मोदी दुनिया में सबसे ताकतवर, पुतिन-ट्रंप को पछाड़ा

नई दिल्ली : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी दुनिया के सबसे ताकतवर व्यक्ति चुने गए हैं। ब्रिटिश हेराल्ड के रीडर्स पोल 2019 में मोदी ने रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन और अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप को पछाड़ दिया। दुनिया के ताकतवर नेताओं की दौर में शी जिंनपिंग भी शामिल थे।
अध्ययन और शोध पर आधारित
विश्व के सबसे ताकतवर व्यक्ति का चयन के लिए 25 से ज्यादा हस्तियों का नाम शामिल किया गया था। वहीं निर्णणायक मंडल के विशेषज्ञों ने इस सम्मान के लिए 4 सबसे ताकतवर व्यक्तियों के नाम सामने रखे। पूरी चयन प्रक्रिया में चयनित व्याक्तियों के मूल्यांकन का आधार अध्ययन और शोध पर आधारित था।
ओटीपी पासवर्ड से हुई वोटिंग
ब्रिटिश हेराल्ड ने वोटिंग के लिए भी खास प्रक्रिया का इस्तेमाल किया। दुनिया के ताकतवर व्यक्ति के चयन में रीडर्स को वन टाइम पासवर्ड (ओटीपी) के माध्यम से वोटिंग करनी थी। वोटिंग के दौरान साइट क्रैश होने की घटना भी सामने आई। इसका कारण था कि रीडर्स में अपनी पसंदीदा हस्ती को जिताने की होड़ मची हुई थी।
मोदी का वोट प्रतिशत सबसे ज्यादा 30.9 रहा
शनिवार को जब वोटिंग समाप्त हुई तब तक भारतीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सबसे आगे चल रहे थे। उन्हें मिलने वाले वोट का प्रतिशत सबसे ज्यादा 30.9 प्रतिशत रहा। वहीं मोदी के प्रतिद्वंदियों में व्लादिमीर पुतिन, डोनाल्ड ट्रंप और शी जिनपिंग उनसे काफी पीछे रह गए।
दूसरे नंबर पर पुतिन और तीसरे नंबर पर रहे ट्रंप
रीडर्स पोल में दुनिया के दूसरे ताकतवर व्यक्ति रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन को चुना गया। उनका वोट प्रतिशत 29.9 रहा। वहीं अमेरिकी राष्ट्रपति रीडर्स की तीसरी पसंद बने। उन्हें पोलिंग में 21.9 प्रतिशत वोट प्राप्त हुए। चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग चौथे नंबर पर रहे। रीडर्स ने उन्हें 18.1 प्रतिशत वोट दिया।

बता दें कि 15 जुलाई को रिलीज होने वाले ब्रिटिश हेराल्ड मैगजीन के जुलाई संस्करण के कवर पेज प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की तस्वीर भी प्रकाशित की जाएगी। ब्रिटिश हेराल्ड की वेबसाइट के आलेख की मानें तो पिछले कुछ महीनों में भारतीयों की ओर से मोदी को बहुत ज्यादा अप्रूवल रेटिंग्स मिली हैं।

गौरतलब है कि इसी साल हुए लोकसभा चुनाव में मोदी के आतंकवाद के खिलाफ उठाए गए एयरस्ट्राइक जैसे कदम में उनके समर्थकों और प्रशंसकों की संख्या में जबर्दस्त इजाफा हुआ है।

शेयर करें

मुख्य समाचार

करीमपुर उपचुनाव से होगा बंगाल विधानसभा के विजय का आगाज : विजयवर्गीय

नदियाः नदिया के करीमपुर विधानसभा उपचुनाव से बंगाल विधानसभा पर विजय का आगाज होगा, शनिवार शाम करीमपुर के महिषबथान में गांधी संकल्प यात्रा को केंद्र आगे पढ़ें »

बीजीबी की फायरिंग में बीएसएफ जवान की मौत की घटना दुर्भाग्यजनक : शुभेन्दु अधिकारी

मुर्शिदाबाद : मुर्शिदाबाद के जलंगी में बीजीबी की फायरिंग में बीएसएफ जवान की मौत की घटना दुर्भाग्यजनक। परिवहन मंत्री और तृणमूल के जिला पर्यवेक्षक शुभेन्दु आगे पढ़ें »

ऊपर