कई रोगों से बचाता है यह एक फल, जानिए फायदे

नई दिल्ली : ड्राई फ्रूट्स में बहुत सारे पोषक तत्व होते हैं और हमारी बहुत सी स्वास्थ समस्या को दूर करते हैं। आप हेल्दी और आसान ब्रेकफास्ट चाहती हैं तो ड्राई फ्रूट्स ले सकती हैं। बहुत सरे ड्राईफ्रूट्स होते हैं और इन्हीं में से एक है खुबानी।

खुबानी या एप्रीकॉट एक बीजयुक्त फल है, इसमें कई प्रकार के विटामिन और पोषक तत्व मौजूद होते हैं इसमें विटामिन ए, बी , सी और विटामिन ई पाए जाते हैं। विटामिन के साथ-साथ इसमें पोटैशियम, मैग्नीशियम, कॉपर, फॉस्फोरस जैसे मिनरल भी भरपूर मात्रा में मौजूद होते हैं। ये दो तरह के होते हैं। फ्रेश खुबानी में केवल 34 कैलोरी होती है और ये ल्यूटिन, बीटा कैरोटीन और जेक्सैन्थिन का एक अच्छा स्रोत हैं, जो महत्वपूर्ण एंटीऑक्सीडेंट हैं जो हमारी बॉडी को फ्री रेडिकल्स से लड़ने में मदद करते हैं।

सर्दियों में भी अच्छे रहेंगे आपके बाल, इन बातों का रखें ध्यान

फाइबर से भरपूर
इसमें पेक्टिन नाम का तत्व अधिक मात्रा में होता है और यह घुलनशील फाइबर है जो कब्ज को दूर करने में मदद करता है। इसे खाने से आंत की अकड़न और कब्ज से राहत मिलती है।

इन रोगों से बचाता है
इसमें फाइबर होता है और यह त्वचा के साथ ही दिल के लिए भी अच्छा होता है। डायबिटीज और कैंसर जैसी बीमारियों से भी यह बचाता है और पाचन संबंधी समस्या और बवासीर जैसे रोगों में भी लाभकारी है। खुबानी से कॉलेस्ट्रॉल कंट्रोल होता है और इसके सेवन से त्वचा में निखार आता है। कील, मुंहासे, स्किन इंफेक्शन आदि त्वचा से जुड़ी समस्या खुबानी के सेवन से दूर हो जाती है। इसके बीजों में खुबानी के बीजों में कैंसर विरोधी तत्व मौजूद होते हैं। शोधों में भी यह बात साबित हुआ है कि खुबानी बीज में पाया जाने वाला विटामिन बी-17 नॉर्मल सेल्स के लिए पूरी तरह सुरक्षित है और जो कैंसर से बचाव में लाभकारी है।

कई तरह के होते हैं नमक, जानिए खाने किसका कहां होता है इश्तेमाल

आंखों और हड्डियों के लिए फायदेमंद
विटामिन ए, सी, केरोटीनाइट और बीटा-कैरोटीन से भरपूर होने के कारण खुबानी आंखों के लिए अमृत है और हड्डियों के विकास के लिए आवश्यक सभी पोषक तत्व पाए जाते हैं, इसलिए खुबानी का नियमित सेवन करने से हड्डियों के विकास में मदद मिलती है।

एनीमिया से बचाएं
यह आयरन का अच्छा स्रोत है, इसकी कमी से एनीमिया होता है। खुबानी में कॉपर की मात्रा होती है जो कि हमारे शरीर में आयरन के अवशोषण को बढ़ाता है, जिससे हमारे शरीर ठीक से बनता है। महिलाओं के स्वास्थ के लिए भी यह अच्छा माना जाता है, क्योंकि ज्याहदातर भारतीय महिलाओं की बॉडी में आयरन की कमी पाई जाती है।

वेट लॉस और हार्ट अटैक से बचाए
इसमें कैलोरी की मात्रा बहुत कम होती है जो वजन घटाने में आपकी मदद करती है। वजन कम करना चाहती हैं तो इसे अपनी डाइट में जरूर शामिल करें। इसमें फाइबर की मात्रा बहुत ज्यादा होने के कारण, यह धमनियों में अतिरिक्त कोलेस्ट्रॉल को दूर करने में मदद करती है, जिससे हार्ट अटैक और स्ट्रोक का खतरा कम होता है।

पीरियड्स में महिलाओं के शरीर में होते हैं ये बदलाव, पहचानिए अपनी शक्ति

कैंसर से बचाए
इसके बीज में बी 17 नामक एक यौगिक पाया जाता है जो कैंसर के उपचार में मदद करता है और इसमें विटामिन ए और विटामिन सी भी बहुत अधिक मात्रा में पाया जाता है जो इम्यूनिटी को बढ़ावा देकर कैंसर सेल्स से लड़ने में हमारी हेल्प- करते हैं।

ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करें
इसमें पोटेशियम पाया जाता है जो ब्लड वेसल्स के तनाव को आराम देकर ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करता है।

शेयर करें

मुख्य समाचार

किराना सामानों से भी घर में आ सकते हैं वायरस, बरतें सावधानी

नई दिल्ली : कोरोना के दौर पूरा देश लॉकडाउन पर है, लेकिन कुछ जगहें ऐसी हैं, जहाँ जाए बिना काम नहीं चलता। वो है किराना आगे पढ़ें »

कोरोना रोगियों के प्लाज्मा से होगा कोरोना रोगियों का इलाज, ट्रायल शुरू

नई दिल्ली : केरल सरकार की ओर से गठित एक मेडिकल टास्क फ़ोर्स ने कोरोना महामारी से निपटने के लिए प्लाज़्मा थेरेपी का इस्तेमाल कारगर आगे पढ़ें »

ऊपर