वजन करना हो कम तो रात में करें ये काम

नई दिल्ली : अगर आप वजन करने की कोशिशों में लगी हैं, कम आपने डायटिंग शुरू कर दिया है और एक्सरसाइज भी कर रही हैं और फिर भी वजन कम नहीं हो रहा है तो आप कुछ काम रात को करें, इससे आप का वजन कम होगा।

डिनर में इन बातों का रखें ध्यान
रात को ज्याीदा नमक खासतौर पर चाइनीज डिनर लेने से बचें। रात में ज्यादा नमक लेने से शरीर में पूरी रात रहने के कारण अगली सुबह आपको भारीपन महसूस होता है। इसलिए रात के समय अपनी डाइट में उबली हुई सब्जियां या लीन प्रोटीन जैसी चीजें शामिल करें जो ज्यादा ज्यादा नमक से भरी न हो।

फ्लोर क्लीनर्स बना रहे हैं आपके बच्चों को बीमार, जानिए कैसे ?

एक्सरसाइज करें
रात में एक्सरसाइज करना लोग खासतौर पर महिलाएं पसंद नहीं करती। उनका मानना है कि रात को एक्सरसाइज करने से उन्हें नींद ठीक से नहीं आती, जबकि नेशनल स्लीप फाउंडेशन में 2013 के रिसर्च के अनुसार, 56-67 प्रतिशत एक्टिव लोग एक्सरसाइज करने से रात को भरपूर नींद लेते हैं।

पानी खूब पिएं
पानी शरीर को डिटॉक्स करने में हेल्प करता है और इससे वजन कम होती है, लेकिन रात में बहुत ज्यादा पानी पीने से आपको रात भर बॉथरूम के चक्कर लगाने पड़ सकते है। ऐसे में सोने से एक घंटा पहले तक आप पानी की भरपूर मात्रा लें।

चुकंदर के इन फायदों से होंगी अंजान, बालों और त्वचा की खूबसूरती के लिए इस तरह करें इश्तेमाल

तापमान का ध्यान रखें
रात में सोते वक्त आपके कमरे के तापमान का असर आपके वजन को कम करने में मददगार होता है। नेशनल इंस्टीमट्यूट ऑफ हेल्थ क्लीनिकल सेंट्रर की रिसर्च की मुताबिक कम तापमान में सोने वाले लोग ज्यादा तापमान में सोने वाले लोगों की तुलना में अधिक मात्रा में कैलोरी बर्न करते हैं।

बेडरूम रखें अंधेरा
हार्मोन मेलाटोनिन शरीर को ज्यादा कैलोरी बर्न करने वाले ब्राउन फैट के उत्पादन में मदद करता हैं, जबकि पूरी तरह से अंधेरे में होने पर आपकी बॉडी पहले से ही मेलाटोनिन का प्रोडक्शन करती है। ऐसे में वजन घटाने के लक्ष्य को बढ़ावा देने के लिए रात में अपने कमरे में अंधेरा रखें।

शेयर करें

मुख्य समाचार

सन्मार्ग एक्सक्लूसिव :आर्थिक पैकेज से हर वर्ग को राहत, न अन्न की कमी, न धन की : ठाकुर

 विशेष संवाददाता, कोलकाता : कोविड-19 संकट के आघात से देश और देश की अर्थव्यवस्था को उबारने के लिए केंद्र सरकार हरसंभव कोशिश कर रही है। आगे पढ़ें »

बैडमिंटन : मंत्रालय की गाइडलाइंस के बाद कोर्ट पर उतरे लक्ष्य

नयी दिल्‍ली : स्पोर्ट्स ऑथोरिटी ऑफ इंडिया (साई) की गाइडलाइंस के बाद बेंगलुरु में पादुकोण-द्रविड़ सेंटर ऑफ एक्सीलेंस अकादमी में बैडमिंटन खिलाड़ियों ने प्रैक्टिस शुरू आगे पढ़ें »

ऊपर