बच्चों को स्वस्थ खान – पान के लिए बचपन से करें जागरूक, ये आदतें अपनाएं

नई दिल्ली : स्वस्थ रहने के लिए हेल्दी डायट लेना बेहद जरूरी है और इसे लेकर महिलाएं आजकल काफी जागरूक हैं, लेकिन बात बच्चों की हो तो यह समझना मुश्किल हो जाता है कि उन्हें क्या खिलाया जाए। बच्चे खाने को लेकर बेहद चूजी होते हैं, स्वाद और पसंद के साथ वे कोई समझौता नहीं करना चाहते। बच्चों को जंक फूड काफी पसंद होता है, लेकिन घर में बना खाना खाने से इनकार कर देते हैं। इसका क्या है उपाय आप भी जानिए और बच्चों के पसंद को समझकर उनके हेल्दी डायट दीजिए।

सर्दियों में भी अच्छे रहेंगे आपके बाल, इन बातों का रखें ध्यान

चुनने दें पसंद का खाना
बच्चों से पूछे कि उन्हें खाने में क्या पसंद है। बच्चों को सिर्फ हेल्दी डाइट वाले ऑप्शन दें। रोजाना नहीं लेकिन हफ्ते में दो-तीन दिन बच्चों को हेल्दी खाना दें। अनहेल्दी फूड के ऑप्शन उनके सामने ना लायें, जिससे बच्चे को सिर्फ हेल्दी फूड वाले ऑप्शन नजर आएं।

हेल्दी मील के बारे में समझाएं
बच्चों को खान पान और स्वास्थ को लेकर समझाएं और उन्हें जागरूक करें। उन्हें बताएं कि क्या फायदेमंद है और क्या नुकसानदेह, उसके बाद उन्हें खुद चुनने दें। बाजार में शॉपिंग के दौरान बच्चों को फूड आइटम्स पर लगे लेबल दिखाएं और बताएं कि कौन स फूड आइटम ज्यादा हेल्दी है। बच्चों को बताएं कि जंक फूड उनके शरीर के लिए अच्छा नहीं है, इससे उनकी सोच बदलेगी।

कई रोगों से बचाता है यह एक फल, जानिए फायदे

हर्ब्स की पहचान कराएं
बच्चों को हर्ब्स का महत्व समझाएं, जिससे वे पहचान कर पायें और इसके फायदे समझ पायें। इसके लिए घर में छोटा सा किचन गार्डन बना लें। फल और सब्जियों के फायदे और उनके महत्व को समझाएं जिससे वे उन्हें पसंद करने लगें।

किचन में बच्चों की मदद लें
बच्चे को किचन में खाना बनाना दिखाएं और किचन के कामों में इंटरेस्ट जगाएं। बच्चे किचन से जुड़े छोटे-छोटे करते और देखते हैं तो उनकी खानपान में रूचि स्वतः जगने लगती है।

खाने में करें एक्सपेरिमेंट
आमतौर बच्चे मैगी, कपकेक, पिज्जा या बर्गर की डिमांड करते हैं, लेकिन इन खान पान को भी हेल्दी तरीके से घर पर बनाएं, इसमें फ्रूट्स और वेजिटेबल का इश्तेमाल करें। इससे उनका मन भी रह जाएगा और आप हेल्दी फूड उन्हें खिला भी पाएंगी।

शेयर करें

मुख्य समाचार

1 मछली पकड़ कर वृद्धा बन गयी लखपति

दक्षिण 24 परगना : सामुद्रिक एक भोला मछली पकड़ कर एक वृद्ध लखपति बन गयी है। यह घटनासागर ब्लाॅक के चखफूलडूबी इलाके की है। हुगली आगे पढ़ें »

महामारी के बीच मित्रता निभाने के लिए मालदीव ने संरा में भारत की सराहना की

संयुक्त राष्ट्र: मालदीव ने कोविड-19 वैश्विक महामारी के बीच द्वीप राष्ट्र की मदद के लिए 25 करोड़ डॉलर की वित्तीय सहायता मुहैया कराने पर भारत आगे पढ़ें »

ऊपर