जानें Masturbation करना क्‍यों होता है हेल्‍दी

कोलकाता :  मास्‍टरबेशन! इस शब्द को सुन कर अजीब फील मत करो। यह फैक्‍ट है कि, मास्‍टरबेशन या आत्म-संतुष्टि लोगों के बीच बहुत कॉमन है। फिर भी यह एक ऐसी चीज है, जिसके बारे में लोग बहुत कम बात करते हैं और इस सच्‍चाई को लोग या तो एक्सेप्ट नहीं करते या इसके बारे में बोलते हुए शर्म फील करते है
अगर आप अपने पार्टनर से खुश नहीं तो अपने आप को खुश करने का आसान तरीका
यदि आप अपने पार्टनर के साथ सेक्स के दौरान ऑर्गेज्म को नहीं फील कर पा रहे या वहां तक नहीं पहुंच पाते, तो इसे स्वयं करने का प्रयास करें। मास्‍टरबेशन के दौरान अपने खास सेक्‍सुअल प्‍वाईंट को अपने हाथों से नेविगेट करें और अपने आप को ऑर्गेज्म तक पहुंचाए। यह अपनी सारी फीलिंग को अचीव करने का समय होता है।

सेल्‍फ सफिशिएंट बनें
अपने पार्टनर की अनुपस्थिति में यह आपको सेल्‍फ सफिशिएंस बनने और अपने आप को सेक्‍सुअल खुशी देने में सबसे महत्‍वपूर्ण रोल प्ले करता है। मास्‍टरबेशन करने से आपको अपनी खुशी के लिए दूसरों पर निर्भर होने की जरूरत नहीं पड़ती है। अगर आप अकेले हैं तो यह आपको गलत रास्‍ते पर ध्‍यान भटकाने से रोकने में मदद करेगा।

हेल्‍थ के लिए है बेहतर
मास्‍टरबेशन करना हेल्‍थ के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है। ऐसा माना जाता है कि, नियमित रूप से मास्‍टरबेशन करने से पुरुषों और महिलाओं में प्रोस्टेट कैंसर का खतरा काफी कम हो जाता है और रेगुलर मास्‍टरबेशन करने से महिलाओं के प्राइवेट पार्ट में संक्रमण होने का खतरा भी बहुत कम रहता है। इससे लोग का ध्‍यान अपने प्राइवेट पार्ट पर बना रहता है और वे इसके साफ सफाई पर भी ध्‍यान रख सकते हैं।

स्ट्रेस रिलीवर
डॉक्‍टरों का मनाना है कि, मास्‍टरबेशन करने से स्ट्रेस से काफी राहत मिलती है। हर बार जब आप अपने साथ शारीरिक रूप से जुड़ते हैं तो, आपकी बॉडी को रिलेक्‍श मिलता है। इससे आप स्ट्रेस फ्री होकर अच्‍छी नींद ले सकते हैं। अब आप यह ध्‍यान रखें, कि जब भी स्‍ट्रेस फील करें तो इस तरीके को आजमा सकते हैं। यह आपको कई तरह से फायदा पहुंचाएगा।

रिलीज एनर्जी
अगर आपके पास बहुत अधिक बिल्‍ड-अप एनर्जी है और आप उसे रिलीज करने की जरूरत महसूस कर रहे हैं तो, मास्‍टरबेशन आपके लिए बेस्‍ट ऑप्‍शन हो सकता है। मास्‍टरबेशन आपकी बिल्‍ड-अप एनर्जी को सेक्‍सुअल तरीके से रिलीज कर देगी। साथ ही यह आपको एंजॉय देने के साथ किसी भी निगेटिव एनर्जी व विचार से भी रिलीज करेगी। वहीं अगर आपने पिछले कुछ समय से किसी पर्सन के साथ सेक्‍सुअल रिलेशन नहीं बनाया है, तो भी मास्‍टरबेशन आपके लिए बेहतर रहेगा। अब आप यह ध्‍यान रखें कि मास्‍टरबेशन करते समय किसी तरह की हैजिटेशन फील न करें। यह नेचुरल और हेल्‍दी तरीका है।

शेयर करें

मुख्य समाचार

भाटपाड़ा में महिला से मारपीट का आरोप, 1 गिरफ्तार

भाटपाड़ा : भाटपाड़ा में पूजा कमेटी द्वारा मांगा गया चंदा नहीं देने के कारण एक म​हिला से मारपीट-गालीगलौज करने का आरोप स्थानीय एक पूजा कमेटी आगे पढ़ें »

बंगालः माइक बजाने से मना करने पर युवक की पीट-पीटकर हत्या

मामले में पु​लिस ने एक अभियुक्त को गिरफ्तार किया पंडाल के सामने ही खो गया था उसका मोबाइल नदिया : माइक बजाने से मना करने के कारण आगे पढ़ें »

ऊपर