ठंड के मौसम में भी रखती हैं फिटनेस का ध्यान, तो इन बातों का रखें ध्यान

नई दिल्ली : ठंड के मौसम में जीवनचर्या काफी प्रभावित होती है और इस मौसम में खुद को फिट रखना बड़ी चुनौती हो जाती है। ठंड के कारण सुबह की वॉक और एक्सरसाइज प्रभावित होती है। हालाँकि कुछ फिटनेस पर ध्यान देने वाले लोग इस मौसम में भी नियमित व्यायाम, योग और वॉक पर निकलते हैं। हालाँकि कुछ खास सावधानी बरती जरूरी है, विशेषज्ञों का कहना है कि इस दौरान मुंह से सांस लेना आपके लिए खतरनाक हो सकता है।

कुछ स्टसडी के मुताबिक ठंड के दौरान खुले में निकलने पर मुंह से स्वांपस लेने पर स्वांस नली में सूजन आ सकती है और फेफड़ों को ऑक्सीजन हासिल करने के लिए भी ज्यामदा मेहनत करनी पड़ती है। जब आप बेहद कम तापमान में वॉक पर निकले हों तो समस्या और गंभीर हो सकती है। रिपोर्ट के मुताबिक मुंह की बजाय नाक से स्वांदस लेना ज्यादा अच्छा होता है। चिकित्सक मानते हैं कि ठंड के मौसम में हवा काफी शुष्क होती है और तापमान बेहद कम होता है।

ऐसे में मुंह से स्वां्स लेने में ठंडक ज्या दा तेजी से शरीर के अंदर प्रवेश करती है और स्वांेस नलिकाओं समेत ग्रंथियों को ठंडा करती है। वहीँ नाक से स्वांैस लेने में ठंडी हवा नाक से प्रवेश करते ही गर्म और शुद्ध हो जाती है, जिससे स्वां स नलियों में सूजन की समस्या नहीं होती है और फेफड़े आसानी से पंप होते रहते हैं।

शेयर करें

मुख्य समाचार

डोरेमोन की वजह से बची 6 साल के बच्चे की जान, एपिसोड में…

लखनऊः लखनऊ के हजरतगंज में मंगलवार शाम को एक इमारत ढहने से करीब तीन लोगों की मौत हो गई। लोगों को रेस्क्यू करने का काम आगे पढ़ें »

‘अच्छे नंबर दूंगी…’ महिला टीचर ने किया 16 साल के स्टूडेंट का रेप!

नई दिल्लीः एक महिला टीचर ने 'गुरु-शिष्‍य परंपरा' के रिश्‍तों को तार-तार कर दिया। इस टीचर ने स्‍टूडेंट को अच्‍छे ग्रेड का झांसा देकर उसका आगे पढ़ें »

ऊपर