समय की हो कमी तो शाम को करें वर्कआउट, ये हैं फायदें

नई दिल्ली : कामकाजी लोगों के लिए सुबह जिम जाना या वर्कआउट करने में परेशानी होती है, लेकिन शाम को भी वर्कआउट किया जा सकता है. शाम को वर्कआउट करने के फायदों को लेकर लोगों को कम ही जानकारी होती है। दरअसल शाम को शरीर पहले से ही वार्मअप होती है और कॉलेज या ऑफिस जाने की जल्दी भी नहीं होती। साथ ही शाम में वर्कआउट करने के बाद भागदौड़ ना होने और आराम करने से नींद अच्छी आती है और स्ट्रेस भी दूर होता है। शाम के समय में आप ये वर्कआउट कर सकते हैं।

1. बॉल एक्सरसाइज
इस एक्सरसाइज से बेली फैट कम होता है। इसे करने के लिए जमीन पर पीठ के बल सीधा लेट जाएं और बॉल को अपने हाथों में लेकर अपने दोनों पैरों को ऊपर उठाएं। अपने हाथों से बॉल को अपने पैरों में पकड़ाएं और फिर पैरों को नीचे ले जाकर दुबारा बॉल को लेकर ऊपर आएं। बॉल को दुबारा हाथों में पकाड़ाएं। इसे लगातार 10 से 12 बार करें।

2. क्लासिक एक्सरसाइज
पेट की मसल्स टोन करने के लिए स्टेबिलिटी और बॉल एक्सरसाइज करना चाहिए। बॉल को कमर के नीचे रखें और हाथ और कोहनी से टिके रहने के लिए सपोर्ट बनाए रखें। पैर की अंगुलियों को थोड़ा खींचे और कमर से नीचे वाले भाग को जमीन की तरफ ले जाएं। बॉडी को इस आकार में लाएं कि सिर से एड़ी तक लाइन में आ जाए। इस पोजीशन में तीस से साठ सेकंड तक रहें। इस एक्सरसाइज को दायीं और बाई तरफ भी दोहराएं।

3. फ्लैट बेली क्रंच एक्सरसाइज
फ्लैट बेली पाना चाहते हैं तो क्रंच एक्सरसाइज करें, इससे पेट की चर्बी कम होगी। साथ ही कार्डियो एक्सरसाइज करें। साथ ही ज्यादातर जिम में कैप्टन्स चेयर होती है, इसका इस्तेमाल करें। रोज 12-16 रिपीटेशन के 1-2 सेट करें।

कसरत छोड़ने के नुकसान
अगर आपने वर्कआउट छोड़ा तो मांसपेशियों की शक्ति कम होने लगती है और लचीलापन घटने लगता है। इससे बॉडी फिटनेस पर भी प्रभाव पड़ता है और पाचन तंत्र कमजोर हो जाता है।

इन बातों पर ध्यान दें
भोजन के तुरंत बाद किसी वर्कआउट ना करें। तबीयत ठीक नहीं है या बुखार, जोड़ों में दर्द या गठिया की समस्या हो तो भी वर्क आउट ना करें। वर्कआउट के समय पंखा हल्का या बंद होना चाहिए।

शेयर करें

मुख्य समाचार

सन्मार्ग एक्सक्लूसिव :आर्थिक पैकेज से हर वर्ग को राहत, न अन्न की कमी, न धन की : ठाकुर

 विशेष संवाददाता, कोलकाता : कोविड-19 संकट के आघात से देश और देश की अर्थव्यवस्था को उबारने के लिए केंद्र सरकार हरसंभव कोशिश कर रही है। आगे पढ़ें »

कोरोना ने अंडरवर्ल्ड डॉन दाऊद इब्राहिम को ​लिया अपने शिकंजे में, हुआ संक्रमित

नयी दिल्ली : देशभर में महामारी का रूप धारण कर चुके कोरोना वायरस संक्रमण से शुक्रवार को मशहूर अंडरवर्ल्ड डॉन दाऊद इब्राहिम के कोरोना वायरस आगे पढ़ें »

भारत के साथ सीमा विवाद को उचित ढंग से सुलझाने के लिए प्रतिबद्ध : चीन

फायदेमंद है संतुलित मात्रा में कार्बोहाइड्रेट का सेवन, अत्यधिक मात्रा पहुंचा सकता है नुकसान

भाजपा नेत्री सोनाली फोगाट ने मार्केट कमेटी के कर्मचारी को चप्पलों से पीटा

javdekar

भारत जलवायु प्रतिबद्धताओं पर खरे उतरने वाले देशों में शामिल है: प्रकाश जावडेकर

मरकज मामले में सीबीआई जांच की जरूरत नहीं: केंद्र

trump

प्रदर्शनकारियों पर हमले के मामले में ट्रंप पर मुकदमा

लॉकडाउन के दौरान इंस्टाग्राम से कमाई करने वाले खिलाड़ियों की सूची में कोहली एकमात्र क्रिकेटर

केंद्र और राज्यों को प्रवासियों को उनके घर पहुंचाने के लिए 15 दिन और : सुप्रीम कोर्ट

गर्मियों में तरबूज खाने के हैं कई फायदें और नुकसान, पढ़ें

ऊपर