वित्त वर्ष 2018-19 में जीडीपी वृद्धि दर 6.8 प्रतिशत

नयी दिल्ली : सरकार ने शुक्रवार सकल घरेलू उत्पादन (जीडीपी) के आंकड़े जारी किए।  इन आंकड़ों के अनुसार वर्ष 2018-19 में जीडीपी की वृद्धि दर 6.8 प्रतिशत दर्ज की गई। वहीं आलोच्य वित्त वर्ष की अंतिम तिमाही में जीडीपी की वृद्धि दर 5.8 प्रतिशत रही। बीते वित्त वर्ष की बात करें तो उस दौरान जीडीपी में लगातार गिरावट का रुख बना रहा।
देश की जीडीपी वृद्धि दर पहली बार चीन से नीचे
वित्त वर्ष 2018-19 की प्रथम तिमाही में जीडीपी की वृद्धि दर आठ प्रतिशत, दूसरी तिमाही में सात प्रतिशत, तीसरी तिमाही में 6.6 प्रतिशत और अंतिम तिमाही में 5.8 प्रतिशत दर्ज की गई। पिछली सात तिमाहियों में देश की जीडीपी वृद्धि दर पहली बार चीन की जीडीपी वृद्धि दर से नीचे आयी है। बीते वित्त वर्ष की अंतिम तिमाही में चीन की जीडीपी वृद्धि दर 6.4 प्रतिशत थी।
प्रति व्यक्ति राष्ट्रीय आय में इजाफा
वित्त वर्ष 2018-19 में सकल राष्ट्रीय आय 139.32 लाख करोड़ रुपए रही जबकि इससे पहले वित्त वर्ष में यह आंकड़ा 130.34 लाख करोड़ रुपए पर था। आलोच्य वित्त वर्ष में प्रति व्यक्ति राष्ट्रीय आय 10 प्रतिशत की वृद्धि के साथ एक लाख 26 हजार 40 रुपए दर्ज की गयी है। इससे पिछले वित्त वर्ष में यह एक लाख 14 हजार 958 रुपए रही थी।
निर्माण क्षेत्र सबसे ज्यादा 8.7 प्रतिशत की वृद्धि
आंकड़ों के अनुसार बीते वित्त वर्ष के दौरान लोक प्रशासन, रक्षा और अन्य सेवाओं की जीडीपी वृद्धि दर 8.6 प्रतिशत से अधिक रही है। निर्माण क्षेत्र में 8.7 प्रतिशत, वित्त, भू संपदा और विशेषज्ञता सेवाओं में 7.4 प्रतिशत, बिजली, गैस, जलापूर्ति एवं अन्य सेवाओं में सात प्रतिशत वृद्धि हुई है। इसके अलावा कृषि, वनोपज और मछली पालन में 2.9 प्रतिशत, खनन में 1.3 प्रतिशत, विनिर्माण एवं व्यापार, होटल, परिवहन और संचार में 6.9 प्रतिशत और प्रसारण संबंधी सेवाओं में 6.9 प्रतिशत वृद्धि दर रही है।

बता दें कि जीडीपी की वृद्धि दर मापने के लिए कृषि पैदावार, औद्योगिक उत्पादन सूचकांक, रेलवे, सड़क परिवहन, संचार, बैंकिंग, बीमा और सरकारी राजस्व व्यय के आंकड़ों का इस्तेमाल किया जाता है।

मुख्य समाचार

Air India's privatization, government stops all promotions and appointments

एयर इंडिया का निजीकरण तेज, सरकार का सभी पदोन्नतियां और नियुक्तियां रोकने का निर्देश

नई दिल्लीः प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की सरकार ने एयर इंडिया के निजीकरण की तैयारियां तेज कर दी हैं। सरकार ने निजीकरण के अपने प्रस्ताव को आगे पढ़ें »

Accidentally charged HIV infected blood, now will have to pay 2 million compensation

गलती से चढ़ाया था एचआईवी संक्रमित खून, अब देना होगा 20 लाख मुआवजा

चेन्नई : डॉक्टरों द्वारा हुई एक बड़ी भूल का खामियाजा एक युवक को अब भुगतना पड़ रहा है। चेन्नई के एक सरकारी अस्पताल में 20 आगे पढ़ें »

UK urges Iran to release seized oil tanker, 18 Indians trapped in tanker

ब्रिटेन ने ईरान से जब्त तेल टैंकर छोड़ने की अपील की, टैंकर में फंसे 18 भारतीय

तेहरान : ईरान ने शुक्रवार को ब्रिटेन से बदला लेने के लिए होरमुज की खाड़ी से उसके तेल टैंकर को जब्त किया। जिसके बाद ब्रिटेन, आगे पढ़ें »

Hima Das won 5th gold in 20 days, Jabir won gold in 400 meter Hurdles

हिमा दास ने जीता 20 दिन में 5वां गोल्ड, जाबिर ने भी लगायी सुनहरी दौड़

नई दिल्ली : भारतीय महिला धावक हिमा दास ने 20 दिन में ही 5वां गोल्ड जीत लिया है। शनिवार को हिमा ने चेक रिपब्लिक में आगे पढ़ें »

1 मिनट की चार्जिंग पर 100 किमी चलेगी कार, लागत 40 रुपए

नई दिल्ली : देश में कई कंपनियां इलेक्ट्रिक व्हीकल लॉन्च करने जा रही हैं। ख़ास बात यह है कि इससे महंगे पेट्रोल डीजल और तेल आगे पढ़ें »

रिलायंस को पहली तिमाही में मुनाफा 10 हजार करोड़ के पार, जानिए कहां हुआ घाटा

नई दिल्ली:  रिलायंस इंडस्ट्री ने वित्त वर्ष 2019-20 की पहली तिमाही के लिए नतीजे घोषित कर दिए हैं। पहली तिमाही में रिलायंस इंडस्ट्री का मुनाफा आगे पढ़ें »

शहीद दिवस : दीदी दिखाएंगी 26 सालों का दम

कोलकाता : पश्चिम बंगाल में तृणमूल का विकल्प नहीं, भाजपा के लिए यहां जगह नहीं, इसी लक्ष्य को लेकर आज शहीद दिवस की महारैली में आगे पढ़ें »

बिहार मोड़ से पिस्टल व कारतूस के साथ दो युवक गिरफ्तार

सिलीगुड़ीः सशस्त्र सीमा बल (एसएसबी) के 41 नंबर बटालियन ने शुक्रवार देर रात बागडोगरा के बिहार मोड़ से दो युवकों को 9 एमएम पिस्टल एवं आगे पढ़ें »

अमित शाह ने ममता को फोन कर बताया, कौन हो रहा है नया राज्यपाल

कोलकाता : केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने मुख्यमंत्री ममता बनर्जी को फोन कर राज्य के नये राज्यपाल जगदीप धनखड़ की नियुक्ति की जानकारी दी। आगे पढ़ें »

माओवादियों के बंद को लेकर जंगलमहल सतर्क

झाड़ग्राम : 21 जुलाई को माओवादियाें के संगठन झारखंड जनमुक्ति परिषद की ओर से झारखंड बंद बुलाया गया है, जिसे देखते हुए झाड़ग्राम जिले के आगे पढ़ें »

ऊपर