सर्दियों में हाथ रूखे और बेजान नजर आते हैं तो इस तरह से रखें उनका ख्याल

सर्दियों के मौसम में चेहरे की त्वचा का तो सभी ख्याल रखते हैं। लेकिन इसके साथ ही हाथों की देखभाल भी बहुत जरूरी है। क्योंकि ठंड में चलने वाली हवाएं स्किन को रूखा और बेजान बना देती है। वहीं इन दिनों लगातार हाथ धोने से त्वचा और भी ज्यादा रूखी और बेजान हो रही है। ऐसे में जरूरी है कि हाथों की त्वचा का सही तरीके से ख्याल रखा जाए। आगे की स्लाइड में जानिए खास टिप्स।
आलू का मास्क
आलू का इस्तेमाल त्वचा की कसावट के लिए किया जाता है। अगर आप हाथों के रूखेपन और ठंड की वजह से त्वचा की सिकुड़न से परेशान है तो आलू का मास्क लगाएं। सबसे पहले दो आलू को उबाल लें और उसे अच्छी तरह से मैश कर लें। थोड़ा सा दूध मिला कर स्मूद पेस्ट बना लें और फिर इसे हाथों पर लगाकर सूखने तक के लिए छोड़ दें। करीब बीस मिनट बाद हाथों को धो लें। इस मास्क का असर त्वचा पर दूसरे ही इस्तेमाल से नजर आने लगेगा।
गाजर का मास्क
सर्दियों में अगर आप गाजर खाते हैं तो ये अच्छी बात है। लेकिन इस गाजर से आप हाथों की खूबसूरत भी बढ़ा सकती हैं। इसके लिए गाजर का पेस्ट बनाकर उसमें नींबू का रस डालें और फिर हाथों पर लगाएं। हाथों की त्वचा के रूखेपन को खत्म करने के लिए ये एक कारगर उपाय है।
अंडे का मास्क
अंडे की जर्दी में नींबू का रस और जैतून का तेल मिला लें। अब इस पेस्ट को मिक्स करके हाथों पर लगाएं और तीस मिनट के लिए छो़ड़ दें। जब ये मास्क अच्छे से सूख जाए तो हल्के गर्म पानी से धो लें।
इसके साथ ही चेहरे के साथ ही हाथों पर भी मॉइश्चराइजर लगाना जरूरी है। समय-समय पर हाथ धोने के बाद डीप मॉइश्चर वाली क्रीम को हाथों पर जरूर लगाएं।

शेयर करें

मुख्य समाचार

हिन्दी नाट्य उत्सव को खूब सराहा लोगों ने

‘नाटक तो पहले भी देखे हैं, मगर ऐसा नहीं देखा’ सन्मार्ग संवाददाता सिलीगुड़ी : शुक्रवार को सिलीगुड़ी के दिनबंधु मंच पर पश्चिम बंग हिन्दी अकादमी के सहयोग आगे पढ़ें »

‘इतनी खूबसूरत पत्नी के बावजूद कोई डिप्रेस कैसे हो सकता है’

मुंबईः भारतीय कप्तान विराट कोहली ने हाल ही में खुलासा किया था कि 2014 के इंग्लैंड दौरे पर वह डिप्रेशन से जूझ रहे थे। कोहली आगे पढ़ें »

ऊपर