शुक्रवार को इस विधि से करें पूजा..

कोलकाता : हर व्यक्ति चाहता है कि उसके घर में सुख समृद्धि और खुशहाली बनी रहे, धन की कोई कमी न हो। इसके लिए जरूरी है कि हर शुक्रवार घर पर मां लक्ष्मी की पूजा की जाए। माता लक्ष्मी को धन की देवी कहा जाता है। मां लक्ष्मी भगवान विष्णु की पत्नी हैं। मां लक्ष्मी की पूजा से भगवान विष्णु भी प्रसन्न होते हैं। इसलिए मां लक्ष्मी की पूजा व उपासना की जाती है।अगर आपकी पूजा से माता लक्ष्मी प्रसन्न होती हैं तो आपको सुख-सौभाग्य और धन लाभ का आशीर्वाद मिलता है साथ ही घर से हमेशा के लिए दरिद्रता दूर चली जाती है। आइये जानते हैं शुक्रवार पूजा विधि …

मां लक्ष्मी पूजा विधि
इस दिन सुबह उठकर स्नान करें. स्नान के बाद लाल रंग के कपड़े पहनें। शुक्रवार को मां लक्ष्मी के साथ नारायण की पूजा करें और पाठ करें। इसके बाद मां तिलक सिंदूर लगाएं और फल फूल चढ़ाए। फिर धूप दीप जलाएं। मां लक्ष्मी को लाल बिंदी, सिंदूर, लाल चुनरी और लाल चूड़ियां भी अर्पित करें। चावल की पोटली बनाकर हाथ में लेकर ओम श्रीं श्रीये नम: का पांच माला जाप करें। फिर इस पोटली को तिजोरी में रख दें, मां की कृपा बनी रहेगी। अगर आप शुक्रवार का व्रत रख रही हैं तो शुक्रवार व्रत कथा पढ़ें।  इसके बाद आरती करें।

मां लक्ष्मी को प्रसन्न करने के लिए करें ये उपाय-
शुक्रवार के दिन मां लक्ष्मी शुक्रवार मीठा भोग लगाने से मां प्रसन्न होती है। इसलिए इस दिन चावल , दूध और मेवे से खीर बनाएं और इसे मां लक्ष्मी को शाम की पूजा करते समय भोग लगाए और दीप जलाएं। फिर रात में खाने के समय घर के सभी सदस्य के साथ इस खीर को ग्रहण करें।

शेयर करें

मुख्य समाचार

राम अवतार गुप्त प्रोत्साहन, ऐसे करें आवेदन

" हमारा सपना हर छात्र माने हिंदी को अपना" हर साल की तरह इस साल भी हम लेकर आये हैं राम अवतार गुप्त प्रोत्साहन। इस बार आगे पढ़ें »

बढ़ सकती है परेशानी, हजारों भारतीयों का कोविड-19 से जुड़ा डाटा हुआ लीक

नई दिल्ली : भारत में हजारों लोगों का व्यक्तिगत डेटा एक सरकारी सर्वर से लीक हो गया है जिसमें उनका नाम, मोबाइल नंबर, पता और आगे पढ़ें »

ऊपर