फोर्टिस हॉस्पिटल के चिकित्सकों ने 24 घंटे के नवजात की कार्डियक सर्जरी की

नई दिल्ली : फोर्टिस हॉस्पिटल, शालीमार बाग दिल्ली के चिकित्सकों ने हाल ही में यहां 24 घंटे के एक नवजात की जीवनरक्षक कार्डियक सर्जरी की है। बच्चे का जन्म संकरी महाधमनी वॉल्व के साथ हुआ था, जिसमें एक लीफलेट भी नहीं था और इसके कारण शरीर में मुक्त रक्त प्रवाह बाधित हो रहा था।

फोर्टिस हॉस्पिटल शालीमार बाग के पीडिएट्रिक कार्डियोलॉजी विभाग के सीनियर कंसल्टैंट डॉ. गौरव गर्ग ने बताया कि मामला अस्पताल में तब आया जब परिवार गर्भावस्था के 34वें सप्ताह पर भ्रूण की जांच लिए आया था, यानी जब महिला साढ़े आठ महीने की गर्भवतीथी। जांच करने पर पता चला कि बच्चे के दिल में तीन के बजाय दो लीफलेट्स और संकीर्ण महाधमनी वॉल्व के साथ गंभीरहृदय संबंधी विकार था। चिकित्सीकों ने इसके परिणाम के बारे में परिवार को सलाह दी और जन्म के बाद इलाज करने की योजना बनाई। प्रसव बिना किसी जटिलता के सामान्य तरीके से हुआ था। हालांकि इसके तुरंत बाद शिशु की हालत बिगड़ने लगी और योजना के अनुसार तत्काल सर्जरी की गई।

डॉ. गर्ग ने बताया कि सबसे बड़ी चुनौती यह सुनिश्चित करना था कि बच्चे का जन्म बिना किसी अन्य जटिलता के हो। जन्म के बाद हमने उसे एनआईसीयू (नियोनिटल आईसीयू) में गहन निगरानी में रखा। 24 घंटों के भीतर बच्चे की हालत तेजी से बिगड़ने लगी और हमने उसे वेंटिलेटर पर रख दिया। उन्हें कैथ लैब में ले जाया गया, जहां संकुचित वॉल्व को सफलतापूर्वक खोला गया। सर्जरी की पूरी प्रक्रिया करीब 2 घंटे तक चली। सबसे बड़ी चुनौती यह थी कि नवजात शिशु की हृदय संबंधी संरचनाएं बेहद कोमल और छोटी होती हैं, ऐसे में सर्जरी बेहद कुशलता और सटीकता से करने की जरूरत होती है।

फो‍र्टिस हॉस्पिटल के फैसिलिटी डायरेक्टर महिपाल सिंह भनोट ने कहा कि जो आशंकित थी, क्योंकि यह उनकी पहली प्रेग्नेंसी बच्चे की मां बेहद आशंकित थी। जब महाधमनी वॉल्व में केवल दो (तीन के बजाय) लीफलेट्स होते हैं, तो इसे बाइकस्पिड एऑर्टिक वॉल्व (या बीएवी) कहा जाता है। अक्सर वॉल्व के लीफलेट्स सामान्य से मोटे और कम लचीले होते हैं और उनके बीच विभेदक रेखाएं वेरिएबल डिग्री तक उन्हें एक-दूसरे से फ्यूज्ड करते हैं। नवजात में गंभीर महाधमनी वॉल्व स्टेनोसिस की वजह से जन्म के पहले ही दिन हार्ट फेल होने का खतरा रहता है। यह एक आपातकालीन स्थिति है, जिसमें वॉल्व के बलून का फैलाव करने या सर्जरी के जरिये तत्काल उपचार की आवश्यकता होती है।

शेयर करें

मुख्य समाचार

periyar

रजनीकांत के बयान के बाद तमिलनाडु में पेरियार की प्रतिमा के साथ की गई तोड़फोड़

चेन्नई : तमिलनाडु के कांचीपुरम जिले में शुक्रवार की सुबह तर्कवादी नेता ई वी रामास्वामी पेरियार की प्रतिमा टूटी-फूटी हालत में पायी गई। पुलिस सूत्रों आगे पढ़ें »

nepal

नेपाल ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को सागरमाथा संवाद के लिए आमंत्रित किया

काठमांडू : नेपाल के विदेश मंत्री प्रदीप कुमार ग्यावली ने शुक्रवार को कहा है कि उनके देश ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को पहले सागरमाथा संवाद आगे पढ़ें »

ऊपर