इस महान डांसर के नाम पर आज भी होती है अरबों की कमाई

वाॅशिंगटन: आज अमेरिका के सुप्रसिद्ध डांसर और सिंगर माइकल जैक्सन की पुण्यतिथि है। पॉप गानों के किंग कहे जाने वाले माइकल का 10 साल पहले 25 जून 2009 को हार्ट अटैक के कारण देहांत हो गया था। लॉस एंजिलिस में वे अपने घर में मृत पाए गए थे। उनके चाहने वालों के लिए के लिए यह खबर बहुत ही दुखद थी। अपने जीवनकाल में कर्ज में डूबे रहने वाले माइकल आज दुनिया में नहीं हैं, लेकिन उनके नाम पर आज भी अरबों रुपये की कमाई हो रही है।

पूरी दुनिया में हैं फैन्स

माइकल ने ना जाने कितने ही लोगों को अपनी कलाकारी से प्रेरणा दी है। उनकी डान्‍सिंग स्टाइल पूरी दुनिया में ‘एमजे’ के नाम से मशहूर है। आज भी उनके फैन्स विश्व के हर कोने में मौजूद हैं। संगीत जगत में उनको अपनी अलग पहचान बनाने और योगदान के लिए 26 अमेरिकन म्यूजिक अवार्ड्स से सम्मानित किया गया था। इसके साथ ही रॉक एंड रोल हॉल ऑफ फेम में भी उन्हें जगह दी गई है।

भतीजों के यौन उत्पीड़न का आरोप

माइकल को जीवन में जितनी प्रसिद्धि मिली उतनी ही बदनामी का भी सामना करना पड़ा। वर्ष 2005 में उनके ऊपर अपने ही दो भतीजों के यौन उत्पीड़न का आरोप लगा। हालांकि ये आरोप उनपर कभी साबित नहीं हो सके। माइकल का कहना था कि उनके ऊपर बेबुनियाद आरोप लगाये जा रहे हैं। उन्होंने बताया था कि उनको बच्चों से बहुत प्यार है। उनके ऊपर चार महीनों तक मुकदमा चला लेकिन वो दोषी नहीं पाये गए।

आज भी होती है अरबों की कमाई

अपने जीवनकाल में माइकल ऐड़ी से चोटी तक कर्ज में डूबे थे। अब उनकी मृत्यु के बाद हर साल उनके नाम पर अरबों रूपयों की कमाई की जाती है। उनकी मौत के बाद उन्हीं के नाम से होने वाली कमाई के जरिए परिवार ने कर्ज चुकाया। बताया जाता है कि पुराने एलबम और कुछ डील्स हैं जिसकी वजह से माइकल के नाम पर अरबों रूपये आ रहे हैं। साथ ही हैलोवीन और स्क्रीम एलबम की वजह से उनकी कमाई में काफी इजाफा हुआ। इसके साथ ही फोर्ब्स की लिस्ट में माइकल जैक्सन पिछले 5 साल से टॉप पर बने हुए हैं। फोर्ब्स की रिपोर्ट के अनुसार माइकल की मौत के बाद उनके नाम पर पिछले 9 सालों में अब तक 2.4 बिलियन डॉलर (17,110 करोड़ रुपए) की कमाई की जा चुकी है।

बता दें कि साल 2018 में उनके नाम पर 28.40 अरब रूपयों से ज्यादा की कमाई हुई थी।

शेयर करें

मुख्य समाचार

कोलकाता में लॉजिस्टिक के लिए विश्व बैंक तैयार कर रहा मास्टर प्लान : अमित मित्र

परियोजना की​ लागत करीब 300 मिलियन डॉलर कोलकाता : कोलकाता मेट्रोपॉलिटन एरिया में जल्द ही लॉजिस्टिक के क्षेत्र में बड़ी संभावनाएं सामने आने वाली हैं। इसकी आगे पढ़ें »

अफवाहों पर ध्यान ना दें, हम सब एक हैं – विजयवर्गीय

कोलकाता : भाजपा के सांगठनिक चुनाव काे लेकर शनिवार को माहेश्वरी भवन में भाजपा की अहम बैठक की गयी। इस बैठक में भाजपा के राष्ट्रीय आगे पढ़ें »

ऊपर