महिलाओं को स्वस्थ और खूबसूरत रखता है यह एक फूल, जानिए कैसे

नई दिल्ली : अपने आस पास अपने गुडहल का फूल को जरुर देखा होगा। लाल, गुलाबी, पीले और सफेद रंगों में दिखने वाले इस फूल के बारे में कम लोग जानते होंगे कि यह आपके स्वास्थ के लिए भी अच्छा होता है। खासकर महिलाओं के लिए तो यह वरदान से कम नहीं है। बहुत से लोग इन्हें हिबिस्कस के नाम से जानते हैं।

गुडहल का फूल काफी पौष्टिक होता है और इसमें विटामिन सी, मिनरल, आयरन, फाइबर और एंटीऑक्सीडेंट होता है। यह सांस संबन्धी रोग, गले का दर्द और कफ के लिए लाभकारी है। इसे हर्बल टी की तरह सेवन कर सकते हैं। गुडहल को उबाल कर हर्बल टी पीने से हाई ब्लड प्रेशर में राहत मिलता है और बढे हुए कोलेस्ट्रॉल को कम करता है।

2020-21 के बजट में जीडीपी ग्रोथ का लक्ष्य 9.5-10% के बीच रह सकता है : रिपोर्ट्स

पीरियड्स की समस्या करता है दूर
पीरियड्स रेगुलर नहीं हैं तो गुडहल की पत्तिनयों से बनी चाय पिएं। पीरियड्स को रेगुलर बनाए रखने के लिए गुडहल बहुत ही फायदेमंद होता है। महिलाओं की बॉडी में एस्ट्रो जन के लेवल के कम होने से हार्मोन्से का बैलेंस बिगड़ जाता है, जिससे पीरियड्स सही समय पर नहीं आते है। गुडहल का इस्तेरमाल महिलाओं के सभी समस्याओं में कारगर हैं। पीरियड्स में दर्द ज्यादा होता है तो गुड़हल की कोमल कली के बीज निकालकर दो कली सुबह खाली पेट लें, ऐसा आप रेगुलर 1 हफ्ते करें।

मुंह के छाले
मुंह में छाले होने पर गुड़हल के पत्ते बचाएं, इससे आपको जल्द आराम मिलेगा।

मुंहासे व धब्बे दूर करें
चेहरे से मुंहासे व धब्बे दूर करने के लिए इसके फूल की पत्तियों को पानी में पीसकर उसमें शहद मिलाकर चेहरे पर लगाएं, ऐसा करने से चेहरे के धब्बेे दूर हो जाते हैं।

दिग्गज बैंकर और ब्रिक्स बैंक के चेयरमैन कामत जल्द होंगे भाजपा में शामिल

बालों के लिए वरदान
गुड़हल की पत्ती और इसके फूल की पंखुड़ी से पेस्ट बनाकर आप इसे प्राकृतिक हेयर कंडीशनर के तौर पर इश्तेमाल कर सकती हैं।

स्किन के लिए भी है अच्छा 

गुड़हल का इस्तेमाल कॉस्मेटिक स्किन केयर प्रोडक्ट में किया जाता है और गुड़हल की पत्ती का इस्तेमाल एंटी-सोलर एजेंट के रूप में किया जाता है। यह अल्ट्रावाइलेट रेडिएशन को सोखकर आपकी त्वचा को नया रंग देती है। त्वचा में एजिंग के प्रभाव को कम करने के लिए भी इसका इश्तेमाल किया जा सकता है।

महिलाओं को बजट से हैं ये उम्मीदें, इन पर चाहती हैं खास रियायत

खुजली और जलन से राहत
गुड़हल का फूल डेड सेल्स को हटाता है आर खुजली तथा जलन जैसी समस्याओं में भी राहत देता है। गुड़हल के फूल की 10 ताजी पत्तियों को अच्छी तरह पीस कर सूजन तथा जलन वाली जगह पर लगाएं, कुछ ही मिनटों में समस्या दूर हो जाएगी।

शेयर करें

मुख्य समाचार

एशियाई कुश्ती चैम्पियनशिप में भारतीय महिला पहलवानों का दबदबा, तीन स्वर्ण झटके

नयी दिल्ली : दिव्या काकरान, सरिता मोर और पिंकी ने गुरूवार को यहां अपने वजन वर्गों में स्वर्ण पदक अपने नाम किये जिससे भारत ने आगे पढ़ें »

टी20 विश्व कप में आस्ट्रेलिया के खिलाफ अभियान का आगाज करेगी भारतीय महिला टीम

सिडनी : पहली आईसीसी ट्राफी जीतने के सपने संजोने वाली भारतीय महिला क्रिकेट टीम टी20 विश्व कप के शुरूआती मैच में शुक्रवार को आस्ट्रेलियाई चुनौती आगे पढ़ें »

ऊपर