एयर स्ट्राइक के स्ट्रैटेजिस्ट गोयल ‘रॉ’ और कश्मीर मुद्दे के विशेषज्ञ कुमार नये आईबी प्रमुख नियुक्त

नई दिल्ली : भारत सरकार ने बुधवार को देश की सुरक्षा से जुड़ी दो अहम संस्‍थाओं, खुफिया ब्यूरो (आईबी) और रिसर्च एंड एनालिसिस विंग (रॉ) के नए प्रमुखों की नियुक्ति की है। सामंत गोयल को रॉ चीफ बनाया गया है वहीं वरिष्ठ आईपीएस अधिकारी अरविंद कुमार को आईबी का शीर्ष प्रमुख बनाए गए हैं।
गोयल ने एयर स्ट्राइक की भूमिका बनाई
जहां कुमार कश्मीर और नक्सल मुद्दों के विशेषज्ञ माने जाते हैं। वहीं, गोयल का नाम पुलवामा आतंकी हमले के बाद बालाकोट एयर स्ट्राइक की योजना बनाने वालों में महत्वपूर्ण भूमिका निभाने वालों में शामिल है।
मोदी सरकार ने दी मंजूरी
कार्मिक मंत्रालय द्वारा जारी एक आदेश के मुताबिक प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में कैबिनेट की नियुक्ति समिति ने दो साल के निर्धारित कार्यकाल के लिए इन दोनों अधिकारियों की नियुक्तियों को अपनी मंजूरी दी।
पहले इनके कंधों पर थी जिम्मेदारी
फिलहाल आईबी प्रमुख पद की जिम्मेदारी राजीव जैन के कंधों पर है। जैन का कार्यकाल 30 जून को पूरा हो रहा है। इसके बाद कुमार इस पद को संभालेंगे। वहीं अनिल धस्माना के कार्यकाल पूरा होने के बाद गोयल रॉ के डॉयरेक्टर पद का प्रभार लेंगे। मालूम हो कि सामंत और कुमार दोनों ही 1984 बैच के आईपीएस ऑफिसर हैं। गोयल पंजाब कैडर से हैं तो कुमार असम-मेघालय कैडर से हैं।

गौरतलब है कि आईबी आंतरिक खुफिया एजेंसी है, जबकि ‘रॉ’ विदेशों में भारत के लिए जासूसी करती है।

शेयर करें

मुख्य समाचार

माता पिता के साथ हुए नस्ली भेदभाव की बात करते रो पड़े होल्डिंग

साउथम्पटन : वेस्टइंडीज के अपने जमाने के दिग्गज गेंदबाज माइकल होल्डिंग नस्लवाद पर दमदार भाषण देने के एक दिन बाद सीधे प्रसारण के दौरान अपने आगे पढ़ें »

शाहरुख ने मुझे गंभीर जैसी आजादी नहीं दी : गांगुली

नयी दिल्‍ली : मौजूदा बीसीसीआई अध्यक्ष और टीम इंडिया के पूर्व कप्तान सौरव गांगुली ने कोलकाता नाइट राइडर्स (केकेआर) के को-ओनर शाहरुख खान को लेकर आगे पढ़ें »

ऊपर