लॉकडाउन में घर पर रहें सुरक्षित, ऐसे बिताएं वक्त

नई दिल्ली : कोरोना वायरस पूरी दुनिया में फैल चूका है, भारत में भी इसका असर तेजी से देखने को मिला। भारत सरकार ने इसे रोकने के लिए नेशनल लॉकडाउन कर दिया है। जनता कर्फ्यू के तहत दिल्ली, राजस्थान व पंजाब सहित कई राज्य 31 मार्च पूरी तरह बंद है। ऑफिस बंद होने के कारण लोग घर पर ही समय बिता रहे हैं।

लोगों के लिए घर पर समय काटना मुश्किल हो गया है। टीवी और न्यूज़ देखकर लोगों का मन काफी बेचैन हो सकता है और इन खबरों से मन पर नकारात्मक प्रभाव पड़ता है। ऐसे में कुछ खास बातें अपना कर आप समय काट सकती हैं –

बागवानी करें
इन दिनों आप घर पर ही बागवानी करें और धनिया, पुदीना, टमाटर व हरी मिर्च कुछ ऐसी सब्जियां हैं, जिसे आप बारह महीने में कभी भी उगा सकती हैं और इसके लिए आपको ज्यादा जगह की भी जरूरत नहीं होगी। इससे समय अच्छा बीतेगा और साथ ही नकारात्मक उर्जा भी दूर होगी।

सीखें नई चीजें
हर चीज आपकी सोच पर निर्भर करता है, इस मुश्किल में आप नकारात्मक होने के बजाय कुछ नई चीजें सीखें। लॉकडाउन में भी इंटरनेट सेवाओं का फायदा उठाएं, यूट्यूब व इंटरनेट की मदद से कुछ नया सीखें। अपनी हौबिज को समय दें, जिसे आप हमेशा से करना चाहती थीं। कुकिंग करें, नई लैंग्वेज सीखें, नइ चीजें सीखें, आर्ट एंड क्राफ्ट के जरिए अपने घर को नया रूप दें। आपके इंटरस्ट के मुताबिक इंटरनेट पर आपको बहुत कुछ सामग्री मिलेगा।

परिवार को दे समय
कामकाजी महिलाएं परिवार के साथ समय नहीं बिता पातीं। इस समय आप परिवार के साथ किचन में कुछ नया खाना पकाएं, परिवार के साथ इनडोर गेम्स खेलें। इसमें आपका समय अच्छा बीतेगा और रिश्ते भी मजबूत होंगे।

खुद को समय दें
आपके पास समय है तो आप खुद को पैम्पर करें। हेयरस्पा करें, मेनीक्योर-पेडीक्योर करें। नेल आर्ट करके अपने नेल्स को नया रूप दें और इससे आपका वक्त अच्छा कटेगा और आपको अच्छा फील होगा।

शेयर करें

मुख्य समाचार

आधुनिक क्रिकेट में विराट-रोहित की जोड़ी नंबर-1 : संगकारा

नयी दिल्‍ली : श्रीलंका के पूर्व कप्तान कुमारा संगकारा ने कहा कि क्रिकेट के हर युग में एक बेहतरीन जोड़ी देखने को मिलती है। इस आगे पढ़ें »

दिल्ली उपराज्यपाल के दफ्तर में मिले 13 कोरोना से संक्रमित कर्मचारी

नयी दिल्ली : दिल्ली के उपराज्यपाल (एलजी) अनिल बैजल के दफ्तर के 13 कर्मचारी और छह अन्य सरकारी कर्मचारी कोरोना वायरस से संक्रमित पाए गए आगे पढ़ें »

ऊपर