वजन कम करने के लिए ये डायट ट्रेंड है चलन में

नई दिल्ली : वेटलॉस आजकल एक बड़ा चैलेंज बनता जा रहा है। वजन कम करने के लिए आजकल लोग कई उपाय करते हैं। काफी लोगों का मेटाबॉलिज्म अच्छा होता है और वे वजन कम या ज्यादा आसानी से कर लेते हैं। वहीं कुछ लोगों को वजन कम ज्यादा करने के लिए मेहनत करनी पड़ती है। डायट कंट्रोल करने के साथ उन्हें मेहनत भी करनी पड़ती है, लेकिन पिछले कुछ सालों में वजन कम करने के लिए काफी अजीब डायट ट्रेंड्स सामने आए हैं।

1. बेबी फूड डायट 
इस डायट का उद्देश्य लो कैलोरी इनटेक फूड है। इस डायट ट्रेंड में लोग अपना खाना बेबी फूड से चेंज कर देते हैं और लोग बेबी फूड के बराबर कैलोरी लेते हैं और स्नैक्स की जगह उसे खाते हैं। यह वेट लॉस कम करने की तरकीब माना जाता है, लेकिन इससे दिन भर के न्यूट्रिएंट्स पूरे नहीं होते।

केके मोदी समूह में हिस्सेदारी नहीं बेचेगी गॉडफ्रे फिलिप्स इंडिया

2. जूस क्लेंज डायट 
इसमें कोई भी सॉलिड फूड नहीं होता और सिर्फ फलों और सब्जियों के जूस के शामिल होते हैं और ये डायट बहुत से लोगों को सूट नहीं करती, इसमें काफी कम कैलोरी और कार्ब्स होते हैं। वेट लॉस के लिए अच्छी डायट हो सकती है, लेकिन इससे कमजोरी भी आ जाती है, क्योंकि बिना कैलोरी के ज्यादा नहीं रुका जा सकता है।

3. आइने के सामने खाना
ये साइकोलॉजिकल डायट है, जिसमें इंसान आइने के सामने बैठकर खाना खाता है, जिससे उसे यह एहसास होता है कि उसने कितना खाया और ओवरइटिंग ना करे।

4. डार्क ब्लू प्लेट में खाना
इसके पीछे साइकोलॉजी ये है कि डार्क ब्लू प्लेट में खाना खाने से लोगों की भूख कम हो जाती है। लाइट रंग की प्लेट में ज्यादा खाना खाता है और डार्क रंग की प्लेट में कम। डार्क रंग की प्लेट में खाने का पोर्शन ज्यादा लगता है और लाइट रंग की प्लेट में कम।

इस मामले में सेबी शेयरधारक झुनझुनवाला एंड परिवार की कर रही है जांच

5. कच्चा खाना
इसमें सब्जियों और फलों का ज्यादा इस्तेमाल होता है। इसमें ऐसा खाना खाया जाता है, जिसे पकाया न गया हो और जो ऑर्गेनिक हो और जिससे कम कैलोरी हमारे शरीर में जाए।

6. इंटरमिनेंट फास्टिंग
दिन में एक समय के लिए खाली पेट रहना और उस समय बिलकुल भी खाना न खाना डायट ट्रेंड है और यह ज्यादा लोगों द्वारा फॉलो की जाने वाली डायट है। कई लोग पूरे-पूरे दिन भूखे पेट रहते हैं और ऐसे लोग पूरा दिन भूखे रहकर सिर्फ कुछ ही घंटों में अपने शरीर की पूरी कैलोरी ले लेते हैं।

7. चीज़ क्यूब डायटिंग 
एक स्टडी के मुताबिक इस डायट में स्नैक्स की जगह चीज क्यूब खाए जाते हैं, जिसे हाई-प्रोटीन डायट में माना जाता है। कई लोग इस डायटिंग को मानते हैं, लेकिन सबके लिए यह डायट ट्रेंड अच्छा नहीं हो सकता। हमेशा स्नैक्स की जगह इसे खाने से शरीर में ज्यादा कैलोरी और प्रोटीन जा सकता है।

शेयर करें

मुख्य समाचार

अर्जुन सिंह की गाड़ी पर हमला, टीएमसी समर्थकों पर लगाया आरोप

कोलकाता : हालीशहर में एक बैठक के सिलसिले में जा रहे बीजेपी सांसद अर्जुन सिंह की गाड़ी पर कुछ लोगों द्वारा हमला कर क्षतिग्रस्त कर आगे पढ़ें »

तमिलनाडु के चेन्नई समेत चार जिलों में लॉकडाउन में ढील

चेन्नई : तमिलनाडु के चेन्नई और तीन अन्य जिलों में सोमवार से लॉकडाउन में ढील दी गई है, जिसके बाद जनजीवन सामान्य होने लगा है। आगे पढ़ें »

ऊपर