समोसे, बर्गर और पिज्जा खाकर भी कम कर सकते हैं अपना बढ़ा हुआ वजन, बस ये 3 चीजें करनी हैं फॉलो

कोलकाताः मोटापा कम करने के लिए कोई खाना पीना छोड़ देता है कोई जी तोड़ मेहनत में लग जाता है लेकिन फिर भी कई बार फैट कम नहीं होता है, अगर आप भी अपने बढ़े हुए वजन से परेशान हैं और हेल्दी तरीके से वेट घटाना चाहते हैं तो हम आपको इसका बेहद सिंपल तरीका बताने वाले हैं। साल 2016 की WHO की रिपोर्ट के मुताबिक दुनिया के 100 करोड़ लोग मोटे हैं जिसमें से 65 करोड़ लोग ओबीज हैं यानि की अधिक मोटे। साल 2017 की रिपोर्ट के मुताबिक हर साल 40 लाख लोगों की मौत मोटापे की वजह से होती है।

बहुत छोटी-छोटी बातें है जिन्हें ध्यान में रखकर आप अपना वजन आसानी से कम कर सकते हैं। फैट घटाना इतना भी मुश्किल नहीं है जितना हम समझते हैं। वजन कम करने का सबसे कारगर और हेल्दी तरीका यही है कि जितनी कैलरी आपकी बॉडी को मेंटेनेंस के लिए चाहिए उससे कम कैलरी कंज्यूम करना। जब आप ज्यादा खाना खाते हैं तो वो कैलरी फैट में बदल जाती है और आप ओवरवेट हो जाते हैं वहीं जितनी कैलरी आपको चाहिए उससे कम आप खाएंगे तो आपका वजन कम होगा क्योंकि फिर आपकी बॉडी में जो एक्सट्रा फैट है वो अब आपको एनर्जी देगा और वो फैट बर्न होगा।

दूसरी बात जो आपको ध्यान रखनी है वो है प्रोटीन। आपको वजन कम करना है तो प्रोटीन की मात्रा बढ़ानी होगी। अब सोच रहे होंगे कि आपको कितना प्रोटीन लेना है। किसी भी नॉर्मल इंसान को उतने ग्राम प्रोटीन लेना होता है जितने किलो उसका वेट होता है। यानी कि आपका वजन 50 किलो है तो आपको दिन में कम से कम 50 ग्राम प्रोटीन खाना होगा। आप जंक फूड भी खा सकते हैं और उसके बाद भी आपका वजन कम हो सकता है। जानते हैं कैसे अगर आप अपनी डाइट में 80 फीसदी होल फूड शामिल कर लें।

होल फूड्स का मतलब है ऐसा खाना जो अपने सोर्स से मिल रहा है, जैसे कि दूध, फल, सब्जियां, दालें। जो फूड अपने सोर्स के जितना करीब है वो उतना हेल्दी है। आपने गन्ने को प्रोसेस करते करते टॉफी बना दी, या आलू को प्रोसेस करके चिप्स बना दिया, या फिर गेंहू को प्रोसेस्ड करके ब्रेड बना दिया, तो खाने में मौजूद विटमिन्स और मिनरल्स कम हो गए। इनके अलावा कुछ और भी बातें हैं जिनका आपको ध्यान रखना है। अगर इन बातों का आप ध्यान रखेंगे तो बहुत तेजी से आपका वजन कम होगा और आपकी एनर्जी भी डाउन नहीं होगी।

सोडा, प्रोसेस्ड फूड, बिस्किट, नम

शेयर करें

मुख्य समाचार

11 दिसंबर को टेट की परीक्षा, 11000 से अधिक है वैकेंसी

कोलकाता : इस वक्त की बड़ी खबर आ रही है कि  दुर्गा पूजा के बाद दिसंबर के दूसरे सप्ताह में प्राथमिक शिक्षकों की नियुक्ति के आगे पढ़ें »

पौधे लगा रहे किसान के खेत से निकला ‘बेशकीमती खजाना’!

नई दिल्ली : एक किसान पौधा लगाने के लिए जमीन खोद रहा था तभी उसका कुदाल किसी शख्त चीज से टकराने लगी। उसने अपने बेटे आगे पढ़ें »

ऊपर