ओम बिड़ला सर्वसम्मति से चुने गए लोकसभा के नए अध्यक्ष

नयी दिल्ली : भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) सांसद और राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (एनडीए) के उम्मीदवार ओम बिड़ला बुधवार को सभी सर्वसम्मति से लोकसभा अध्यक्ष चुन लिये गये। यूपीए ने भी दिया बिना शर्त समर्थन।
सदन ने ध्वनिमत से दिया समर्थन
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सहित विभिन्न दलों के नेताओं ने ओम बिड़ला के नाम का प्रस्ताव किया। साथ ही कई अन्य नेताओं ने इसका अनुमोदन किया। बाद में पूरे सदन ने ध्वनिमत से अपना समर्थन दिया। इसके बाद कार्यवाहक अध्यक्ष वीरेन्द्र कुमार ने बिड़ला को स्पीकर घोषित किया।
लगातार दूसरी बार पहुंचे हैं लोकसभा
राजस्थान के कोटा- बूंदी संसदीय क्षेत्र से निर्वाचित हुये 57 वर्षीय बिड़ला लगातार दूसरी बार भाजपा के टिकट पर लोकसभा सदस्य चुने गये हैं। वह तीन बार विधायक भी रहे हैं।
सर्वसम्मति से चुना जाना तय था
दरअसल लोकसभा के अध्यक्ष पद के लिए एनडीए के प्रत्याशी के रूप में बीजेपी ने मंगलवार को राजस्थान से पार्टी सांसद ओम बिड़ला का नाम घोषित कर चौंका दिया था। विपक्षी दलों के गठबंधन (यूपीए) ने भी बिड़ला के नाम का समर्थन किया था। यही वजह रही कि उन्हें सर्वसम्मति से चुना जाना लगभग तय हो चुका था। वहीं बुधवार को सर्वसम्मति से उन्हें लोकसभा अध्यक्ष चुनने की औपचारिकता पूरी कर ली गई।
यूपीए ने भी किया बिड़ला के नाम का समर्थन
बिड़ला की उम्मीदवारी घोषित होने के बाद एनडीए के विभिन्न घटक दलों के 13 लोकसभा सदस्यों ने प्रस्ताव का समर्थन किया। वहीं देर शाम संयुक्त प्रगतिशील गठबंधन (यूपीए) अध्यक्ष सोनिया गांधी की अध्यक्षता में हुयी विपक्षी दलों की बैठक में भी बिड़ला की उम्मीदवारी के समर्थन का फैसला किया गया, हालांकि उपाध्यक्ष के विषय में यूपीए, फिलहाल सत्तापक्ष के रुख की प्रतीक्षा करेगा।

बता दें कि संसदीय कार्य मंत्री प्रहलाद जोशी ने बताया कि उनके नाम के प्रस्तावकों में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी, रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह, गृह मंत्री अमित शाह और सड़क परिवहन मंत्री नितिन गडकरी शामिल थे। इसके अलावा बीजद वाईएसआर कांग्रेस, नेशनल पीपुल्स पार्टी, मिजो नेशनल फ्रंट और राजग के घटक दलों शिवसेना, अकाली दल, अन्नाद्रमुक, अपना दल, जदयू तथा लोजपा के सदस्यों ने बिरला के नाम के प्रस्ताव वाले समर्थन पत्र पर हस्ताक्षर किये।

शेयर करें

मुख्य समाचार

murshidabad

5 मिनट में उसने शिक्षक समेत तीनों को उतारा था मौत के घाट !

कोलकाता : मुर्शिदाबाद में तीहरे हत्याकांड की गुत्थी आखिरकार पुलिस ने सुलझा ली है, ऐसा दावा है पुलिस का। इस मामले में पुलिस ने मुख्य आगे पढ़ें »

मौका मिले तो आठवां ओलंपिक खेलना चाहूंगा : पेस

मेलबोर्न : भारत के लीजेंड टेनिस खिलाड़ी लिएंडर पेस के दिल में आठवां ओलंपिक खेलने की लालसा बरकरार है और यदि उन्हें मौका मिलता है आगे पढ़ें »

महिला क्रिकेट रैंकिंग : स्मृति मंधाना ने गंवाया पहला स्थान, मिताली की लंबी छलांग

डेनमार्क ओपन : सिंधू व प्रणीत डेनमार्क ओपन के दूसरे दौर में पहुंचे

आदिल के गोल से भारत ने बांग्लादेश को बराबरी पर रोका

Praful Patel

ईडी ने प्रफुल्ल पटेल को भेजा समन, इकबाल मिर्ची की बिल्डिंग में है फ्लैट

Car crash

उत्तराखंड : कार खाई में गिरी, परिवार के तीन सदस्याें समेत पांच की मौत

Sonali Phogat

सबसे ज्‍यादा सर्च की जाने वाली हरियाणा की नेता बन गई हैं सोनाली,खट्टर और हुड्डा को छोड़ा पीछे

train

दैनिक रेलयात्रियों के लिए 12 नयी पैसेंजर ट्रेनें चलेंगी

afghan

अफगानिस्तान में चुनाव प्रचार के दौरान हिंसा में 85 आम लोग मारे गए, 373 घायल : संयुक्त राष्ट्र

ऊपर