कोरोना वायरस के लक्षण और बचने के उपाय जानिए एक्सपर्ट से

नई दिल्ली : कोरोना वायरस को लेकर आजकल लोगों में काफी डर है और लोग जानकारियां जुटाने में लगे हैं। इस वायरस की उत्पत्ति चीन से हुई और यह दुनिया भर में तेजी से फ़ैल रहा है। इंडस हेल्थ प्लंस प्रीवेंटिव हेल्थ,केयर स्‍पेशलिस्ट’ अमोल नायकवाड़ी का कहना है कि जरूरी है कि इस बीमारी के बारे में जागरूकता बढ़े, कि ये फैलता कैसे है, इसके लक्षण क्या है और किस तरह इस बीमारी को होने से रोका जा सकता है।

यह एक आम कोल्ड वायरस की तरह ही है, जो कि आपके गले, नाक या साइनस में इंफेक्शन का कारण बनता है। इसे ‘जूनॉटिक’ नाम दिया गया है, जिसका मतलब है, जानवरों से इंसानों को संक्रमण होना। यह मुख्यरूप से बाकी अन्य कोल्ड व वायरस की तरह होता है, यानी संक्रमित व्यक्ति के छींकने और खांसने से (ड्रॉपलेट इंफेक्शन), संक्रमित व्यक्ति के संपर्क में आने से या संक्रमित व्यक्ति की चीजों को छूने से।

सेंचा टी पीने के हैं अनगिनत फायदे, पढ़ें

ये है लक्षण
डब्यूएचओ के अनुसार संक्रमण के लक्षणों में बुखार, खांसी और सांस लेने में परेशानी जैसे लक्षण शामिल हैं और गंभीर मामलों में इस वायरस की वजह से निमोनिया, किडनी फेलियर, गंभीर एक्यूट रेस्पेरेटरी सिंड्रोम जैसी समस्याएं हो सकती हैं और यहां तक कि मौत भी हो सकती है। ‘कोरोना वायरस’ के बढ़ने की अवधि के बारे में अभी भी जानकारी नहीं है। यह 10 दिनों तक का भी हो सकता है।

क्या है बचाव
‘कोरोना वायरस’ के लिए अभी तक कोई वैक्सीन नहीं है, संक्रमण को रोकने के लिए आपको वही चीजें करनी हैं, जोकि कॉमन कोल्ड की स्थिति में किया जाता है:
– अपने हाथों को सेनेटाइजर या गुनगुने पानी और साबुन से धोयें
– जब कोई खांस या छींक रहा हो तो अपने मुंह और नाक को ढंकें
– यदि किसी को बुखार या खांसी है तो उसके संपर्क में आने से बचें
– जीवित जानवरों और जानवरों के रहने वाली उन जगहों के सीधे संपर्क में आने से बचें, जब आप प्रभावित क्षेत्र वाले जीवित जानवरों के बाजार में हों
– कच्चे या आधे पके पशु उत्पादों को खाने से बचें।

कई बीमारियों में फायदेमंद है चुकंदर, इस तरह बनाएं स्वादिष्ट सलाद और हलवा

फ्लू होने पर क्या करें
– तबीयत थोड़ी भी खराब हो तो पर्याप्त मात्रा में पानी पियें
– घर पर रहें और आराम करें
– खुद अपना इलाज करने से बचें
यदि आप अपने लक्षणों को लेकर चिंतित हैं तो अपने डॉक्टर से सलाह लें।

शेयर करें

मुख्य समाचार

aries-daily-horoscope

मेष राशिफल 7 जून से 13 जून

आगे पढ़ें »

cancer-daily-horoscope

कर्क राशिफल 7 जून से 13 जून

कर्क राशिफल #tab_container_55207 { overflow:hidden; display:block; width:100%; border:0px solid #ddd; margin-bottom:30px; } #tab_container_55207 .tab-content{ padding:20px; border: 1px solid #e6e6e6 !important; margin-top: 0px; background-color:#ffffff !important; color: #000000 !important; font-size:16px !important; font-family: Open Sans !important; border: 1px solid #e6e6e6 !important; } #tab_container_55207 .wpsm_nav-tabs { आगे पढ़ें »

ऊपर