सेहत के लिए अच्छा है चाय पीना, पीने का सही तरीका जान लीजिए

नई दिल्ली : चाय लोगों के दिनचर्या में शामिल है और इसपर लोगों कि राय अलग रही है कि चाय पीना चाहिए या नहीं। हालांकि इस बात से इंकार नहीं किया जा सकता कि चाय हमारे जीवन का हिस्सा है, मेहमानों से लेकर मुलाकात के दौरान हर मौके पर चाय पी जाती है। हालाँकि जरूरी है कि चाय को सही तरीके से पिया जाए। एक रिपोर्ट के मुताबिक चाय न पीने वालों के मुकाबले चाय पीने वालों का दिमाग ज्यादा बेहतर तरीके से काम करता है। साथ ही बढ़ती उम्र के साथ दिमाग को संतुलित रखता है। चाय की एक प्याली ना सिर्फ आपका मिजाज सही रखता है बल्कि दिल की बीमारियों से भी बचाती है।

चाय पीने के फायदें
कुछ लोगों को तो मॉर्निंग टी की आदत होती है, जिसे पीने के बाद ही उनकी सुबह होती है। हालांकि नाश्ते के टेबल पर ऑफिस में और फिर रात की आखिरी प्याले तक चाय का साथ होता है। नेशनल यूनिवर्सिटी ऑफ सिंगापुर की हालिया रिपोर्ट में ये दावा किया गया है कि चाय पीना अच्छा है।

दिमाग के लिए अच्छा
चाय न पीने वालों की तुलना में पीने वालों का दिमाग बेहतर काम करता है। नियमित रूप से चाय पीना दिमाग के लिए अच्छा है।
चाय पीने से दिमाग किसी भी चीज को आसानी से समझ लेता है।  चाय लगातार तीन साल तक 60 साल और इससे ज्यादा की उम्र के लोगों पर किए रिसर्च के बाद नेशनल यूनिवर्सिटी ऑफ सिंगापुर ने अपनी रिपोर्ट में ये भी कहा है कि चाय पीने का सकारात्मक असर सिर्फ दिमाग पर नहीं, बल्कि पूरी सेहत पर भी पड़ता है। रिपोर्ट में कहा गया है कि चाय पीना सेहत के लिए भी फायदेमंद है। चाय तनाव को कम करता है और साथ ही दिल और नसों संबंधी बीमारियों से बचाता है।

चाय को लेकर बरतें सावधानी
चाय सेहत के लिए तो अच्छी है, लेकिन ज्यादा गर्म चाय नुकसान पहुंचा सकती है। चाय पीने को लेकर कुछ सावधानियां भी बरतनी चाहिए। बहुत गर्म चाय पीना सही नहीं है। ज्यादा गर्म चाय पीने से खाने की नली का कैंसर होने का खतरा बढ़ जाता है। 75 डिग्री सेल्सियस या इससे ज्यादा गर्म चाय पीने वालों में इसोफेगल कैंसर का खतरा करीब दोगुना हो जाता है। 60 डिग्री सेल्सियस तक गर्म चाय पीने वालों में ये खतरा 90 फीसदी बढ़ जाता है। सिर्फ चाय ही नहीं गर्म कॉफी भी नुकसान पहुंचाती है। हॉट चॉकलेट और दूसरी गर्म चीजें खाना भी नुकसानदायक है।

शेयर करें

मुख्य समाचार

केरल घूमने गयी थीं 5 बहनें, 3 की सड़क दुर्घटना में मौत

बनगांव : उत्तर 24 परगना के बनगांव से केरल घूमने गयीं 5 बहनों में से 3 की मौत सड़क दुर्घटना में हो गयी। वहीं 2 आगे पढ़ें »

19 में हाफ हुई 21 में साफ हो जायेगी तृणमूल : दिलीप घोष

खड़गपुर : पश्चिम मिदनापुर जिले के नारायणगढ़ विधानसभा के 12 नम्बर तुतरंगा के ठाकुरचक से भाजपा की गांधी संकल्प यात्रा चौथे दिन आगे के लिये आगे पढ़ें »

ऊपर