शुक्रवार को ऐसे करें मां लक्ष्मी को प्रसन्न

नई दिल्ली : शुक्रवार को माता लक्ष्मी की पूजा की जाती है। ये दिन मां लक्ष्मी को समर्पित होता है। इस दिन उनकी पूजा करने से आर्थिक समस्याओं का अंत होता है। मां लक्ष्मी धन की देवी हैं। इनकी पूजा से घर में धन-धान्य, वैभव और सुख-समृद्धि आती है। इनकी पूजा करने से आर्थिक लाभ के साथ-साथ सभी मनोकामनाएं पूरी होती हैं।

लक्ष्मी को पुष्प अर्पित करें

लक्ष्मी को पुष्प अर्पित करने से सभी मनोकामनाएं पूरी हो जाती हैं। धार्मिक मान्यताओं के अनुसार मां लक्ष्मी को कमल का फूल अर्पित करना चाहिए। मां लक्ष्मी की पूजा में गुलाबी रंग के फूलों का इस्तेमाल करना शुभ माना जाता है।

भगवान विष्णु की भी करें पूजा

धार्मिक मान्यताओं के अनुसार जिन लोगों पर मां लक्ष्मी की कृपा दृष्टि रहती है उनका जीवन सुखमय हो जाता है। शुक्रवार के दिन मां लक्ष्मी की पूजा के साथ भगवान विष्णु की पूजा भी करनी चाहिए।

मां लक्ष्मी को सात्विक भोग लगाएं

भोग लगाने से मां प्रसन्न होती हैं और सभी मनोकामनाओं को पूरा करती हैं। आप इच्छानुसार मां लक्ष्मी को सात्विक भोजन का भोग लगा सकते हैं। भोग में कुछ मीठा भी शामिल करें। अगर संभव हो तो मां को हलवा, खीर का भोग भी लगाएं।

श्रीयंत्र की भी करें पूजा

इस दौरान श्रीयंत्र की भी पूजा करनी चाहिए। श्रीयंत्र की पूजा करने से आर्थिक समस्याएं हल हो जाती हैं साथ ही माता लक्ष्मी भी प्रसन्न होती हैं। इसके बाद व्रत कथा पढ़ कर दीपक से मां की आरती करें।

 

शेयर करें

मुख्य समाचार

राम अवतार गुप्त प्रोत्साहन, ऐसे करें आवेदन

" हमारा सपना हर छात्र माने हिंदी को अपना" हर साल की तरह इस साल भी हम लेकर आये हैं राम अवतार गुप्त प्रोत्साहन। इस बार आगे पढ़ें »

कोरोनाकाल भूल गया कुम्हारटोली, प्री कोविड वाली रौनक लौटने लगी

10 दिन पहले ही प्रतिमा आ जायेगी पंडालों में यूनेस्को ने बंगाल के दुर्गापूजा उत्सव को दिया है सांस्कृतिक विरासत का दर्जा एक नजर इस पर कोलकाता में आगे पढ़ें »

ऊपर