अपने जीवन में लाइए ये सकारात्मक बदलाव, महसूस करेंगी उर्जावान

नई दिल्ली : आजकल लोगों के अन्दर उदासी व चिड़चिड़ेपन रहता है, इसकी कोई खास वजह या कमी नहीं है बल्कि सबकुछ होने के बाद भी अन्दर से खालीपन का एहसास बना रहता है। एक खुशहाल परिवार, अच्छी जॉब, सुख-सुविधाओं के बावजूद भी ऐसा लगता है जैसे जिन्दगी लंबे समय से एक जगह रूक गई है। दरअसल एक ही ढर्रे पर चलने से जीवन में खुशियां व सकारात्मकता कहीं गायब सी हो जाती है। इसलिए जीवन में कुछ बदलते रहना जरूरी होता है।

जीवन में एक ब्रेक की जरूरत
सुबह से लेकर शाम तक जब हम एक ही रूटीन फौलो करते हैं तो यह एक समय के बात बोरियत भरा हो जाता है। लाइफस्टाइल में थोड़ा सा बदलाव करने की कोशिश करें। पूरे सप्ताह काम करें, लेकिन वीकेंड पर कुछ वक्त अपने लिए निकालें। पुरानी सहेलियों व ग्रुप से मिलने का प्रयास करें और इससे आप आपने भीतर एक उर्जा महसूस करेंगी।

खुद को करें पैम्पर
महिलाएं घर में सबके खुशियों का ख्याल रखती हैं, लेकिन खुद की खुशी के बारे में कभी नहीं सोचतीं। इससे धीरे-धीरे उनके मन में एक उदासी व चिड़चिड़ापन जगह बनाने लगती है। जरूरी है कि आप दूसरों के साथ-साथ अपनी खुशियों के बारे में भी सोचें। आप खुद को पैम्पर करें। महीने में एक या दो बार स्पा लें या फिर पार्लर में जाकर मेनीक्योर, पेडिक्योर व अन्य ब्यूटी ट्रीटमेंट कराएं।

हमेशा कुछ नया करें
अपने लिए थोडा समय निकालें और कुछ नया करें। नई चीजें करने और सिखने से आपका मुड भी अच्छा रहेगा। यूट्यूब या इन्टरनेट की मदद से आप अपने पसंद की चीजें देख और समझ सकती हैं ।

सेहत का साथ
महिलाओं में आम समस्या है कि वे अपने सेहत को लेकर बेहद लापरवाही होती हैं, जिसके कारण उनके शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य पर विपरीत प्रभाव पड़ता है। कम से कम आधा घंटा खुद के लिए निकालें। फिटनेस क्लॉस या जिम ज्वाइन कर सकती हैं, इससे आपकी सेहत भी सुधरेगी और आपको नए लोगों का साथ भी मिलेगा। अगर आप क्लॉस ज्वाइन नहीं कर सकतीं तो भी सुबह 15 मिनट जल्दी उठकर वॉक करें। मोर्निंग वॉक से सेहत अच्छी रहने के साथ मूड भी काफी अच्छा रहता है। चाहें तो पार्क में या घर मेडिटेशन व योग करें।

 

शेयर करें

मुख्य समाचार

पटना का महावीर मंदिर ट्रस्ट अयोध्या के राम मंदिर के श्रद्धालुओं के लिए रसोई चलाएगा

अयोध्या : राम मंदिर के दर्शन के लिए अयोध्या के बाहर से आने वाले श्रद्धालुओं के लिए बिहार का महावीर मंदिर ट्रस्ट सामुदायिक भोज की आगे पढ़ें »

विकास का इंतजार कर रहा है औरंगाबाद का रढुआ धाम

औरंगाबाद : बिहार के औरंगाबाद जिले में ऐतिहासिक, पौराणिक और धार्मिक महत्व के रढुआ धाम को आज भी विकास का इंतजार है। जिले के जम्होर पंचायत आगे पढ़ें »

ऊपर