शनिवार को पूजन के साथ शनिदेव को लगाएं बस इनमें से एक चीज का …

Fallback Image

कोलकाता : शनि देव की महिमा हिंदू धर्म ग्रंथों के अनुसार इतनी अपरंपार मानी गई है कि उन में राजा को रंक और रंक को राजा बनाने की शक्ति होती है ऐसा माना जाता है। ये भी मान्यता है कि जिन लोगों का शनि कमजोर है या जिनसे शनिदेव कुपित हैं, वो अगर हर शनिवार विधि विधान से पूजा पाठ करते हैं तो शनि देव प्रसन्न भी हो जाते हैं। शनिवार को शनि देव के पूजन के अलावा शनि चालीसा पढ़ना, शनि देव के मंत्रों का जाप करना बहुत शुभ माना जाता है। कई भक्त भगवान शनि को तेल का दान भी करते हैं।

ऐसे करें पूजन
मान्यता है कि शनि देव का पूजन शनि मंदिर में जाकर ही करना चाहिए। वहां उन्हें काले वस्त्र, लोहे की वस्तु, सरसों का तेल और उड़द की दाल जैसी चीजों का भोग लगाना भी शुभ माना जाता है। कई लोग शनि देव के मंदिर नहीं जा पाते और न ही पीपल के पेड़ के पास जाकर पूजन कर पाते हैं। ऐसे लोग घर में ही तेल से भरा दीपक लगा कर भगवान शिव और हनुमानजी का पूजन कर सकते हैं। इस पूजन के बाद शनि मंत्र का 21 बार जाप करना भी शुभ माना जाता है। इसके अलावा शनिवार के दिन कुछ खास चीजों का भोग लगाना और उन्हें खाना भी शुभ माना जाता है।
शनिवार को क्या खाएं?
भोजन से जुड़ी कुछ वस्तुएं शनि देव को अतिप्रिय ही मानी जाती हैं। मान्यता है कि उन्हें शनिवार के दिन खाने से शनि दोष कम होता है।
उड़द दाल की खिचड़ी जिन्हें शनि दोष होता है उन्हें खड़ी काली उड़द दाल की खिचड़ी खाने की सलाह दी जाती है। माना जाता है कि ये भोग लगाने और खाने से शनि देव का आशीष बना रहता है। काले तिल को भी उड़द दाल की तरह ही शनिवार के पूजन के लिए शुभ मानते हैं। जो लोग काले तिल का दान करते हैं और काले तिल से बनी किसी वस्तु का भोग  लगाकर खुद भी ग्रहण करते हैं, उन पर भगवान शनि की कृपा हमेशा बरसती है।
हर तरह के पूजन में भगवान को मीठे का भोग लगाया जाता है।
शनिवार को मीठे में गुलाब जामुन का भोग लगाना बहुत ही शुभ माना जाता है। ये मान्यता है कि इस भोग से शनि देव का कोप शांत होता है। इसलिए शनिवार को गुलाब जामुन खाना शुभ माना जाता है।

 

शेयर करें

मुख्य समाचार

Loksabha Elections : 21 राज्यों की 102 सीटों पर 63% वोटिंग

नई दिल्ली : लोकसभा के फर्स्ट फेज में 21 राज्यों-केंद्र शासित प्रदेशों की 102 सीटों पर वोटिंग पूरी हुई है। सुबह 7 बजे से शाम आगे पढ़ें »

चीन की उड़ी नींद! भारत ने फिलीपींस को भेजा ब्रह्मोस क्रूज मिसाइल

नई दिल्ली: भारत ने फिलीपींस को शक्तिशाली ब्रह्मोस सुपरसोनिक क्रूज मिसाइल की पहली खेप भेज दी है। डिफेंस एक्सपोर्ट में भारत ने ये बड़ा कदम आगे पढ़ें »

ऊपर