कोरोना से जिन मजदूरों की छिनी रोजी-रोटी, उनके बैंक खाते में पैसे भेजेगी योगी सरकार

yogi

लखनऊ : भारत में अब तक कोरोना वायरस के संक्रमित लोगों की संख्या 147 से ज्यादा हो चुकी हैं। वहीं इससे अब तक 3 लोगों की मौत भी हो गई है। इस मामले में यदि उत्तर प्रदेश की बात करें तो यहां कुल 16 मरीजों में कोरोना वायरस की पु‌ष्‍टी की जा चुकी है, जिसमें से आगरा के 3 मरीज ठीक हो गए हैं और बाकी 13 संक्रमित मरीज अस्पतालों में भर्ती हैं। कोरोना के बढ़ते प्रभाव के कारण कई लोगों के काम ठप्प हैं, इस श्रेणी में एक वर्ग मजदूरों का भी है। ऐसे में जिन मजदूरों की रोजी-रोटी कोरोना के प्रभाव के चलते छिनती नजर आ रही है उनकी मदद के लिए मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की अध्यक्षता में कैबिनेट की बैठक में बड़ा फैसला लिया गया है। इस फैसले के तहत कोरोना के कारण मजदूरों को हुए नुकसान की भरपाई सरकार करेगी और उनकी आर्थिक मदद करते हुए कुछ पैसे सीधे उनके खाते में भेजेगी।

कोरोना से बचाव के लिए बनाई कमेटी

योगी सरकार ने इसके लिए वित्त मंत्री, कृषि मंत्री और श्रम मंत्री की कमेटी बनाई है। इसके लिए उत्तर प्रदेश के वित्त मंत्री सुरेश खन्ना की अध्यक्षता में गठित कमिटी 3 दिन में अपना रिपोर्ट सौंपेगी। इस कमेटी में कृषि मंत्री सूर्यप्रताप शाही और श्रम मंत्री स्वामी प्रसाद मौर्य को शामिल किया गया है।

कोरोना का इलाज मुफ्त

मुख्यमंत्री योगी कोरोना वायरस को फैलने से रोकने के लिए प्रदेशवासियों से अपील की कि वे भीड़-भाड़ वाली जगहों पर जाने से बचें। इसके अलावा प्रदेश में कोरोना वायरस से संक्रमित लोगों की जांच और इलाज मुफ्त में करने का ऐलान भी किया गया है। साथ ही इलाज हेतु लिए गए अवकाश के दौरान उनके वेतन में कोई कटौती नहीं की जाएगी।

दिहाड़ी मजदूरों को दिया जाएगा पैसा

योगी सरकार की ओर से सबसे बड़ी राहत दिहाड़ी मजदूरों को दी गई है। मुख्यमंत्री ने कहा कि दिहाड़ी मजदूरों के भरण-पोषण के लिए उनकी सरकार निश्चित धनराशि मुहैया कराएगी। दिहाड़ी मजदूरी करने वालों को एक निश्चित धनराशि आरटीजीएस के माध्यम से उनके बैंक अकाउंट में भेजेगी, जिससे मजदूरों के परिवार का भरण-पोषण हो सके। उन्होंने कहा कि हम गरीबों की रोजी व रोटी सुनिश्चित करेंगे। हम उनके खाते में पैसे देंगे। बता दें कि दिहाड़ी मजदूरी करने वालों को कोरोना वायरस संक्रमण का सबसे बड़ा नुकसान उठाना पड़ रहा है। काम बंद होने की वहज से ऐसे मजदूरों के सामने रोजी-रोटी का संकट खड़ा हो गया है।

सभी सार्वजनिक स्थल बंद

योगी सरकार ने सभी सिनेमाघर, मल्टीप्लेक्स, पर्यटन स्थलों और म्युजियम को 31 मार्च तक बंद रखने का आदेश दिया है। इसके अलावा सभी शिक्षण संस्थाओं को 2 अप्रैल तक बंद करने का फैसला लिया है। उत्तर प्रदेश में सभी प्रतियोगी परीक्षाओं को भी 2 अप्रैल तक स्थगित कर दिया गया है।

शेयर करें

मुख्य समाचार

रशिका की मोबाइल व लैपटॉप से सुलझेगी उसकी मौत की गुत्थी

मृतका के पिता महेन्द्र जैन ने किया दावा मोबाइल व लैपटॉप का पासवर्ड रशिका ने भेजा था अपने भाई को कोलकाता : रशिका जैन की मौत की आगे पढ़ें »

भाई-बहन ने किया प्रेम विवाह तो पिता ने जीते-जी किया…

झारखंड : झारखंड के रामगढ़ में रिश्ते को कलंकित करने वाली घटना के बाद एक पिता ने जीते-जी अपनी बेटी के पुतले का अंतिम संस्कार आगे पढ़ें »

ऊपर