ब्रिटिश एयरवेज पर लगा 157 करोड़ रुपए का जुर्माना

लंदन : इंटरनेशनल एयरलाइन्स ग्रुप (आईएजी) ने सोमवार को बताया कि ब्रिटिश एयरवेज पर जुर्माना लगा है। ब्रिटिश एयरवेज पर वेबसाइट हैकिंग और पैसेंजर्स का डाटा चोरी होने के मामले में यूके सूचना आयुक्त ने नोटिस जारी कर दिया। डेटा प्रोटेक्शन एक्ट के तहत सुनवाई पर फैसला सुनाते हुए डाटा चोरी होने के मामले में रिकॉर्ड 157 करोड़ रुपए का जुर्माना लगा है। बता दें कि यह घटना 2018 की है। इस समय साइबर हैकर्स ने ब्रिटिश एयरवेज के कंप्यूटर्स को हैक कर पैसेंजर्स का डाटा चुराया था।

फेसबुक पर भी जुर्माना लगा था

यूके सूचना आयुक्त के अनुसार एयरवेज पर लगाया गया जुर्माना 2017 में ब्रिटिश एयरवेज द्वारा संचालित किए गए कुल कारोबार का 1.5 प्रतिशत है। आपको बता दें कि यह जुर्माना अभी तक किसी संस्था पर लगाए गए जुर्मानों से कई गुना अधिक है। इससे पहले फेसबुक पर भी जुर्माना लगाया गया ‌था। फेसबुक को इसके लिए जुर्माने के तौर पर 4.30 करोड़ चुकाने पड़े थे। फेसबुक पर कैम्ब्रिज एनालिटिका डाटा स्कैंडल मामले में जुर्माना लगाया गया ‌था।

सबसे पहला साइबर अटैक

ब्रिटिश एयरवेज के अनुसार 6 सितंबर 2018 को उसके सिक्योरिटी सिस्टम पर सबसे पहला साइबर अटैक किया गया था। इस हैकिंग में लगभग 5 लाख यात्रियों के नाम, पता, ई-मेल आईडी और क्रैडिट जैसी मुख्य जानकारियां पर हाथ साफ किया गया था।

आगे अपील करने का दिया सुझाव

वहीं दूसरी ओर एयरलाइन के सीईओ एलेक्स क्रूज ने कहा है कि उनको अभी तक कोई सबूत पेश नहीं किया गया है। सबूत के अभाव में यह कैसे साबित किया जाएगा कि ग्राहकों का डाटा चोरी हुआ है। इसके बावजूद उन्होंने इस घटना के कारण हुए किसी को भी असुविधा के लिए माफी मांगी हैं। आईएजी प्रमुख विली वॉल्स ने सुझाव में कहा है कि एयरवेज अपने नाम को बचाने और जुर्माने के खिलाफ याचिका दायर कर सकते हैं। साथ ही एयरवेज को यह अधिकार भी दिया कि वह यूके सूचना आयुक्त के सामने अपनी बात रख सके।

शेयर करें

मुख्य समाचार

क्या सच में आज रात आ रहा है विजय माल्या भारत ?

नयी दिल्ली : देश के 17 बैंकों का 9 हजार करोड़ रुपये गबन कर भागे विजय माल्या के आज रात किसी भी वक्त भारत में आगे पढ़ें »

corona

बंगाल में कल से आज कुछ कम आए संक्रमण के मामले

कोलकाता : बंगाल में पिछले 24 घंटे में कोरोना वायरस संक्रमण के मंगलवार की तुलना में आज (बुधवार) को 340 मामले आए है जबकि मंगलवार आगे पढ़ें »

ऊपर