रखाइन का बांग्लादेश में विलय मंजूर नहीं – शेख हसीना

ढाका : बांग्लादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना ने कहा है कि उसे म्यांमार के अशांत प्रांत रखाइन का देश में विलय मंजूर नहीं है। उन्होंने यह बात एक अमेरिकी सांसद के उस प्रस्ताव की आलोचना करते हुए कही है जिसमें रखाइन के बांग्लादेश में विलय की बात कही गई है। साथ ही हसीना ने इस क्षेत्र में आग फैलाने की कोशिश बताया है।
रखाइन का बांग्लादेश में विलय कर दिया जाए
दरअसल, गत 13 जून को एशिया-पैसेफिक की उप-समिति के अध्यक्ष ब्रैडले शर्मन ने दक्षिण एशिया के लिए बजट सुनवाई के दौरान रखाइन के बांग्लादेश में विलय का प्रस्ताव रखा था। इस प्रस्ताव में कहा‌ गया है कि म्यांमार के लाखों रोहिंग्या पड़ोसी बांग्लादेश में शरणार्थी के रूप में रह रहे हैं। ऐसे में यही सही होगा कि रखाइन का बांग्लादेश में विलय कर दिया जाए।
संप्रभु देश में समस्या पैदा करने का अधिकार नहीं
हसीना ने कहा है कि अमेरिकी सांसद को एक संप्रभु देश में समस्याएं पैदा करने का कोई अधिकार नहीं। उन्होंने जिस मुद्दे को उठाया है वह पहले से ही ज्वलंत बना हुआ है। उस क्षेत्र (रखाइन) में शांति नहीं है। वहां उग्रवाद और अशांति का माहौल है। हम क्षेत्र में शांति स्थापित करने का प्रयास कर रहे हैं, लेकिन वे आग फैलाने की कोशिश कर रहे हैं। यह किसी भी रूप में स्वीकार नहीं है।
प्रस्ताव का पूरी तरह से विरोध करते हैं
बांग्लादेशी प्रधानमंत्री ने यह भी कहा कि, बांग्लादेश ने म्यांमार की संप्रभुता का सम्मान किया है। उनकी सरकार कभी भी विलय की अनुमति नहीं देगी। हमारी अपनी सीमा है और हम उसी में खुश हैं। उन्होंने कहा कि किसी भी क्षेत्र का हमारे देश में विलय किए जाने के प्रस्ताव का हम पूरी तरह से विरोध करते हैं।

बता दें अभी हाल ही में प्रधानमंत्री शेख हसीना चीन के दौरे से लौटी हैं। अपनी इस यात्रा के दौरान उन्होंने चीन के प्रधानमंत्री और राष्ट्रपति से रोह‌िग्‍ंया मामले को सुलाझाने के लिए अपील भी की है।

शेयर करें

मुख्य समाचार

Imran Khan's faded welcome in America

अमेरिका में इमरान खान का फीका स्वागत, सोशल मीडिया पर उड़ा मजाक

इस्लामाबाद : अमेरिका पहुंचने पर एक तरफ प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का हवाईअड्डे पर भव्य स्वागत किया गया। वहीं पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान का स्वागत आगे पढ़ें »

howdy

ट्रंप बोले- भारत में होने वाले एनबीए मैच, आ रहा हूं मैं सावधान

ह्यूस्टन : अमेरिका में 'हाउडी मोदी' के कार्यक्रम में अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने एनबीए बास्केटबॉल मैच का जिक्र करते हुए भारत आने की आगे पढ़ें »

ऊपर