नंदा देवी शिखर पर चढ़ाई के लिए निकले एक भारतीय समेत 7 विदेशी लापता

पिथौरागढ़ः भारतीय क्षेत्र में हिमालय के सबसे ऊंचे पर्वत शिखर नंदा देवी पर चढ़ाई कर रहा 8 सदस्यों का दल लापता हो गया। उन्हें 7434 मीटर की चढ़ाई करने के बाद शुक्रवार रात तक बेस कैंप पर लौटना था। पर्वतारोहियों के दल में एक भारतीय के अलावा ब्रिटेन, अमेरिका और ऑस्ट्रेलिया के सात नागरिक शामिल हैं। बेस कैंप के अधिकारियों ने पिथौरागढ़ जिला प्रशासन को पर्वतारोहियों के लापता होने की सूचना दी।

नहीं मिले लापता लोग

लापता लोगों को ढूंढने के लिए एक खोजी दल भी रवाना किया गया, लेकिन टीम को कोई सफलता नहीं मिली और शनिवार रात तक बेस कैंप लौट आई। लापता पर्वतारोहियों के दल ने नंदा देवी चोटी से 90 किलोमीटर दूर मुनस्यारी से 13 मई को चढ़ाई शुरू की थी।

मशहूर पर्वतारोही मोरिन कर रहे थे अगुवाई

दुनिया के जाने-माने पर्वतारोही मार्टिन मोरिन नंदा देवी के लिए निकले दल की अगुवाई कर रहे थे। ब्रिटिश मूल के मार्टिन तीसरी बार नंदा देवी फतह करने के मिशन पर भारत आए थे। इससे पहले 2017 में उन्हें 6580 मीटर तक चढ़ाई करने के बाद खराब मौसम की वजह से लौटना पड़ा था।

बचाव दल की मदद लेगा प्रशासन

मुनस्यारी के एसडीएम आरसी गौतम ने बताया कि बचाव दल में राज्य आपदा बल, पुलिस और चिकित्सा कर्मचारी शामिल हैं। प्रशासन अब पर्वतारोहियों को खोज निकालने के लिए बचाव दल की मदद लेगा।

शेयर करें

मुख्य समाचार

मैच फीट के लिए चार चरण में अभ्यास करेंगे भारतीय क्रिकेटर : कोच श्रीधर

नयी दिल्ली : भारत के क्षेत्ररक्षण कोच आर श्रीधर का कहना है कि देश के शीर्ष क्रिकेटरों के लिए चार चरण का अभ्यास कार्यक्रम तैयार आगे पढ़ें »

नस्लभेद के खिलाफ आवाज बुलंद करे आईसीसी : सैमी

नयी दिल्ली : वेस्टइंडीज के पूर्व टी-20 कप्तान डेरेन सैमी ने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) और अन्य क्रिकेट बोर्डों से नस्लभेद के खिलाफ आवाज बुलंद आगे पढ़ें »

ऊपर