महिलाएं रोज इस समय खाएं 1 केला मिलेंगे शानदार फायदे…

कोलकाता : केला महिलाओं की सेहत के लिए बेहद लाभकारी होता है। इसके नियमित सेवन से आप कई बीमारियों से बच सकती हैं। जो महिलाएं तनाव और शारीरिक कमजोरी से जूझ रही हैं, उन्हें केले का सेवन जरूर करना चाहिए। पोषण आहार विशेषज्ञ कहते हैं कि नियमति तौर पर केले का सेवन करने से आपकी हड्डियां मजबूत होती हैं। साथ ही इम्युनिटी बूस्ट होती है।
केला में पाए जाने वाले पोषक तत्व
केला पोषक तत्वों का खजाना है। केले में थाईमिन, रिबोफ्लेविन, नियासिन, फोलिक एसिड, विटामिन A, B, B6, आयरन, कैल्शियम, मैगनिशियम, पोटैशियम जैसे तत्व पाए जाते हैं, जो एक हेल्दी शरीर के लिए बेहद जरूरी तत्व माने जाते हैं।
केला खाने के फायदे
1.प्रेगनेंट महिलाएं खाएं 1 केला : प्रेगनेंट महिलाओं को तो रोज एक केला जरूर ही खाना चाहिए। इसमें फोलिक एसिड होता है, जो नई कोशिकाओं को बनाने और अजन्मे बच्चे में किसी भी जन्म दोष को दूर करने के लिए जरूरी माना जाता है। भ्रूण के बेहतर ग्रोथ के लिए भी केला जरूरी फल है।
2. डिप्रेशन से राहत देता है केला : कई रिसर्च से साफ हुआ है कि केले का सेवन डिप्रेशन के रोगियों को आराम देता है। केले में ऐसा प्रोटीन पाया जाता है जो आपको रिलेक्स फील कराता है। यही कारण है कि डिप्रेशन का मरीज जब भी केले का सेवन करता है तो उसे राहत मिलती है। इसके अलावा केले में पाया जाने वाला विटामिन बी 6 शरीर में ब्लड ग्लूकोज के लेवल को ठीक रखता है।
3. कब्ज से राहत : महिलाओं के पेट में होने वाली कब्ज की परेशानी से केला राहत देता है। आप इस्बगोल की भुस्सी या दूध के साथ केले का सेवन प्रतिदिन रात में सोते समय करें। ऐसा करने पर आपको पेट में होने वाली कब्ज और गैस की समस्या से राहत मिलेगी।
4. इंस्‍टेंट एनर्जी बूस्‍टर है केला : केला एक कंप्‍लीट फूड भी है, जो इंस्‍टेंट एनर्जी बूस्‍टर की तरह काम करता है, इसमें ग्‍लूकोज लेवल भी हाई होता है, जो ऊर्जा का एक महत्‍वपूर्ण सोर्स है। ऐसे में सुबह-सुबह अगर महिलाएं एक केला रोज खाएं तो उन्‍हें दिनभर एनर्जी मिलेगी और जरूरी पोषक तत्‍व उनके शरीर की जरूरतों को पूरा भी करेगा।

शेयर करें

मुख्य समाचार

गुजरात में भूपेंद्र पटेल ही बनेंगे मुख्यमंत्री

गुजरात : गुजरात विधानसभा चुनाव में भारतीय जनता पार्टी की प्रचंड जीत के बाद भूपेंद्र पटेल ही गुजरात के मुख्यमंत्री बनेंगे। गुजरात भाजपा अध्यक्ष CR आगे पढ़ें »

चिंगड़ीहाटा में बेपरवाह कार ने आठ लोगों को मारी टक्कर

सन्मार्ग संवाददाता कोलकाता : विधाननगर दक्षिण थानांतर्गत चिंगड़ीहाटा मोड़ पर एक बेपरवाह कार की टक्कर लगने से एक सिविक वॉलेंटियर सहित 8 लोग गंभीर रूप से आगे पढ़ें »

ऊपर