जिम छोड़ने के बाद क्‍यों बढ़ जाता है फिर से वजन, जानें बॉडी कैसे करती है रिएक्‍ट

कोलकाता : हममें से अधिकांश लोगों के लिए नियमित एक्सरसाइज करना संभव नहीं हो पाता है। इसके अलावा कुछ लोगों को चोट लगने या एक्सीडेंट के कारण कुछ दिनों के लिए एक्सरसाइज छोड़नी पड़ती है। जिम में रोजाना वर्कआउट करने वाले लोगों का फिटनेस लेवल और स्टैमिना बढ़ती है। लेकिन क्या आपको पता है कि जिम छोड़ने पर क्या होता है? जिम छोड़ने या एक्सरसाइज बंद कर देने से बेशक हमारे बॉडी शेप और वजन पर प्रभाव पड़ता है। हालांकि जिम छोड़ने के तुरंत बाद कमर और पेट पर चर्बी नहीं बढ़ती है। लेकिन कुछ दिनों बाद वजन जरूर बढ़ने लगता है और फिटनेस भी प्रभावित होती है। आइए जानते हैं जिम छोड़ने के बाद क्या होता है?
क्‍यों बढ़ता है वजन
याद रखें कि आपने जिम छोड़ा है न कि खाना। नियमित एक्सरसाइज करने से मेटाबोलिज्म में सुधार होता है और अतिरिक्त कैलोरी बर्न होती है। जिम या एक्सरसाइज छोड़ने के बाद व्यक्ति लगातार भोजन और अधिक कैलोरी का सेवन करता है। साथ ही शरीर पहले की अपेक्षा कम मात्रा में कैलोरी बर्न करता है। इसके कारण वजन तेजी से बढ़ता है।
​रोजमर्रा के जीवन पर प्रभाव
नियमित एक ही समय पर जिम जाने या एक्सरसाइज करने से व्यक्ति काफी एक्टिव महसूस करता है। सुबह उठने के बाद व्यक्ति अपना काम समय पर करता है। इसके साथ ही एक्सरसाइज करने से क्रिएटिविटी भी बढ़ती है। जिम छोड़ने के बाद व्यक्ति आलसी हो जाता है और सुबह देर तक सोता है। इससे रोजमर्रा के जीवन पर प्रभाव पड़ता है।
​स्ट्रेंथ पर प्रभाव
जिम में वर्कआउट करने से व्यक्ति का स्ट्रेंथ बढ़ता है। वर्कआउट छोड़ने के बाद स्ट्रेंथ और फिटनेस लेवल कम हो जाता है। दरअसल, लंबे समय तक वर्कआउट करने से मसल टोन में सुधार होता है। जिम छोड़ने के बाद मांसपेशियां कमजोर होने लगती हैं और स्टैमिना घट जाती है
हृदय पर क्‍या प्रभाव पड़ता है
रोजाना एक्सरसाइज और जिम करने वाले व्यक्ति का हृदय स्वस्थ और कार्डियोवैस्कुलर फिटनेस अच्छी रहती है। जिम छोड़ने के बाद हृदय के स्वास्थ्य में गिरावट आने लगती है। इससे हृदय संबंधी कई समस्याएं उत्पन्न होती हैं और हृदय भी कमजोर होने लगता है।
इम्यूनिटी पर प्रभाव
रोजाना जिम जाने वाले लोगों का इम्यून सिस्टम मजबूत होता है। नियमित एक्सरसाइज करने और स्वस्थ भोजन लेने से इम्यून सिस्टम में काफी सुधार होता है। इससे व्यक्ति बीमार नहीं पड़ता है। जिम छोड़ने के बाद इम्यूनिटी कमजोर हो जाती है। भोजन में पोषक तत्वों की कमी और एक्सरसाइज न करने के कारण इम्यून सिस्टम प्रभावित होता है।
वजन कैसे मेंटेन करें
यदि आपने जिम जाना छोड़ दिया है, तो घर पर ही व्‍यायाम करें। आप चाहें तो आधे घंटे के लिए पार्क में ब्रिस्‍क वॉक कर सकते हैं या फिर साइकिलिंग आदि कर सकते हैं। एक दिन में कम से कम पांच या छह हजार कदम चलने की आदत डाालें। आप ऑफिस जाने के लिए सीढ़ियों का प्रयोग या अगर ऑफिस पास में है तो कार की बजाए पैदल चलें।

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