गले लगाकर भी लगवाया जा सकता है जय श्री राम का नारा – नकवी

नई दिल्ली : केंद्रीय अल्पसंख्यक मंत्री मुख्तार अब्बास नकवी का कहना है कि जय श्रीराम का नारा गले लगाकर भी लगवाया जा सकता है। नकवी ने यह बात झारखंड में भीड़ द्वारा एक युवक की पिटाई और बाद में उसकी मौत को लेकर प्रतिक्रिया देते हुए कही। साथ ही उन्होंने घटना में शामिल लोगों पर कठोर कार्रवाई किए जाने की बात भी कही है। मंत्री ने इस घटना को एक जघन्य अपराध की भी संज्ञा दी है।
युवक से जय श्री राम के नारे लगवाए
मालूम हो कि झारखंड के सरायकेला में एक 24 साल के युवक को भीड़ ने बाइक चोरी के शक में खंभे से बांधकर इतना पीटा था कि वह अधमरा हो गया था। बाद में शनिवार को जेल में युवक ने दम तोड़ दिया था। वहीं पुलिस ने घटना की जांच में पाया कि युवक से भीड़ ने जय श्री राम के नारे भी लगवाए थे। तबरेज नामक युवक के प्रति पुलिस पर भी आरोप है कि उसने बिना इलाज उसे जेल भेज दिया था।

‘छल’ को ‘ईमानदारी के बल’ से खत्म किया

नकवी ने मंगलवार को हज कोर्डिनेटर, हज असिस्टेंट आदि के दो दिवसीय प्रशिक्षण कार्यक्रम का उद्घाटन करने के दौरान कहा कि नरेन्द्र मोदी सरकार ने हज सब्सिडी के ‘छल’ को ‘ईमानदारी के बल’ से खत्म किया है। उन्होंने कहा कि सब्सिडी समाप्त होने के बावजूद इतिहास में पहली बार देश से सबसे ज्यादा मुसलमान हज करने जाएंगे। साथ ही उन्होंने यह भी कहा कि इस वर्ष बिना मेहरम (पुरुष रिश्तेदार) के हज यात्रा पर जाने वाली महिलाओं की संख्या पिछले वर्ष के मुकाबले दोगुनी होगी। इस वर्ष 2340 महिलाएं बिना मेहरम के हज पर जा रही हैं जबकि पिछले वर्ष यह संख्या 1180 थी।

गैर जरूरी बोझ नहीं पड़ा

नकवी ने कहा ‌कि यह हमारी ईमानदार-पारदर्शी व्यवस्था का नतीजा है ‌कि सब्सिडी खत्म होने के बाद भी हज यात्रियों पर गैर जरूरी बोझ नहीं पड़ा है।  पाया है। उन्होंने कहा कि इस वर्ष देश के इतिहास में सबसे ज्यादा भारतीय मुसलमान हज यात्रा पर जायेंगे।

सरकार ने प्रभावी कदम उठाये हैं

मंत्री ने कहा कि हज यात्रियों की सुरक्षा एवं बेहतर सुविधा सुनिश्चित करने के लिए केंद्र सरकार ने प्रभावी कदम उठाये हैं और इस विषय पर कोई लापरवाही बर्दाश्त नहीं की जाएगी।

उन्होंने कहा कि हज 2019 पर जाने वाले हज यात्रियों की सहायता के लिए 620 हज कोर्डिनेटर, असिस्टेंट हज अॉफिसर, हज असिस्टेंट, डॉक्टर, पारा-मेडिकल स्टाफ आदि की सऊदी अरब में नियुक्ति की गई है जिसमे बड़ी संख्या में महिलाएं शामिल हैं।

दो लाख भारतीय मुसलमान हज पर जायेंगे

नकवी ने कहा कि देश भर के 21 हवाई अड्डों से 500 से ज्यादा उड़ानों के जरिये रिकॉर्ड दो लाख भारतीय मुसलमान बिना किसी सब्सिडी के इस वर्ष हज पर जायेंगे। इन हज यात्रियों में एक लाख 40 हजार हज यात्री भारतीय हज कमेटी और 60 हजार ‘हज यात्री हज ग्रुप ऑर्गनाइजर’ (एचजीओ) के जरिये हज पर जायेंगे। हज समूह आयोजकों को भी 10 हजार हज यात्रियों को हज कमिटी ऑफ इंडिया के निर्धारित पैकेज पर ही ले जाना होगा।

नकवी कहा कि सऊदी अरब द्वारा भारत का हज कोटा दो लाख किये जाने का नतीजा है कि आजादी के बाद पहली बार उत्तर प्रदेश, पश्चिम बंगाल, आंध्र प्रदेश, बिहार सहित देश के सभी बड़े प्रमुख राज्यों से सभी हज आवेदक इस वर्ष हज पर जा रहे हैं।

शेयर करें

मुख्य समाचार

murshidabad

5 मिनट में उसने शिक्षक समेत तीनों को उतारा था मौत के घाट !

कोलकाता : मुर्शिदाबाद में तीहरे हत्याकांड की गुत्थी आखिरकार पुलिस ने सुलझा ली है, ऐसा दावा है पुलिस का। इस मामले में पुलिस ने मुख्य आगे पढ़ें »

मौका मिले तो आठवां ओलंपिक खेलना चाहूंगा : पेस

मेलबोर्न : भारत के लीजेंड टेनिस खिलाड़ी लिएंडर पेस के दिल में आठवां ओलंपिक खेलने की लालसा बरकरार है और यदि उन्हें मौका मिलता है आगे पढ़ें »

महिला क्रिकेट रैंकिंग : स्मृति मंधाना ने गंवाया पहला स्थान, मिताली की लंबी छलांग

डेनमार्क ओपन : सिंधू व प्रणीत डेनमार्क ओपन के दूसरे दौर में पहुंचे

आदिल के गोल से भारत ने बांग्लादेश को बराबरी पर रोका

Praful Patel

ईडी ने प्रफुल्ल पटेल को भेजा समन, इकबाल मिर्ची की बिल्डिंग में है फ्लैट

Car crash

उत्तराखंड : कार खाई में गिरी, परिवार के तीन सदस्याें समेत पांच की मौत

Sonali Phogat

सबसे ज्‍यादा सर्च की जाने वाली हरियाणा की नेता बन गई हैं सोनाली,खट्टर और हुड्डा को छोड़ा पीछे

train

दैनिक रेलयात्रियों के लिए 12 नयी पैसेंजर ट्रेनें चलेंगी

afghan

अफगानिस्तान में चुनाव प्रचार के दौरान हिंसा में 85 आम लोग मारे गए, 373 घायल : संयुक्त राष्ट्र

ऊपर