भारत संयुक्त राष्ट्र के लिये बेहद अहम सहयोगी : गुतारेस

संयुक्त राष्ट्र : संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंतोनियो गुतारेस ने भारत को संयुक्त राष्ट्र के लिये  ‘बेहद अहम सहयोगी’ बताया है। उन्होंने कहा है कि वे प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी के नेतृत्व वाली सरकार के साथ काम करने को लेकर आशान्वित हैं।
मोदी के साथ करीब से काम किया
प्रधानमंत्री के तौर पर दूसरे कार्यकाल के लिये मोदी के शपथ ग्रहण के बाद गुतारेस के उप प्रवक्ता फरहान हक ने दैनिक संवाददाता सम्मेलन में भारत के प्रधानमंत्री के लिये गुतारेस के संदेश का जिक्र करते हुए गुरुवार को कहा कि ‘‘हमलोग सरकार के साथ काम करने के लिये आशान्वित हैं क्योंकि अब उसने (सरकार ने) कार्यभार संभाल लिया है। भारत संयुक्त राष्ट्र के लिये बेहद अहम सहयोगी देश रहा है।’’ हक ने बताया कि संयुक्त राष्ट्र महासचिव ने जलवायु परिवर्तन समेत विभिन्न मुद्दों पर प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी के साथ करीब से काम किया है।
दोनों नेताओं के मजबूत संबंध हैं
संयुक्त राष्ट्र के प्रवक्ता स्टीफन दुजारिक ने पिछले सप्ताह कहा था कि संयुक्त राष्ट्र प्रमुख मोदी के साथ काम करने के लिये बहुत उत्सुक हैं और जलवायु परिवर्तन जैसे मुद्दों पर दोनों नेताओं के ‘मजबूत संबंध’ हैं। वहीं आम सभा के अध्यक्ष की प्रवक्ता मोनिका ग्रेली ने कहा कि पिछले सप्ताह यूएनजीए अध्यक्ष ने भारत और देश की जनता के साथ नवनिर्वाचित प्रतिनिधियों को बधाई दी थी।

गौरतलब है कि राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने गुरुवार को राष्ट्रपति भवन में आयोजित भव्य समारोह में नरेन्‍द्र मोदी को प्रधानमंत्री पद की शपथ दिलायी। लोकसभा चुनाव में 542 सीटों में से 303 सीटें जीतकर भाजपा ने प्रचंड जीत हासिल की है।

शेयर करें

मुख्य समाचार

मैच फीट के लिए चार चरण में अभ्यास करेंगे भारतीय क्रिकेटर : कोच श्रीधर

नयी दिल्ली : भारत के क्षेत्ररक्षण कोच आर श्रीधर का कहना है कि देश के शीर्ष क्रिकेटरों के लिए चार चरण का अभ्यास कार्यक्रम तैयार आगे पढ़ें »

नस्लभेद के खिलाफ आवाज बुलंद करे आईसीसी : सैमी

नयी दिल्ली : वेस्टइंडीज के पूर्व टी-20 कप्तान डेरेन सैमी ने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) और अन्य क्रिकेट बोर्डों से नस्लभेद के खिलाफ आवाज बुलंद आगे पढ़ें »

ऊपर