सोनभद्र हत्याकांड के पीड़ितों के परिवार वालों से मिले योगी

Yogi from family of victims of Sonbhadra massacre

सोनभद्र : सोनभद्र हत्याकांड के पांच दिन बाद उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने रविवार को मृतकों और घायलों के परिजनों से मुलाकात की। सीएम ने परिजनों से मुलाकात कर उन्हें आश्वस्त किया कि उन्हें हर संभव मदद की जाएगी। उन्होंने इस दौरान कहा कि जांच में पूरी तरह से पारदर्शिता बरती जा रही है। इससे पहले उन्होंने दस दिन के अन्दर रिपोर्ट सौंपे जाने का आदेश दिया था।
परिजनों से की मुलाकात
सीएम योगी ने बताया कि जो जमीन खेती के लिए उपयोग हो रही थी वह पब्लिक ट्रस्ट की सम्पत्ति ‌थी। इस प्रकरण को लेकर अपर मुख्य सचिव राजस्व से रिपोर्ट मांगी गई है। लगभग 12 बजे सीएम योगी उभ्भा गांव पहुंच कर परिजनों से उनके हालचाल के बारे में जानकारी ली और लगभग 2 बजे जिला अस्पताल जाकर घायलों और परिजनों से मुलाकात की। इस दौरान उन्होंने मृतक सुखवंती की आश्रित पूनम को चेक दिया। साथ ही 21 घायलों के परिजनों को 50-50 हजार का चेक दिया। लगभग एक बजे सीएम योगी उभ्भा गांव के उस स्थान पर पहुंचे जहां, गोलीबारी हुई थी।
पीड़ितों ने की शिकायत
पीड़ितों ने सीएम योगी से शिकायत की उनके बच्चे जब मूर्तियां गांव में पढ़ने जाते हैं, तो प्रधान के पक्ष के लोग उन्हें तालाब में फेंकने की धमकी देते हैं। इसपर संज्ञान लेते हुए मुख्यमंत्री ने उस क्षेत्र में पुलिस चौकी खोलने का निर्देश दिया। साथ ही पीड़ित वनवासियों को कॉलोनी बनाकर एक-एक आवास दिए जाने का फैसला सुनाया। इसके बाद सीएम ने उनको आश्वासन दिया कि जो लोग ‌जिस जगह खेत जोतने का काम करते थे उन्हें उसी स्‍थान पर जोतने दिया जाएगा। उन्होंने ऐलान किया कि 60 साल से ऊपर के वृद्ध को और विधवा, दिव्यांग जन को सरकार की ओर से पेंशन दी जाएगी।
लीगल नॉमिनी को मिलेगा मुआवजा
यहां पर योगी ने बताया कि इस हादसे में मरने वाले लोगों के लीगल नॉमिनी को 4 लाख 12 हजार 5 सौ की राशि मुआवजे के रूप में दी जाएगी जो समाज कल्याण विभाग की ओर से दी जा रही है। यह पैसा सोमवार को उनके खाते में पहुंच जाएगी। इसके बाद बताया कि सहायता राशि में बाद में वृद्धि कर साढ़े 18 लाख किया जाएगा। इस प्रकार घायलों की राशि बढ़ा कर ढाई लाख तक कर दी गई है। इन सभी धनराशियों को अलग-अलग किस्तों के रूप में भुगतान किया जाएगा।
प्रियंका गांधी ने ट्वीट किया
सीएम योगी के इस दौरे पर प्रियंका गांधी ने ट्वीट किया ‘ माननीय मुख्यमंत्री के सोनभद्र जाने का मैं स्वागत करती हूं। देर से ही सही, पीड़ितों के साथ खड़ा होना सरकार का फर्ज है। अपना फर्ज पहचानना अच्छा है। उभ्भा को लंबे समय से न्याय की प्रतीक्षा है।’

शेयर करें

मुख्य समाचार

हावड़ा का हाल देख सीएम बिफरीं

हावड़ा : हल्की सी बारिश में ही हावड़ा बन जाता है तालाब। बस्ती में रहनेवाले आज भी नरकीय जीवन जी रहे हैं। उत्तर से द​क्षिण आगे पढ़ें »

बड़ाबाजार लाया जा रहा 3.80 करोड़ का 10 किलो सोना सिलीगुड़ी में जब्त, 3 गिरफ्तार

सिलीगुड़ी / कोलकाता : बड़ाबाजार लाया जा रहा 3.80 करोड़ रुपये की कीमत के 10 किलो सोना सिलीगुड़ी में डीआरआई की टीम ने जब्त किया। आगे पढ़ें »

ऊपर