक्स वाटर ले सकती हैं।

इस ड्रिंक्स की खास बात यह है कि यह आसानी से घर पर बन जाता है। ये ड्रिंक फैट फ्री होता है और इसमें सबसे कम कैलोरी होती हैं। इसमें फाइबर ज्यादा होता है, क्योंकि फाइबर आपके शरीर को डिटॉक्स करता है।

क्या है डिटॉक्स वाटर
यह वाटर आपके शरीर को डिटॉक्सीफाई करता है। खाने-पीने, सोने-जागने, उठने-बैठने या लाइफ स्टाइल के कारण शरीर में टॉक्सिन बनते हैं और इन्हें शरीर से निकालने के लिए बहुत जरूरी है कि आप डिटॉक्स करते रहें। सबके शरीर का मेटाबोलिज्म अलग होता है, हमें अलग अलग डिटॉक्स वाटर की जरूरत होती है। आपको जानकारी होनी चाहिए कि किस वाटर में क्या होता है और आपको उससे क्या फायदा मिलता है।

सर्दियों के लिए
सर्दियों के मौसम में नींबू और मौसमी वाला डिटॉक्स वाटर अच्छा होता है। इसमें विटामिन सी होता है, बार बार सर्दियों आपको बीमारी होती हो तो उन्हें नींबू और मौसमी से बनें डिटॉक्स वाटर पीना चाहिए।

गर्मियों के लिए
तरबूज और रोजमैरी की ठंडी होती है और ये गर्मियों के मौसम में पीना चाहिए। इसे पीने से शरीर में ताज़गी बनी रहेगी, ये आपके शरीर को कूलिंग देने वाला डिटॉक्स वाटर है। इसे घर में ही बनाया जा सकता है।

इम्युनिटी बढ़ाता है डिटॉक्स वाटर
संतरे और स्ट्रॉबेरीज से बने डिटॉक्स वाटर पीने से आपकी इम्युनिटी बढ़ती है, ये बीमारियों से लड़ने की ताकत देते हैं। इसे दिन में एक बार पीएं तो आपको फायदा मिलता है।

वजन घटाता है
किवी और स्ट्रोबेरी दोनों ही एंटीऑक्सीडेंट हैं और इनसे बने डिटॉक्स वाटर पीने से आपका वजन कम होता है। एक्सपर्ट्स का कहना है कि आप इसे पीकर अधिक एनर्जेटिक महसूस कर सकती हैं, इससे वजन भी कम होता है, यह मेटाबोलिज्म भी सही रखता है।

कैसे बनाएं
इसे बनाने के लिए आप जिस भी सब्जी और फल का बनाना चाहती हैं, उसके कुछ टुकड़े एक गिलास में भर लें।इस पर 4-5 आइस क्यूब डालें, इसे 4-5 मिनट के लिए ऐसे ही रहने दें और फिर इसमें आप पानी भर दें। कुछ देर के लिए फ्रिज में रख दें और जब आपका पानी पीने का मन हो तब कर तब आप इस डिटॉक्स वाटर को पी लें।

स्मूथी भी है फायदेमंद
सुबह ब्रेकफास्ट में अगर आप खाने की जगह डिटॉक्स स्मूथी पीती हैं तो इससे आपको पूरा पोषण भी मिलता है और आपका वजन भी नहीं बढ़ता। इसी तरह अगर आप दोपहर को खाना खाने के कुछ देर बाद डिटॉक्स टी पीती हैं तो आपके शरीर में बने किसी भी तरह के टॉक्सिक पदार्थ निकल जाते हैं। आप इसे कभी भी ले सकती हैं, लेकिन इसे लेने के एक घंटे तक कुछ ना खाएं पिएं ।

शेयर करें

मुख्य समाचार

corona

अपोलो छह शहरों में ओयो होटल्स में आइसोलेशन रूम विकसित करेगी, 50 फीसदी कमरे होंगे निःशुल्क

नई दिल्ली: ओयो ने आज घोषणा किया है कि कोविड 19 के संदिग्ध या मरीज़ों के लिए क्वारंटाईन/ सेल्फ-आईसोलेशन सुविधाओं के लिए अकाॅमोडेशन में सहयोग आगे पढ़ें »

बंगाल के सभी जिलों में कोरोना वायरस के मरीजों के लिए होगा नोडल अस्पताल: ममता बनर्जी

कोलकाता : कोरोन वायरस संक्रमण से बचाव के लिए राज्य की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने सोमवार को कहा कि उनकी सरकार कोविड-19 के मरीजों के आगे पढ़ें »

बंगाल टेनिस संघ कोरोना वायरस से निपटने के लिए देगा एक लाख रुपये दान

व्हाट्सऐप ग्रुप में फर्जी सूचना साझा करने पर बंगाल से महिला गिरफ्तार

कोरोना के इलाज के लिए मैनकाइंड फार्मा 51 करोड़ रुपये के वेंटिलेटर्स व मेडिकल उत्पाद कराएगी मुहैया

ममता बनर्जी ने ट्वीट कर स्वास्थ्य कर्मियों को दिया धन्यवाद, कहा- आप का योगदान हम सभी के लिए प्रेरणा

फर्जी खबरें फैलाने और ट्रोल करने के बजाए लोगों की जरूरतों पर ध्यान देने की आवश्यकता : ब्रायन

ममता बनर्जी की अपील के बाद कोरोना के खिलाफ लड़ाई में शैक्षणिक संस्थानों ने दिया दान

मास्क पहन दूल्हा-दुल्हन ने की शादी, कोरोना वायरस को दिखाया ढेंगा

कोरोना वायरस से बुजुर्गों के बचाव के लिये स्वास्थ्य मंत्रालय ने जारी किये परामर्श

ऊपर