वित्त वर्ष 2018-19 में जीडीपी वृद्धि दर 6.8 प्रतिशत

नयी दिल्ली : सरकार ने शुक्रवार सकल घरेलू उत्पादन (जीडीपी) के आंकड़े जारी किए।  इन आंकड़ों के अनुसार वर्ष 2018-19 में जीडीपी की वृद्धि दर 6.8 प्रतिशत दर्ज की गई। वहीं आलोच्य वित्त वर्ष की अंतिम तिमाही में जीडीपी की वृद्धि दर 5.8 प्रतिशत रही। बीते वित्त वर्ष की बात करें तो उस दौरान जीडीपी में लगातार गिरावट का रुख बना रहा।
देश की जीडीपी वृद्धि दर पहली बार चीन से नीचे
वित्त वर्ष 2018-19 की प्रथम तिमाही में जीडीपी की वृद्धि दर आठ प्रतिशत, दूसरी तिमाही में सात प्रतिशत, तीसरी तिमाही में 6.6 प्रतिशत और अंतिम तिमाही में 5.8 प्रतिशत दर्ज की गई। पिछली सात तिमाहियों में देश की जीडीपी वृद्धि दर पहली बार चीन की जीडीपी वृद्धि दर से नीचे आयी है। बीते वित्त वर्ष की अंतिम तिमाही में चीन की जीडीपी वृद्धि दर 6.4 प्रतिशत थी।
प्रति व्यक्ति राष्ट्रीय आय में इजाफा
वित्त वर्ष 2018-19 में सकल राष्ट्रीय आय 139.32 लाख करोड़ रुपए रही जबकि इससे पहले वित्त वर्ष में यह आंकड़ा 130.34 लाख करोड़ रुपए पर था। आलोच्य वित्त वर्ष में प्रति व्यक्ति राष्ट्रीय आय 10 प्रतिशत की वृद्धि के साथ एक लाख 26 हजार 40 रुपए दर्ज की गयी है। इससे पिछले वित्त वर्ष में यह एक लाख 14 हजार 958 रुपए रही थी।
निर्माण क्षेत्र सबसे ज्यादा 8.7 प्रतिशत की वृद्धि
आंकड़ों के अनुसार बीते वित्त वर्ष के दौरान लोक प्रशासन, रक्षा और अन्य सेवाओं की जीडीपी वृद्धि दर 8.6 प्रतिशत से अधिक रही है। निर्माण क्षेत्र में 8.7 प्रतिशत, वित्त, भू संपदा और विशेषज्ञता सेवाओं में 7.4 प्रतिशत, बिजली, गैस, जलापूर्ति एवं अन्य सेवाओं में सात प्रतिशत वृद्धि हुई है। इसके अलावा कृषि, वनोपज और मछली पालन में 2.9 प्रतिशत, खनन में 1.3 प्रतिशत, विनिर्माण एवं व्यापार, होटल, परिवहन और संचार में 6.9 प्रतिशत और प्रसारण संबंधी सेवाओं में 6.9 प्रतिशत वृद्धि दर रही है।

बता दें कि जीडीपी की वृद्धि दर मापने के लिए कृषि पैदावार, औद्योगिक उत्पादन सूचकांक, रेलवे, सड़क परिवहन, संचार, बैंकिंग, बीमा और सरकारी राजस्व व्यय के आंकड़ों का इस्तेमाल किया जाता है।

शेयर करें

मुख्य समाचार

क्या सच में आज रात आ रहा है विजय माल्या भारत ?

नयी दिल्ली : देश के 17 बैंकों का 9 हजार करोड़ रुपये गबन कर भागे विजय माल्या के आज रात किसी भी वक्त भारत में आगे पढ़ें »

corona

बंगाल में कल से आज कुछ कम आए संक्रमण के मामले

कोलकाता : बंगाल में पिछले 24 घंटे में कोरोना वायरस संक्रमण के मंगलवार की तुलना में आज (बुधवार) को 340 मामले आए है जबकि मंगलवार आगे पढ़ें »

ऊपर