महिलाएं रोज इस समय खाएं 1 केला मिलेंगे शानदार फायदे…

कोलकाता : केला महिलाओं की सेहत के लिए बेहद लाभकारी होता है। इसके नियमित सेवन से आप कई बीमारियों से बच सकती हैं। जो महिलाएं तनाव और शारीरिक कमजोरी से जूझ रही हैं, उन्हें केले का सेवन जरूर करना चाहिए। पोषण आहार विशेषज्ञ कहते हैं कि नियमति तौर पर केले का सेवन करने से आपकी हड्डियां मजबूत होती हैं। साथ ही इम्युनिटी बूस्ट होती है।
केला में पाए जाने वाले पोषक तत्व
केला पोषक तत्वों का खजाना है। केले में थाईमिन, रिबोफ्लेविन, नियासिन, फोलिक एसिड, विटामिन A, B, B6, आयरन, कैल्शियम, मैगनिशियम, पोटैशियम जैसे तत्व पाए जाते हैं, जो एक हेल्दी शरीर के लिए बेहद जरूरी तत्व माने जाते हैं।
केला खाने के फायदे
1.प्रेगनेंट महिलाएं खाएं 1 केला : प्रेगनेंट महिलाओं को तो रोज एक केला जरूर ही खाना चाहिए। इसमें फोलिक एसिड होता है, जो नई कोशिकाओं को बनाने और अजन्मे बच्चे में किसी भी जन्म दोष को दूर करने के लिए जरूरी माना जाता है। भ्रूण के बेहतर ग्रोथ के लिए भी केला जरूरी फल है।
2. डिप्रेशन से राहत देता है केला : कई रिसर्च से साफ हुआ है कि केले का सेवन डिप्रेशन के रोगियों को आराम देता है। केले में ऐसा प्रोटीन पाया जाता है जो आपको रिलेक्स फील कराता है। यही कारण है कि डिप्रेशन का मरीज जब भी केले का सेवन करता है तो उसे राहत मिलती है। इसके अलावा केले में पाया जाने वाला विटामिन बी 6 शरीर में ब्लड ग्लूकोज के लेवल को ठीक रखता है।
3. कब्ज से राहत : महिलाओं के पेट में होने वाली कब्ज की परेशानी से केला राहत देता है। आप इस्बगोल की भुस्सी या दूध के साथ केले का सेवन प्रतिदिन रात में सोते समय करें। ऐसा करने पर आपको पेट में होने वाली कब्ज और गैस की समस्या से राहत मिलेगी।
4. इंस्‍टेंट एनर्जी बूस्‍टर है केला : केला एक कंप्‍लीट फूड भी है, जो इंस्‍टेंट एनर्जी बूस्‍टर की तरह काम करता है, इसमें ग्‍लूकोज लेवल भी हाई होता है, जो ऊर्जा का एक महत्‍वपूर्ण सोर्स है। ऐसे में सुबह-सुबह अगर महिलाएं एक केला रोज खाएं तो उन्‍हें दिनभर एनर्जी मिलेगी और जरूरी पोषक तत्‍व उनके शरीर की जरूरतों को पूरा भी करेगा।

शेयर करें

मुख्य समाचार

राम अवतार गुप्त प्रोत्साहन, ऐसे करें आवेदन

" हमारा सपना हर छात्र माने हिंदी को अपना" हर साल की तरह इस साल भी हम लेकर आये हैं राम अवतार गुप्त प्रोत्साहन। इस बार आगे पढ़ें »

बिना सर्जरी के महिला के स्तन कुछ महीनों में B साइज़ से DD आकार तक बढ़े, वजह आपको चौका देगी

नई दिल्लीः दो महीने के अंतराल में एक महिला के स्तन आकार बी से बड़े डीडी कप तक बढ़ गए। इसमें और कोई सर्जरी शामिल आगे पढ़ें »

बैंक अकाउंट में इस दिन आएंगे 2 हजार रुपये, जरूर कर लें ये काम!

घर में क्या चलता था, पड़ोसी बता रहे हैं अलग-अलग बातें, दिल्ली में मां-बेटियों की खुदकुशी का रहस्य क्या?

भारत में मंकीपॉक्स अलर्टः 15 दिन में 15 देशों तक पहुंचा मंकीपॉक्स

ब्रेकिंगः कलकत्ता यूनिवर्सिटी के बाहर छात्रों ने जमकर किया प्रदर्शन

डुआर्स के चाय बागान से तेंदुआ का क्षत-विक्षत शव बरामद

बड़ी खबरः राज्यपाल और शिक्षा मंत्री ने की दो घंटे से भी अधिक समय तक बैठक, इस दौरान…

बड़ी खबरः उत्तर प्रदेश के इन शहरों में शुरू होगी हेलीकॉप्टर टैक्सी की सर्विस

फील्डिंग करते वक्त छाती में उठा दर्द, इस बड़े क्रिकेटर को करवाया गया अस्पताल में भर्ती

अगले 72 घंटे के लिये बिहार में नीतीश ने की विधायकों की नाकाबंदी

ऊपर