चुकंदर के इन फायदों से होंगी अंजान, बालों और त्वचा की खूबसूरती के लिए इस तरह करें इश्तेमाल

नई दिल्ली : सर्दियों की खास बात यह है कि इस मौसम में बहुत सी सब्जियां मिलती हैं। चुकंदर भी सर्दियों में मिलता है और इसे रोजाना अपने खान पान में शामिल करना चाहिए। डॉक्टर्स का कहना है कि आयरन से भरपूर चुकंदर सेहत के लिए लाभप्रद होने के साथ यह खूबसूरती भी बढ़ाता है। त्वचा के लिए चुकंदर के अनगिनत फायदें हैं।

चुकंदर विटामिन-सी, एंटीऑक्सीेडेंट और फाइबर का अच्छाब स्रोत है। सर्दियों में इसे खाने से इम्यू निटी मजबूत होती है और बीमारियों से बचे रह सकते हैं। चुकंदर त्वचा के साथ ही बालों के लिए भी अच्छा होता है। जी हां चुकंदर में विटमिन सी, बी6, फोलेट, आयरन और फॉस्फोीरस जैसे कई पोषक तत्व व एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण मौजूद होते हैं, जो त्वरचा को अच्छेट डिटॉक्सर करके उसे हेल्दी और ग्लो्इंग बनाती है।

फ्लोर क्लीनर्स बना रहे हैं आपके बच्चों को बीमार, जानिए कैसे ?

चुकंदर फेस पैक
त्वचा ऑयली है तो और कील-मुंहासे होते हैं तो चुकंदर का पैक लगाएं, इसके लिए आधा कप चुकंदर पीसकर उसमें 1 चम्मच दही और 1 चम्मच उड़द की दाल पीसकर मिक्स कर लें और उस पैक को चेहरे पर लगाएं। कुछ ही दिन में कील-मुंहासे दूर हो जाएंगे।

होंठों को सॉफ्ट सुंदर बनाए
होंठ काले हैं और सर्दियों में होंठों का कालापन और फटे होंठों की समस्या होती है तो चुकंदर पैक लगाएं। रोजाना रात को सोने से पहले लिप्सक पर चुकंदर का जूस लगाएं। फटे होंठों की समस्या हैं तो ग्लिसरीन में चुकंदर का जूस मिलाकर होंठों पर लगाएं।

फेशियल के बाद भूलकर भी ना करें ये गलतियां, ग्लो की जगह चेहरा हो जाएगा डल

बालों के लिए चुकंदर पैक
झड़ते बालों की समस्याा है तो चुकंदर के जूस को मेहंदी और आंवला में मिक्सो करके बालों में लगाएं। इसके लिए एक कप चुकंदर पीसकर उसमें एक नींबू का रस, 2 चम्मच दही, आधा चम्मच भीगा हुआ मेथी दाना और 1 आंवला पीसकर मिक्स कर लें। इस पैक को हफ्ते में 2 दिन बालों में लगाएं। 2 घंटे बाद बालों धो लें। कुछ दिनों में बाल झड़ने कम हो जाएंगे।

टैनिंग और डार्क स्पॉट करेगा दूर
टैनिंग और डार्क सर्कल दूर करने के लिए पैक लगाएं, इसके लिए आधा कप चुकदंर में 3 चम्मच दही और 1 नींबू का रस मिलाएं और त्वंचा पर लगाएं। डार्क सर्कल है तो 1 चम्मच चुकंदर के जूस में कुछ बूंदे बादाम के तेल मिलाएं और आंखों के आस-पास डार्क सर्कल पर लगाएं। रोजाना लगाने से कुछ ही दिन में आपको फर्क महसूस होने लगेगा।

लाइफस्टाइल के कारण बढ़ रही है पुरुषों में बांझपन

बेदाग सुंदर त्वचा के लिए
सर्दियों में चेहरे रुखा हो जाता है और ग्लो चाहती हैं तो रोजाना चुकंदर का जूस पीएं और फेस पैक लगाएं। चुकंदर के जूस में बेसन, संतरे के छिलकों का पाउडर और मसूर की दाल मिलाकर पाउडर बनाकर लगाएं। रोजाना चुकंदर के जूस से चेहरे की मसाज करें, इससे डेड स्किन निकल जाएगी और चेहरा सॉफ्ट होगा।

चुकंदर के फायदे तो अनगिनत है लेकिन सबकी स्किन अलग होती है, ऐसे में इस्ते माल से पहले एक बार आप पैच टेस्टअ जरूर कर लें।

शेयर करें

मुख्य समाचार

पश्चिम बंगाल में चिह्नित निषिद्ध क्षेत्रों में 19 जुलाई तक लॉकडाउन

कोलकाता : पश्चिम बंगाल सरकार ने मंगलवार को निषिद्ध क्षेत्रों में लॉकडाउन की अवधि 19 जुलाई तक बढ़ा दी है। गृह विभाग द्वारा जारी अधिसूचना आगे पढ़ें »

मैं भाजपा में शामिल नहीं हो रहा हूं : पायलट

नई दिल्ली : राजस्थान के उप मुख्यमंत्री और प्रदेश कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष पद से हटाए जाने के बाद सचिन पायलट ने बुधवार को कहा आगे पढ़ें »

ऊपर