जेट एयरवेज को उभारने की सभी कोशिशें नाकाम, बैंकों ने दिवालिया की अर्जी दाखिल की

मुंबईः एक समय में देश की सबसे बड़ी निजी एयरलाइन कंपनी जेट एयरवेज अब दिवालिया होने के कगार पर है। बैंको द्वारा जेट एयरवेज को उभारने की सभी कोशिशें नाकाम होने के बाद एसबीआई की अगुवाई में मंगलवार को 26 बैंकों के समूह ने जेट की दिवालिया याचिका को नेशनल कंपनी लॉ ट्रिब्यूनल में दाखिल किया। इसके बाद जेट एयरवेज पूरी तरह से निरस्त हो जाएगी। इस खबर से एयरलाइन के शेयरों में 41 प्रतिशत की भारी गिरावट देखने को मिली है। बीएससी का शेयर 40.78 प्रतिशत गिरकर 40.45 रुपये पर बंद हुआ तो वहीं एनएसई का शेयर 40.79 प्रतिशत गिरकर 40.50 रुपये पर बंद हुआ। बता दें कि 28 जून से जेट एयरवेज के शेयरों की ट्रेडिंग पर भी पाबंदी लगा दी जाएगी।

कोशिशे रहीं नाकाम

जानकारी के अनुसार सोमवार को एयरलाइन को फिर से खड़ा करने की तरकीबों को लेकर काफी मंथन हुआ लेकिन बात किसी नतीजे तक नहीं पहुंची। हिस्सेदारी को बेचने के लिए की जाने वाली बिडिंग असफल रही। जिसके बाद बैंकों ने दिवालिया प्रक्रिया में जाने का निर्णय किया जिससे कर्ज की वसूली हो सके। बैंको ने अपने बयान में बताया कि उनके पास केवल एक ही टेंडर आया था जिसमें शर्त थी कि बैंक कर्ज माफ कर दें। जोकि बैंकों के लिए मुमकिन नहीं था। सूत्रों के मुताबिक 20 जून के बाद राष्ट्रीय कंपनी कानून न्यायाधिकरण (एनसीएलटी) इस मामले की सुनवाई करेगा।

कर्मचारियों की सैलरी के 3000 करोड़ बकाया

जेट एयरवेज के पास कुल 36000 करोड़ रुपये की देनदारियां बाकी हैं। जिनमें बैंको का 8500 करोड़, एयरक्राफ्ट लीजदाताओं के 10,000 करोड़ रुपए और कर्मचारियों के वेतन के 3,000 करोड़ रुपये शामिल हैं। बताया जा रहा है कि मार्च महीने से ही 23000 कर्मचारियों का वेतन नहीं दिया गया है। जेट को 400 करोड़ की फंडिंग की आवश्यकता थी लेकिन फंडिंग न मिलने से जेट ने अपनी सभी उड़ानें 17 अप्रैल से ही बंद कर दी थी।

केवल 14 विमान शेष

अब जेट एयरवेज क पास मात्र 14 विमान ही शेष बचें हैं। बाकी विमानों को कंपनी ने लीज पर लिया था लेकिन महीने का किराया ना भर पाने की वजह से लीज देने वाली कंपनियों ने उन्हें ‌डीरजिस्टर कर दिया। इस मामले में नागर विमानन मंत्रालय के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा, ‘जेट एयरवेज अपने इंजीनियरिंग डिपार्टमेंट के लिए विमानों के रख-रखाव के न्यूनतम मापदंड को पूरा नहीं कर रही थी इसलिए यह कार्रवाई की गई है।’

शेयर करें

मुख्य समाचार

Sonali Phogat

सबसे ज्‍यादा सर्च की जाने वाली हरियाणा की नेता बन गई हैं सोनाली,खट्टर और हुड्डा को छोड़ा पीछे

नई दिल्‍ली : हरियाणा विधानसभा चुनाव 21 अक्टूबर को होने वाले है। मतदान का दिन जैसे-जैसे नजदीक आ रहा है, लोगों की मैदान में उतरे आगे पढ़ें »

train

दैनिक रेलयात्रियों के लिए 12 नयी पैसेंजर ट्रेनें चलेंगी

नई दिल्ली : भारतीय रेल ने देश के विभिन्न हिस्सों में रोजगार एवं शिक्षा के लिए नियमित रूप से यात्रा करने वाले दैनिक यात्रियों के आगे पढ़ें »

afghan

अफगानिस्तान में चुनाव प्रचार के दौरान हिंसा में 85 आम लोग मारे गए, 373 घायल : संयुक्त राष्ट्र

dhankhad

दुर्गा पूजा महोत्सव में अपमानित महसूस किया, बहुत दुखी हूं : जगदीप धनखड़

P Chidmbaram

चिदंबरम को झटका, तिहाड़ में ईडी करेगी पुछताछ, जरूरत पड़ने पर कर सकती है गिरफ्तार

up

उत्तर प्रदेश : पुलिस विभाग में सेवाएं दे रहे 25 हजार होमगार्ड बेरोजगार, एक झटके में समाप्त हुई ड्यूटी

भारत में पहली बार आयोजित होगा वर्ल्ड कॉफी कांग्रेस और एक्सपो का आयोजन

Pati,Patni aur Woh

‘पति पत्नी और वो’ का फर्स्ट लुक जारी,देखें कार्तिक आर्यन, अनन्या पांडे-भूमि पेडनेकर का रोल

पीएफ खाते में जमा हुआ ब्याज, इन आसान स्टेप्स से जानिए बैलेंस

भारत में निवेश के लिए यह सही समयः गोयल

ऊपर