इन चीजों को खाने से गायब होंगी झुर्रियां, नहीं दिखेगा ढलती उम्र का असर

कोलकाता : एक उम्र को पार करने के बाद जवानी और खूबसूरती ढलने लगती है। लेकिन, कम उम्र में बुढ़ापा नहीं आने देना चाहिए। अगर आप भी यंग एज में ही चेहरे पर झुर्रियों की समस्या से परेशान हैं, तो आपको इसका उपाय करना चाहिए।
झुर्रियां चेहरे को उम्रदराज बना देती हैं। जिसका उपाय करने के लिए आपको कुछ खास फूड्स का सेवन करना चाहिए। जो शरीर पर बुढ़ापा दिखने की प्रक्रिया को धीमा कर देते हैं। आइए जानते हैं कि झुर्रियां मिटाकर जवान बने रहने के लिए कौन-से एंटी एजिंग फूड्स खाने चाहिए।
झुर्रियां मिटाने के लिए खाएं ये फूड्स
जब स्किन में ड्राइनेस बढ़ने लगती है और उसकी कसावट कम होने लगती है, तो त्वचा ढीली व लटकने लगती है। जिसके कारण झुर्रियां बनने लगती हैं। आइए झुर्रियों का कारण जानने के बाद इसे कम करने वाले एंटी-एजिंग फूड्स के बारे में जानते हैं।
विटामिन सी युक्त फूड्स
स्किन के लिए विटामिन-सी सबसे जरूरी है, जो त्वचा में कसावट लाने का काम करता है। विटामिन-सी पाने के लिए आप नींबू, संतरा, ब्रॉकली, अनार, स्ट्रॉबेरी जैसे विटामिन-सी से भरपूर फूड्स का सेवन कर सकते हैं। आप रोजाना सुबह व शाम के नाश्ते में फलों का सेवन कर सकते हैं।
ब्रेकफास्ट में खाएं स्प्राउट्स
शरीर को हेल्दी रखने के लिए सुबह का नाश्ता काफी अहम है। क्योंकि, पूरे दिन शरीर को तनाव व थकावट से बचाने के लिए पोषण इसी से मिलता है। इसलिए ब्रेकफास्ट में स्प्राउट्स का सेवन जरूर करें। जिसमें विटामिन-सी और विटामिन ए काफी होता है। ये विटामिन झुर्रियों का कारण बनने वाले सन डैमेज से बचाते हैं।
फ्लैक्स सीड्स
स्किन को जवान रखने के लिए कोलेजन की बहुत जरूरत होती है। जिसे एंटीऑक्सीडेंट्स प्रोमोट करते हैं। वहीं, ओमेगा-3 फैटी एसिड भी बुढ़ापे के लक्षणों और झुर्रियों को मिटाने का काम करता है।
दोनों ही खासियत के लिए फ्लैक्स सीड्स काफी फायदेमंद होते हैं। आप लड्डू या दूध में फ्लैक्स सीड्स शामिल करके खा सकते हैं।
सूखा मेवा
सूखा मेवा पोषण का भंडार होते हैं, जिनमें हेल्दी फैट, विटामिन और मिनरल्स मौजूद होते हैं। आप झुर्रियों को हटाने के लिए ड्राई फ्रूट्स का सेवन कर सकते हैं।
जब त्वचा को पूरा पोषण प्राप्त होता है, तो वह हेल्दी बनने लगती है। जिससे झुर्रियों से छुटकारा मिल सकता है। आप बादाम, पिस्ता, अखरोट आदि को अपनी अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं।

 

Visited 157 times, 1 visit(s) today
शेयर करें

मुख्य समाचार

वर्क आउट के दौरान नो लाउड म्यूजिक

एक्सरसाइज करते समय ज्यादातर यंगस्टर्स लाउड म्यूजिक सुनना पसंद करते हैं। पार्क हो या जिम सेंटर, दोनों जगह पर म्यूजिक के साथ वर्क आउट एंज्वॉय आगे पढ़ें »

सोमवार को विधि-विधान से करें भगवान शिव की पूजा, 4 बातों का रखे …

कोलकाता : हिंदू धर्म में भगवान शिव की पूजा का बहुत महत्व है। शास्त्रों के अनुसार, भगवान शिव जितने भोले हैं, उतने ही गुस्‍से वाले आगे पढ़ें »

ऊपर