उत्तराखंड में लापता हुए 8 में से 4 पर्वतारोही सुरक्षित, फिर शुरू होगा सर्च ऑपरेशन

नई दिल्लीः उत्तराखंड के नंदा देवी चोटी से 25 मई को लापता हुए 8 पर्वतारोहियों में से रविवार को 4 को बचा लिया गया है। बाकी पर्वतारोहियों की तलाश के लिए चलाया जा रहा अभियान खराब मौसम की वजह से रोक दिया गया। आईटीबीपी के जवानों ने यहां सर्च ऑपरेशन चलाया था। इस ऑपरेशन में उन्हें कामयाबी हाथ लगी है। अन्य लापता पर्वतारोहियों की तलाश की जा रही है। पिथौरगढ़ के जिलाधिकारी वीके जोगडांडे ने बताया ‘4 पर्वतारोहियों को बचा लिया गया है। नंदा देवी ईस्ट में हिमस्खलन की संभावना को देखते हुए रविवार को सर्च और बचाव कार्य रोक दिया है। दोबारा सर्च ऑपरेशन सोमवार को शुरू होगा या मौसम के हालात को देखते हुए अगले दिन शुरू किया जाएगा। ‘

बता दें कि लापता हुए इस दल में 1 भारतीय और 7 विदेशी नागरिक हैं। इस टीम का नेतृत्व मशहूर ब्रिटिश पर्वतारोही मार्टिन मोरन कर रहे हैं और इनके साथ के पर्वतारोहियों में ब्रिटेन के 3, अमेरिका के 2 और ऑस्ट्रेलिया का 1 नागरिक शामिल हैं, जबकि आठवां व्यक्ति भारतीय पर्वतारोहण संस्थान का अधिकारी है। यह दल 13 मई को पिथौरागढ़ के निकट मुनस्यारी से निकला था। इन्हें चोटी पर चढ़ाई के बाद 25 मई को ही बेस कैंप लौटना था।

 

शेयर करें

मुख्य समाचार

टेनिस स्टार कोको गॉफ ने नस्लवाद का विरोध जताया

न्‍यूयार्क : सबसे कम उम्र में विंबलडन के लिए क्वालिफाई करने वाली अमेरिका की टेनिस स्टार कोको गॉफ ने नस्लवाद के खिलाफ विरोध जताया है। आगे पढ़ें »

खेल रत्‍न के लिए रोहित शर्मा और अर्जुन पुरस्‍कार के लिए की धवन के नाम की सिफारिश

नयी दिल्ली : पिछले साल एक दिवसीय विश्व कप में पांच शतक लगाने के साथ शानदार प्रदर्शन करने वाले भारतीय उपकप्तान रोहित शर्मा की बीसीसीआई आगे पढ़ें »

ऊपर