नवरात्रि उपवास के दौरान शामिल करें यह प्रोटीन रिच फूड्स

कोलकाता: 26 सितंबर 2022 यानी आज से शुरू हो रही हैं शारदीय नवरात्रि जो 5 अक्टूबर 2022 तक चलेंगी। इस नौ दिवसीय उत्सव के दौरान कई लोग उपवास रखते हैं जिसमें अगर कोई वेट लॉस डाइट पर रहता है तो उसके लिए नवरात्रि के उपवास चुनौती भरे साबित हो सकते हैं क्योंकि इस दौरान उसे प्रोटीन फूड्स की कमी रहेगी। इसलिए हम यहां आपको कुछ ऐसी चीजें बता रहे हैं जिन्हें नवरात्रि के दौरान खाने से प्रोटीन की कमी पूरी हो जाएगी।

1. कुट्टू का आटा
कुट्टू का आटा भी प्रोटीन का काफी अच्छा सोर्स होता है। अगर चाहें तो इस आटे का हलवा खा सकते हैं, रोटी खा सकते हैं या किसी अन्य तरीके से भी इसका प्रयोग कर सकते हैं।

2. प्रोटीन शेक या छाछ
हाइड्रेट रहने के लिए प्रोटीन शेक का प्रयोग करें। प्रोटीन शेक भी वेजिटेरियन प्रोटीन सोर्स होता है। इसमें चाहें तो फल और मेवा डाल सकते हैं। इसके अलावा लस्सी या छाछ भी ले सकते हैं।

3. प्रोटीन वाले लड्डू
त्योहार के मौसम में प्रोटीन वाले लड्डू भी खा सकते हैं। लड्डू में घी, बादाम, ऐमारैंथ मिलाएं जिससे उनमें प्रोटीन की मात्रा अधिक हो जाएगी। लड्डू बनाना काफी आसान होता है इसलिए इस नवरात्रि इसे भी ट्राय कर सकते हैं।

4. दालें
यदि आप 1 समय भोजन करते हैं तो डाइट में दाल को शामिल करें। दरअसल, दाल में काफी अधिक मात्रा में प्रोटीन पाया जाता है और अगर आप 2-3 कटोरी भी दाल का सेवन करते हैं तो करीब 30-40 ग्राम प्रोटीन आपको मिल सकता है।

5. पनीर
यदि आप पनीर के शौकीन हैं तो नवरात्रि में काफी फायदा मिल सकता है। आप पनीर की तरह-तरह की डिश बनाकर खा सकती हैं। 100 ग्राम पनीर में लगभग 18 ग्राम प्रोटीन होता है। चाहें तो पनीर की भुर्जी खा सकते हैं या फिर कच्चा पनीरल भी खा सकते हैं।

6. नट्स
बादाम और अखरोट जैसे ड्राई फ्रूट्स भी प्रोटीन का अच्छा स्रोत होते हैं। जब भी भूख लगे तब नट्स का सेवन कर सकते हैं इससे भूख भी मिटेगी और प्रोटीन की कमी भी पूरी होगी। साथ ही कद्दू के बीज या अलसी भी खा सकते हैं।

7. राजमा-छोले
राजमा या छोले भी प्रोटीन का सोर्स होते हैं। अगर आपको लगे तो राजमा-छोले का भी सेवन कर सकते हैं। यह दोनों वेजिटेरियन प्रोटीन का सबसे अच्छा सोर्स होते हैं।

8. डेयरी प्रोडक्ट
दूध, प्रोटीन का काफी अच्छा सोर्स माना जाता है। नवरात्रि में आप कोई भी डेयरी प्रोडक्ट का सेवन कर सकते हैं जिससे प्रोटीन की कमी पूरी हो सकती है। दही और पनीर से बनी चीजें भी प्रोटीन में काफी हाई होती हैं। वहीं अगर आपका उपवास है तो एनर्जेटिक रहने में भी यह चीजें मदद कर सकती हैं।

शेयर करें

मुख्य समाचार

रानाघाट में पड़ोसी महिला ने युवक को मारा चाकू

नदिया : रानाघाट थाने की पुलिस ने तारापुर निवासी गृहवधू मामन विश्वास को पड़ोसी युवक सुबोध विश्वास को चाकू मारकर घायल कर देने के आरोप आगे पढ़ें »

बीएसएफ ने 97 लाख से अधिक के सोने के बिस्किट समेत महिला तस्कर को पकड़ा

उत्तर 24 परगना : सोमवार को 10 बजे दक्षिण बंगाल सीमांत के अंतर्गत सीमा चौकी जयंतीपुर, 158 वीं वाहिनी के जवानों ने एक महिला तस्कर आगे पढ़ें »

ऊपर