आज इस विधि से करें मां लक्ष्मी की पूजा, दरिद्रता होगी दूर

कोलकाताः शुक्रवार का दिन हिंदू धर्म में धन की देवी मां लक्ष्मी की पूजा के लिए जाना जाता है। हर व्यक्ति की इच्छा होती है कि उसपर मां लक्ष्मी की कृपा बनी रहे और उसका घर धन-धान्य व सुख-समृद्धि से भरा रहे। शुक्रवार के दिन मां लक्ष्मी की पूजा करने से विशेष लाभ मिलता है। मान्यता है कि हर शुक्रवार जिस घर में माता की आरती और विशेष पूजा की जाती है उस घर पर मां लक्ष्मी का वास होता है, लेकिन क्या आप जानते है कि, पूजा पाठ कर मां लक्ष्मी को प्रसन्न करना जितना आसान है, उतना ही कठिन है उन्हें घर पर रोक पाना। मां लक्ष्मी के नाराज होने से घर पर दरिद्रता छा जाती है और आर्थिक परेशानियों का सामना करना पड़ता है। इसलिए शुक्रवार के दिन मां लक्ष्मी की पूजा अर्चना करने के साथ ही बताए गए इन कामों को जरूर करें।

मां लक्ष्मी की कृपा घर पर बनाए रखने के लिए करें ये पांच जरूरी काम-

  • शुक्रवार के दिन मां लक्ष्मी की पूजा कर प्रसाद में उन्हें खीर का भोग लगाएं और नारायण पाठ करें।
  • मां लक्ष्मी को लाल बिंदी, सिंदूर, लाल चुनरी और लाल चूड़ियां चढाएं।
  • शुक्रवार के दिन पूजा करते समय लाल रंग के कपड़े पहनें, लाल रंग शुभ माना जाता है और माता को ये रंग अतिप्रिय है।
  • चावल की पोटली बनाकर हाथ में लें और ‘ओम श्रीं श्रीये नम:’ का पांच माला जाप करें, फिर इस पोटली को तिजोरी में रख दें, मां की कृपा बनी रहेगी और तिजोरी कभी खाली नहीं होगी।
  • मां लक्ष्मी का आशीर्वाद पाने का एक और उपाय है। अपने हाथ में पांच लाल रंग के फूल लेकर माता का ध्यान लगाना चाहिए। इससे मां लक्ष्मी का आशीर्वाद सदैव आपके घर में बनी रहेगी।

 

 

शेयर करें

मुख्य समाचार

राम अवतार गुप्त प्रोत्साहन, ऐसे करें आवेदन

" हमारा सपना हर छात्र माने हिंदी को अपना" हर साल की तरह इस साल भी हम लेकर आये हैं राम अवतार गुप्त प्रोत्साहन। इस बार आगे पढ़ें »

आटा के बाद अब चावल भी महंगा…

नई दिल्ली : गेंहू के दामों में उछाल के बाद अब चावल  के दामों में तेजी देखी जा रही है, घरेलू और अंतरराष्ट्रीय बाजार में आगे पढ़ें »

ऊपर