आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस के क्षेत्र में भारत दुनिया में अग्रणी बन सकता है: विशाल सिक्का

नई दिल्ली : आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस में भारत दुनिया में अग्रणी बन सकता है। भारत के पास एआई सेक्टर में दुनिया की अगुवाई करने की ताकत है। यह बात इंफोसिस के पूर्व मुख्य कार्यकारी अधिकारी विशाल सिक्का ने न्यूज एजेंसी पीटीआइ के साथ विशेष बातचीत में कही।

सिक्का ने कहा कि एआइ सेक्टर में आगे बढने के लिए भारत को अपने एजुकेशन सिस्टम में एआई को बड़े पैमाने पर शामिल करना होगा। अगले 20-25 वर्षों में आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस भारतीय समाज में बड़ा बदलाव लाएगा। ऑटोमेशन की अभी शुरुआत ही हुई है और हम इसे एजुकेशन में शामिल करेंगे तो देश में आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस प्रणाली बनाने की क्षमता बड़े स्तर पर है। एआई स्किल और एआई प्रतिभा के मामले में भारत विश्व में अग्रणी बना सकती है। इसके लिए कई कई स्तरों पर एक साथ काम करने की आवश्यकता है।

प्रधानमंत्री के अनुरोध पर विशाल सिक्का ने पिछले महीने नीति आयोग के सामने पेश की रिपोर्ट में बताया था कि भारतीय समाज में बड़े पैमाने पर एआई की पहुंच को बढ़ाया जा सकता है। इस दौरान 20 केंद्रीय मंत्रालयों के प्रतिनिधि मौजूद थे। सिक्का ने स्कूलों में चलने वाली डिजिटल क्लासों के जैसे देश भर में बहुआयामी कार्यक्रम आयोजित करने का सुझाव दिया।

शेयर करें

मुख्य समाचार

Twitter

ट्विटर ने कहा-विश्व के नेताओं के अकाउंट को नियमों से पूरी तरह छूट नहीं

सैनफ्रांसिस्को : ट्विटर ने कहा है कि विश्व के नेताओं को इसके उन प्रतिबंधों से पूरी तरह छूट नहीं है, जिसमें उपयोगकर्ता हिंसा की धमकी आगे पढ़ें »

Mahatma Gandhi

विश्वविद्यालय के छात्रों ने मैनचेस्टर में गांधी की मूर्ति लगाये जाने का विरोध किया

लंदन : राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की मूर्ति लगाये जाने के प्रस्ताव के खिलाफ ब्रिटेन में मैनचेस्टर विश्वविद्यालय के छात्रों ने ‘मैनचेस्टर कैथेड्रल’ के बाहर एक आगे पढ़ें »

ऊपर