मिलेगी भोलेनाथ की कृपा व पूरी होगी हर मनोकामना, सोमवार के दिन जरूर करें ये 6 काम

कोलकाता: सोमवार के दिन किए गए उपायों से भोलेनाथ जल्द प्रसन्न होते हैं। हिंदू धर्म में हर दिन किसी ना किसी देवता की पूजा की जाती है। सोमवार का दिन शंकर भगवान को समर्पित होता है। इस दिन भक्त शिव मंदिर में जाकर दूध, बेलपत्र, भांग और धतूरा से शिवलिंग का अभिषेक करते हैं। कुछ लोग शिव की कृपा पाने के लिए इस दिन व्रत भी रखते हैं। मान्यता है कि इस दिन किए गए उपायों से भोलेनाथ जल्द प्रसन्न होते हैं। उनकी कृपा से घर में सुख-शांति और समृद्धि आती है। आइए जानते हैं इन उपायों के बारे में।

सोमवार के खास उपाय

1. मनोकामनाओं की पूर्ति के लिए प्रदोष काल की अराधना शुभ मानी जाती है। प्रदोष काल में की गई शिव पूजा से भोलेनाथ जल्द प्रसन्न होते हैं और भक्तों के सारे कष्ट दूर करते हैं।
2. सोमवार के दिन दान करने का भी बहुत महत्व होता है। मान्यता है कि इस दिन शाम को काले तिल और कच्चे चावल को मिलाकर दान करने से रुपए-पैसों से जुड़ी दिक्कत दूर होती है। इतना ही नहीं इससे पितृ दोष का प्रभाव भी कम होता है।
3. इस दिन दही, सफेद कपड़ा, चीनी और दूध दान करने से शिव भक्त को मनचाहा वरदान देते हैं। सोमवार के दिन शिव रक्षा स्त्रोत का पाठ करने से सारी आर्थिक समस्या खत्म हो जाती है।
4. चंद्रदोष का प्रभाव खत्म करने के लिए भी सोमवार का दिन बहुत शुभ होता है। इसके लिए सोमवार के दिन चंदन का टीका लगाना चाहिए और सफेद कपड़े पहनने चाहिए।
5. सोमवार के दिन पूरे मन से भगवान शिव की सच्ची आराधना करनी चाहिए। आज के दिन शिवलिंग पर चंदन, अक्षत, दूध, धतूरा, गंगाजल, बेलपत्र और आंकड़े का फूल चढ़ाएं।
6. सोमवार के दिन भगवान शंकर को घी, शक्कर और गेंहू के आटे से बना भोग लगाना चाहिए। आज के दिन शिव चालीसा पढ़ने के बाद शिव आरती भी करनी चाहिए। इससे घर में सुख-शांति बनी रहती है।
शेयर करें

मुख्य समाचार

Loksabha Elections : 21 राज्यों की 102 सीटों पर 63% वोटिंग

नई दिल्ली : लोकसभा के फर्स्ट फेज में 21 राज्यों-केंद्र शासित प्रदेशों की 102 सीटों पर वोटिंग पूरी हुई है। सुबह 7 बजे से शाम आगे पढ़ें »

चीन की उड़ी नींद! भारत ने फिलीपींस को भेजा ब्रह्मोस क्रूज मिसाइल

नई दिल्ली: भारत ने फिलीपींस को शक्तिशाली ब्रह्मोस सुपरसोनिक क्रूज मिसाइल की पहली खेप भेज दी है। डिफेंस एक्सपोर्ट में भारत ने ये बड़ा कदम आगे पढ़ें »

ऊपर