आपको भी करना है वजन कम तो ये पांच तरह की चाय आजमाएं

नई दिल्ली : अगर आपको बैली फैट कम करना है तो सही डाइट का लेना जरूरी होता है, लेकिन आप चाय की मदद से भी बैली फैट तेजी से कम कर सकती है। बैली के आस-पास का फैट है और आप इसे कम करने के लिए तरह-तरह के उपाय अपनाती हैं और कोई फायदा नहीं हुआ तो आप एक्स-रसाइज के साथ ये 5 तरह की चाय ट्राई करें।

कैमोमाइल चाय
नर्वस सिस्टलम और मसल्सम को रिलैक्सा करने के लिए कैमोमाइल लोकप्रिय चाय है। इसका इस्तेकमाल एक हर्ब के रूप में किया जाता है और यह ब्लसडप्रेशर और कोलेस्ट्रॉ ल के लेवल को कम करके वेट लॉस के लिए फायदेमंद होती है। यह हार्ट से जुड़ी समस्या ओं को भी कम करती है और कैमोमाइल में मौजूद एंटीऑक्सीकडेंट हमारी इम्यूंनिटी को बढ़ाकर वेट लॉस में हेल्प करते है।

कई रोगों से बचाता है यह एक फल, जानिए फायदे

सिंहपर्णी चाय
बैली के आस-पास फैट के बढ़ने के कई कारण हो सकते हैं, जिसमें गलत खान-पान, एक्सयरसाइज की कमी के अलावा पूरा दिन एक ही जगह पर बैठकर काम करना भी शामिल है। सिंहपर्णी चाय वजन बढ़ाने या घटाने में मदद करते हैं। यह चाय लिवर को डिटॉक्स करने में मदद करती है। दिन में 1 कप चाय को रोजाना पीने से आप अपना बैली फैट तेजी से कम कर सकती हैं, लेकिन साथ ही आपको अपनी डाइट और एक्सनरसाइज रुटीन को भी ध्यारन में रखना होगा।

दालचीनी चाय
यह एक मसाला है, जो खाने को स्वाकद देने के साथ-साथ औषधीय गुणों से भी भरपूर होता है। इसकी बनी चाय से भी आप अपना वजन तेजी से कम कर सकती हैं। यह मेटाबॉलिज्म के लिए अच्छा है और ब्लाड शुगर लेवल को भी कंट्रोल में रखती है। इसे पीने से बैली फैट को तेजी से कम होता है। दालचीनी डाइजेस्टिव सिस्ट‍म के लिए भी अच्छीो होती है।

बच्चों को स्वस्थ खान – पान के लिए बचपन से करें जागरूक, ये आदतें अपनाएं

माचा चाय
यह मोटापे से लेकर हार्ट डिजीज जैसी बीमारियों से बचाने का काम करती है। ये बॉडी फैट को जलाने का काम भी करती है, खासतौर पर बैली फैट को तेजी से कम करती है। माचा चाय पर किए गए शोध में ये बात सामने आई है कि अगर इस चाय को 12 हफ्ते तक रोज पीएं तो बॉडी फैट मॉस काफी कम हो जाता है।

मोरिंगा चाय
स्किन केयर सहित कई रूपों में इसका इस्तेजमाल किया जाता है। इसमें अमीनो एसिड होता है और उत्तर भारत में बहुत अधिक मात्रा में पाई जाती है। फैट बर्न के लिए इस चाय को रोज पिएं।

शेयर करें

मुख्य समाचार

सोनम वांगचुक के चीनी उत्पादों के बहिष्कार अभियान को व्यापारियों का मिला समर्थन

नई दिल्ली : कन्फेडरेशन ऑफ ऑल इंडिया ट्रेडर्स (कैट) ने कहा है कि देश के सात करोड़ व्यापारी लद्दाख के शैक्षिक सुधारक सोनम वांगचुक के आगे पढ़ें »

पूर्व पाक कप्तान हनीफ का दावा, 1983 में हॉकी टीम के सदस्‍य तस्‍करी में लिप्‍त थे 

कराची : पाकिस्तान के पूर्व हॉकी कप्तान हनीफ खान ने आरोप लगाया कि 1983 में हांगकांग से वापस आते समय उनकी टीम के कुछ खिलाड़ियों आगे पढ़ें »

ऊपर