खाने की गलत आदतें आपको कर सकती हैं बीमार, पढ़ें

नई दिल्ली : जीने के लिए भोजन बेहद जरूरी है, लेकिन बहुत से लोग खाने को लेकर बेहद लापरवाह होते हैं, जिससे कि उन्हें बहुत सारी स्वास्थ समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है। भागदौड़ भरे जीवन में हम खाना चलते फिरते या जल्दी खा लेना चाहते हैं। खाना खाने का सही तरीका लोगों को पता नहीं होता, अक्सर लोग रात को खाने के बाद तुरंत सो जाते हैं या कोई काम करने लगते हैं। आपकी ये आदतें आपकी सेहत के लिए बिल्कुाल भी अच्छीन नहीं हैं।

बात खाने की हो तो यह देखना बेहद जरूरी होता है कि हम क्या खा रहे हैं और हमें कितना खाना चाहिए। खाने का सही तरीका ना हो तो डाइजेशन भी खराब हो सकता है और यह हमारे डाइजेस्टिव सिस्टरम के लिए भी खतरनाक साबित हो सकता है।

खाने के तुरंत बाद नहाना
खाने के तुरंत बाद नहाना नहीं चाहिए, क्योंकि खाने के बाद नहाना डाइजेशन के लिए अनुकूल नहीं है। कुछ भी खाने के बाद कम से कम 2 घंटे के लिए नहाने से बचना चाहिए।

खाने के तुरंत बाद ना पिएं चाय
चाय की पत्तियां एसिटिक होती हैं और वे डाइजेशन में बाधा डालती हैं। भोजन से प्रोटीन को एसिड द्वारा कठोर किया जाता है, जिससे इसे पचाने में मुश्किल होती है। चाय खाने में आयरन के अवशोषण में बाधा पड़ती है, ऐसे में तुरंत या बाद में चाय पीने से बचें।

वॉक करना
खाने के बाद थोड़ी देर टहलना डाइजेशन के लिए अच्छा है और यह कुछ एक्ट्रा कैलोरी बर्न करने में मदद करता है, लेकिन खाने के बाद किसी भी तरह की फिजिकल एक्टिविटी से अपच और एसिड रिफ्लक्स को बढ़ावा मिलता है।

ना पिएं ठंडा पानी
खाने के साथ या बाद में 1 गिलास ठंडा पानी पीना अच्छा लगता है, लेकिन यह शरीर के लिए खतरनाक है। खाने के बाद ठंडा पानी पीने से डाइजेशन खराब होती है और यह भोजन को बारीकी से बांधने का कारण बन सकता है, जिससे अवशोषण मुश्किल हो जाता है। यह पोषक तत्वों को अवशोषित करने और वेस्ट को अलग करने की समस्याओं का कारण बनता है।
इसके अलावा, ओवरईटिंग काफी खतरनाक साबित हो सकता है और यह अपच का कारण बनता है। हमेशा भूख के हिसाब से खाएं।

शेयर करें

मुख्य समाचार

जनजातियों की कला-संस्कृति, परंपरा एवं रीति-रिवाज समृद्ध : द्रौपदी मुर्मू

रांची : झारखंड की राज्यपाल सह कुलाधिपति द्रौपदी मुर्मू ने शुक्रवार को कहा कि जनजातियों की कला, संस्कृति, लोक साहित्य, परंपरा एवं रीति-रिवाज समृद्ध रही आगे पढ़ें »

अत्यधिक प्रोटीन लेना हो सकता है जानलेवा: रिपोर्ट

नई दिल्ली : स्वस्थ रहने की बात हो तो सबसे पहले प्रोटीन लेने की सोचते हैं। प्रोटीन से मांसपेशियां मजबूत होती है और साथ ही आगे पढ़ें »

ऊपर