समय की हो कमी तो शाम को करें वर्कआउट, ये हैं फायदें

नई दिल्ली : कामकाजी लोगों के लिए सुबह जिम जाना या वर्कआउट करने में परेशानी होती है, लेकिन शाम को भी वर्कआउट किया जा सकता है. शाम को वर्कआउट करने के फायदों को लेकर लोगों को कम ही जानकारी होती है। दरअसल शाम को शरीर पहले से ही वार्मअप होती है और कॉलेज या ऑफिस जाने की जल्दी भी नहीं होती। साथ ही शाम में वर्कआउट करने के बाद भागदौड़ ना होने और आराम करने से नींद अच्छी आती है और स्ट्रेस भी दूर होता है। शाम के समय में आप ये वर्कआउट कर सकते हैं।

1. बॉल एक्सरसाइज
इस एक्सरसाइज से बेली फैट कम होता है। इसे करने के लिए जमीन पर पीठ के बल सीधा लेट जाएं और बॉल को अपने हाथों में लेकर अपने दोनों पैरों को ऊपर उठाएं। अपने हाथों से बॉल को अपने पैरों में पकड़ाएं और फिर पैरों को नीचे ले जाकर दुबारा बॉल को लेकर ऊपर आएं। बॉल को दुबारा हाथों में पकाड़ाएं। इसे लगातार 10 से 12 बार करें।

2. क्लासिक एक्सरसाइज
पेट की मसल्स टोन करने के लिए स्टेबिलिटी और बॉल एक्सरसाइज करना चाहिए। बॉल को कमर के नीचे रखें और हाथ और कोहनी से टिके रहने के लिए सपोर्ट बनाए रखें। पैर की अंगुलियों को थोड़ा खींचे और कमर से नीचे वाले भाग को जमीन की तरफ ले जाएं। बॉडी को इस आकार में लाएं कि सिर से एड़ी तक लाइन में आ जाए। इस पोजीशन में तीस से साठ सेकंड तक रहें। इस एक्सरसाइज को दायीं और बाई तरफ भी दोहराएं।

3. फ्लैट बेली क्रंच एक्सरसाइज
फ्लैट बेली पाना चाहते हैं तो क्रंच एक्सरसाइज करें, इससे पेट की चर्बी कम होगी। साथ ही कार्डियो एक्सरसाइज करें। साथ ही ज्यादातर जिम में कैप्टन्स चेयर होती है, इसका इस्तेमाल करें। रोज 12-16 रिपीटेशन के 1-2 सेट करें।

कसरत छोड़ने के नुकसान
अगर आपने वर्कआउट छोड़ा तो मांसपेशियों की शक्ति कम होने लगती है और लचीलापन घटने लगता है। इससे बॉडी फिटनेस पर भी प्रभाव पड़ता है और पाचन तंत्र कमजोर हो जाता है।

इन बातों पर ध्यान दें
भोजन के तुरंत बाद किसी वर्कआउट ना करें। तबीयत ठीक नहीं है या बुखार, जोड़ों में दर्द या गठिया की समस्या हो तो भी वर्क आउट ना करें। वर्कआउट के समय पंखा हल्का या बंद होना चाहिए।

शेयर करें

मुख्य समाचार

explosion firecracker factory

यूपी: पटाखा फैक्ट्री में भीषण विस्‍फोट से 6 लोगो की मौत, बिखरे मिले मानव अंग

एटा : उत्तर प्रदेश के एटा इलाके में पटाखा फैक्ट्री में भीषण विस्‍फोट से 6 लोगो की मौत की खबर सामने आई है। विस्फोट के आगे पढ़ें »

khalnayak

खलनायक के सीक्वल में काम करेंगे टाइगर श्राफ,संजय दत्त ने किया कन्‍फर्म

मुंबई : बॉलीवुड अभिनेता टाइगर श्राफ सुपरहिट फिल्म खलनायक के सीक्वल में काम करते नजर आएंगे। कुछ दिनों से सिनेमा जगत में चर्चा थी कि आगे पढ़ें »

ऊपर